बालों को कलर करने और बालों की कंडीशनिंग के लिए खासतौर पर लड़कियां मेहंदी लगाती हैं। मेहंदी से बालों की न सिर्फ खूबसूरती बढ़ती है बल्कि फैशन ट्रेंड के हिसाब से एक अच्छा कलर भी मिलता है। वैसे तो मेहंदी का रंग और इसकी खुशबू सभी को पसंद होती है। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें मेहंदी यानी  हिना की तेज स्मेल पसंद नहीं आती है। कई लोगों को तो हिना की स्मेल इतनी तीखी लगती है कि उन्हें इसकी महक से सिर में दर्द जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। 

हिना की स्मेल पसंद न करने वाले लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई उपाय अपनाते हैं यही नहीं कई लड़कियां तो हिना अप्लाई करने के तुरंत बाद ही बालों में शैम्पू कर लेती हैं जिसे हिना की महक बालों से दूर हट जाए। फिर भी इस समस्या से पूरी तरह से छुटकारा नहीं मिलता है। आइए ग्रेटर नोएडा के सलून ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट से जानें कि बालों में हिना की स्मेल न आए इसके लिए आप क्या उपाय अपना सकती हैं। 

दालचीनी का उपयोग करें 

cenneman powder

आपको जब भी बालों में मेहंदी अप्लाई करनी हो इसे बालों में लगाने से पहले अपने मेहंदी के पेस्ट में 1-2 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। दालचीनी की गंध मेंहदी की तेज गंध को कम करती है और इसके इस्तेमाल से बालों में अच्छा कलर भी आता है। लेकिन संवेदनशील त्वचा के लिए यह नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। इसलिए हिना अप्लाई करने से पहले दालचीनी और हिना के मिश्रण का त्वचा में पैच टेस्ट करना जरूरी है। दालचीनी के इस्तेमाल से बालों में हिना की बिल्कुल महक नहीं आती है। बल्कि बालों में अच्छी खुशबू आने लगती है जो सबको पसंद आएगी। 

प्रो टिप - बालों में मेहंदी लगाने के बाद इसकी महक से छुटकारा पाने के लिए आप 10 ग्राम दालचीनी पाउडर को 4 कप पानी में मिलाकर धीमी आंच पर 30 मिनट तक उबालें। इस पानी को अच्छी तरह से ठंडा कर लें । ठंडा करके पानी में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से अपने बालों को धोने से आपके बालों में मेहंदी की महक काफी कम हो जाएगी। बचे हुए पानी को फ्रिज में दो हफ्ते तक स्टोर करके रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बालों में मेहंदी लगाने के सबसे आसान और असरदार तरीके जानें

अदरक का करें इस्तेमाल 

ginger use for henna

जब भी आप बालों में मेहंदी लगाने जा रही हैं तब मेहंदी के पेस्ट में 1-2 चम्मच अदरक पाउडर मिलाएं। ध्यान रहे अदरक के पाउडर की लिमिटेड मात्रा ही इस्तेमाल करनी है क्योंकि इसकी ज्यादा मात्रा बालों के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकती है। लेकिन इसके सही तरह से इस्तेमाल करने से बालों से आने वाली हिना की स्मेल दूर हो जाती है। 

प्रो टिप: 4 कप पानी में 10 ग्राम अदरक का पाउडर या 15 ग्राम कटा हुआ अदरक मिलाएं और धीमी आंच पर 30 मिनट तक उबालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से ठंडा कर लें। जब भी आप बालों में हिना अप्लाई करें हिना को धोने के बाद इस मिश्रण से अपने बालों को धोएं। ऐसा करने से आपके बालों में मेहंदी की महक काफी कम हो जाती है और इसका बालों पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता है। आप इस पानी को फ्रिज में कम से कम 15 दिनों के लिए स्टोर करके भी रख सकती हैं। 

Recommended Video

कलौंजी का करें इस्तेमाल

kalonji use for henna smell 

बालों में मेहंदी लगाने से पहले मेहंदी के पेस्ट में एक चम्मच कलौंजी का पाउडर मिलाएं। इससे मेहंदी की स्मेल कम हो जाती है। कलौंजी बालों का झड़ना भी कम करती है। 

प्रो टिप: 5 ग्राम कलौंजी को 4 कप पानी में मिलाकर धीमी आंच पर 30 मिनट तक उबालें। ठंडा करने के लिए अलग रख दें। इस मिश्रण से अपने बालों को धोने से आपके बालों में मेहंदी की महक काफी कम हो जाएगी। बचे हुए पानी को फ्रिज में दो हफ्ते तक स्टोर करें। आप मेंहदी की गंध को कम करने के लिए मेंहदी के तेल या मेंहदी के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: हेल्‍दी बालों के लिए ट्राई करें ये 2 होममेड हेयर मास्‍क

ये सभी टिप्स पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका बालों पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है लेकिन इनमें से किसी भी उपाय को आजमाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock