आईलाइनर एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसे लगाने के बाद फेस का लुक बदल जाता है। महिलाएं लाइनर को अलग-अलग तरह से लगाना पसंद करती हैं। कई महिलाएं कलरफुल लाइनर लगाना पसंद करती हैं। वह महिलाएं अपनी ड्रेस के हिसाब से लाइनर के कलर का चुनाव करती हैं। वहीं, कई लड़कियां ब्लैक कलर के डिफरेंट लाइनर लगाना पसंद करती हैं जैसे ग्लिटर लाइनर,मैट लाइनर आदि।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप घर पर हर कलर के आईलाइनर आसानी से बना सकती हैं और इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लाइनर बनाना बहुत ही आसान है। आप घर पर आसानी से कलरफुल लाइनर आईशैडो की सहायता से बना सकती हैं, पर कैसे? तो आइए जानते हैं घर पर कलरफुल लाइनर बनाने का आसान तरीका क्या है। 

लाइनर बनाने के लिए सामग्री 

liner

आपको लाइनर बनाने के लिए इन सामग्रियों की जरूरत होगी, जो आपको बाजार से आसानी से मिल जाएगा।

  • छोटा डिब्बा या कंटेनर
  • आईशैडो
  • पानी
  • आईलाइनर ब्रश
  • प्राइमर कॉटन या रूई 

लाइनर बनाने का तरीका

how to make eyeliner at home

आप घर पर आसानी से आईशैडो की सहायता से लाइनर बना सकती हैं। बस आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है। 

कलर का करें चुनाव 

कलर लाइनर बनाने के लिए सबसे पहले आप आईशैडो किट लें और अपनी पसंद का कोई भी एक कलर चुन लें। अगर आप ग्लिटर लाइनर बनाना चाहती हैं, तो आप पाउडर आईशैडो का इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आप मैट लाइनर बनाना चाहती हैं, तो आप मैट फिनिश में पाउडर आईशैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं।  

कंटेनर का करें उपयोग 

जब आप आईशैडो और उसके कलर का चुनाव कर लें, तो इसके बाद आप लाइनर को रखने और बनाने के लिए कंटेनर का चुनाव करें। इसका इस्तेमाल करने से पहले आप कंटेनर को अच्छी तरह से साफ कर लें। कंटेनर को साफ करने के बाद आईशैडो पाउडर डिब्बे में डाल दें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- लिक्विड आईलाइनर लगाते समय इन 5 टिप्स का रखें ध्‍यान, नहीं खराब होगा मेकअप

पानी का करें इस्तेमाल 

how to make coloured liner at home

पाउडर को डिब्बे में डालने के बाद इसमें कुछ बूंदे पानी की डाल दें ताकि पाउडर एक लिक्विड लाइनर की तरह बन जाए। इसके अलावा, आप इसमें पानी की जगह रिफ्रेशिंग आई ड्रॉप्स भी डाल सकती हैं। क्योंकि आई ड्रॉप्स आपकी आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैें। 

ब्रश का करें इस्तेमाल 

eyeliner at home

पाउडर में पानी डालने के बाद, आप पाउडर यानि मिश्रण को किसी नुकीले या पतले आईलाइनर ब्रश की सहायता से अच्छी तरह से मिला लें। आप इस मिश्रण को तब तक मिक्स करें जब तक ये एक स्मूथ आईलाइनर ना बन जाए। 

Recommended Video

आई प्राइमर या फेस प्राइमर डालें 

जब आप मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें, तो इसमें आई प्राइमर या फेस प्राइमर को डाल दें। प्राइमर डालने से आपका लाइनर लंबे समय तक रहेगा और आंखों पर लगने के बाद अच्छा भी लगेगा। प्राइमर मिलाने के बाद फिर से इसे अच्छी तरह से मिला लें और कंटेनर को कसकर बंद कर दें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- लिप मेकअप करते समय इस तरह अप्लाई करें लिप लाइनर, होंठ लगेंगे बेहद खूबसूरत

बस आपका कलर आईलाइनर तैयार है। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये DIY आईलाइनर बाजार में मिलने वाले आईलाइनर के मुकाबले सस्ता और अच्छा भी है। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)