जब मेकअप की बात होती है तो आई मेकअप को खासी तवज्जो दी जाती है। इसमें भी आई लाइनर का अपना एक अलग ही महत्व है। दरअसल, आईलाइनर की मदद से आप डिफरेंट आई लुक्स क्रिएट कर सकती हैं। कभी मोटा तो कभी पतला, कभी विंग्ड तो कभी कैट आईलाइनर लुक आपकी आंखों की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाता है। लेकिन डिफरेंट आईलाइनर लुक्स क्रिएट करने के लिए आपके पास सही आईलाइनर ब्रश भी होना चाहिए। वास्तव में मेकअप ब्रश किट में कई आईलाइनर ब्रश मिलते हैं। ऐसे में महिलाओं को पता ही नहीं होता कि उन्हें किस आईलाइनर ब्रश का यूज करना चाहिए और डिफरेंट आईलाइनर ब्रश किस तरह काम करते हैं। जिसके कारण उनका आई मेकअप लुक परफेक्ट नहीं आता। इसलिए अगर आप आईलाइनर की मदद से अपनी आंखों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आपको अलग-अलग आईलाइनर ब्रश और उनके सही इस्तेमाल के बारे में भी जानकारी हो। तो चलिए आज इस बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक बता रहे हैं-

स्लिम टिप आईलाइनर ब्रश

different types of eyeliner brush inside

यह आईलाइनर ब्रश पतला और sparse tipped वाला ब्रश होता है, जो अपर आईलैश पर फाइन लाइन्स बनाने के लिए यूजफुल है। अगर आप आईलाइनर को थिन रखना चाहती हैं तो इस आईलाइनर ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह थिक लाइन बनाने या फिर थिन लाइन बनाकर उसे फिल करने के लिए उपयोगी नहीं है। (येलो आईलाइनर) इस आईलाइनर ब्रश की मदद से आप विंग्ड या कर्व्ड लाइन नहीं बना सकतीं।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह से बनायें आईलाइनर, मस्कारा और आईशैडो

डोम शेप सेमी फ्लैट ब्रश

about different types of eyeliner brush inside

यह डोम शेप सेमी फ्लैट ब्रश आमतौर पर जेल आईलाइनर के साथ आता है और इसकी मदद से जेल आईलाइनर को लगाना काफी आसान हो जाता है। यह ब्रश moderately dense होता है, जिसके कारण आप इसकी मदद से थिक लाइन्स बना सकती हैं या फिर इसकी मदद से विंग्ड आईलाइनर लुक भी बेहद खूबसूरती के साथ क्रिएट किया जा सकता है। (लिक्विड आईलाइनर)

एंगल्ड बेंट आईलाइनर ब्रश

types of eyeliner brush inside

एंगल्ड बेंट आईलाइनर ब्रश का उपयोग एक पतली महीन लाइनर लगाने के लिए किया जाता है। इस आईलाइनर ब्रश की खासियत यह है कि इस ब्रश की मदद से आप आईलाइनर लगाने के बाद भी नो आईलाइनर लुक आसानी से क्रिएट कर सकती हैं। (रेड आईलाइनर) यह एंगल्ड ब्रश थिन विंग्ड आईलर लुक के लिए एकदम परफेक्ट माना जाता है, क्योंकि आप इसकी बेंट साइड कर्व्ड और विंग्ड लाइन खींचने में आपकी काफी मदद करती है।

Recommended Video

फ्लैट एंगल्ड टिप ब्रश

eyeliner brush inside

फ्लैट एंगल्ड टिप ब्रश में एंगल्ड शेप्ड हेयर होते हैं जो तिरछी रेखाओं को खींचने में मदद करते हैं।  ये ब्रश विभिन्न प्रकार के एंगल्स के साथ आते हैं, जैसे स्मॉल एंगल्ड, मीडियम एंगल्ड और लार्ज एंगल्ड ब्रश। यह आपकी आंखों को ड्रामेटिक लुक देते हुए कैट आईलाइनर लुक को परफेक्ट बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन टोन के अनुसार कुछ इस तरह चुनें कलर्ड आईलाइनर


फ्लैट टिप ब्रश

know about different types of eyeliner brush inside

यह ब्रश फ्लैट आकार में होता है, जिसके कारण इसमें प्रॉडक्ट को होल्ड करना और स्ट्रेट लाइन खींचना काफी आसान हो जाता है। इसका उपयोग ज्यादातर सॉफ्ट और नेचुरल लुक वाले आईलाइनर स्टाइल के लिए आई लाइन पर आईलाइन अप्लाई करने के लिए किया जाता है। (फ्लोटिंग क्रीज आईलाइनर)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)