क्या आपके चेहरे पर व्हाइटहेड्स हैं ? क्या इन व्हाइटहेड्स को आप मेकअप से भी छिपा नहीं पाती हैं ? क्या ये वाइटहेड्स मुख्य रूप से आपके चेहरे के कुछ हिस्सों को ज्यादा प्रभावित करते हैं जैसे कि चिन? अगर हां तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आप बहुत कम समय में चिन  के व्हाइटहेड्स से छुटकारा पा सकती हैं।

किसी भी तरह के दाग -धब्बे और निशानों से चेहरे की खूबसूरती में ग्रहण लग सकता है। आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान की गलत आदतें और त्वचा का ठीक से ध्यान न रखना जैसे तत्व व्हाइटहेड्स की समस्या को जन्म देते हैं। लेकिन यदि ये आपके चिन वाले हिस्से में होते हैं तो ये देखने में और ज्यादा खराब लगते हैं। अगर आप बहुत जल्दी ही इस समस्या से निजात पाना चाहती हैं तो यहां बताए गए कुछ आसान घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।   

क्यों होते हैं चिन में व्हाइटहेड्स 

white heads on chin

जब स्किन में डेड सेल्स और ऑयली स्किन के कारण पोर्स से ताजी हवा नहीं पहुंच पाती हैं तो व्हाइटहेड्स की समस्या हो जाती है। खासतौर पर चिन वाले हिस्से में होने वाले व्हाइटहेड एक प्रकार का मुंहासे होते हैं जो तब बनते हैं जब मृत त्वचा कोशिकाएं, तेल और बैक्टीरिया त्वचा के एक छिद्र में फंस जाते हैं। वैसे तो रोमछिद्रों का बंद होना त्वचा में कहीं भी वाइटहेड्स होने का मुख्य कारण है। धूल, मिट्टी, प्रदूषण जैसे तत्वों की वजह से त्वचा के पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं जो वाइटहेड्स को जन्म देते हैं। त्वचा में बढ़े हुए तेल उत्पादन के कारण भी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और व्हाइटहेड्स का रूप ले लेते हैं। मुख्य रूप से ये नाक के चारों तरफ और चिन वाले हिस्से को जल्दी प्रभावित करते हैं। इन्हें आसानी से ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू तरीकों से ये दूर हो जाते हैं और त्वचा का ग्लो कायम रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें:व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के 5 आसान घरेलू उपाय

चिन के व्हाइटहेड्स ठीक करने के घरेलू नुस्खे 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल 

baking soda for whiteheads

2-3 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। मुख्य रूप से चिन या ठोड़ी वाले हिस्से पर इस पेस्ट को मसाज करते हुए लगाएं। आप इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं। इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और अच्छी तरह से सूखने दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में तीन दें दोहराएं जब तक वाइटहेड्स पूरी तरह से ठीक न हो जाएं। बेकिंग सोडा त्वचा पर बाहरी रूप में काम करता है। यह उन सभी अशुद्धियों को दूर करता है, जो पोर्स को बंद करके उन्हें साफ करती हैं। 

टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल 

tea tree oil

एक कॉटन के पैड में 5-6 बूंद टी ट्री की डालें और उसे सीधे चिन वाले हिस्से के वाइटहेड्स पर लगाएं। लेकिन यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इस ऑयल में थोड़ा पानी मिलाकर इस्तेमाल करें। इस मिश्रण को दिन में दो बार चिन वाले हिस्से पर लगाएं जहां व्हाइटहेड्स ज्यादा हैं। इस नुस्खे से 15 दिन में आपकी त्वचा से व्हाइटहेड्स दूर हो जाएंगे और त्वचा में निखार भी आएगा। इस तेल के रोगाणुरोधी गुण उन जीवाणुओं को हटाने में मदद करते हैं, जो पोर्स को बंद करके वाइटहेड्स पैदा करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Whiteheads Remedy: जिद्दी व्‍हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर में बने ये 5 फेस पैक लगाएं

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल 

toothpaste use for chin

आपके चेहरे के जिस हिस्से में वाइटहेड्स हैं मुख्य रूप से ठोड़ी वाले भाग पर टूथपेस्ट की थोड़ी मात्रा लेकर वाइटहेड्स को कवर करें और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद चेहरा ठीक से धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में एक या दो बार दोहराएं। टूथपेस्ट कुछ घंटों के भीतर वाइटहेड्स को सुखा देता है और बेदाग़ त्वचा पाने में मदद करता है। 

Recommended Video

शहद का करें इस्तेमाल 

honey for white heads

चिन पर होने वाले वाइटहेड्स को दूर करने के लिए सबसे आसान नुस्खा शहद का इस्तेमाल करना है। इसके लिए शहद को चेहरे के प्रभावित हिस्सों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए मसाज करें। 15 से  20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाए रखें। 20 मिनट बाद चेहरा पानी से अच्छी तरह से धो लें। इस नुस्खे को हफ्ते में कम से कम 4 दिन तक करें। 20 दिनों तक इस नुस्खे का इस्तेमाल चेहरे के चिन वाले हिस्से से वाइटहेड्स को दूर करने में मदद करेगा। 

उपर्युक्त सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इनके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik