हर लड़की अपनी शादी वाले दिन कुछ ख़ास नज़र आना चाहती है। इसके लिए वो न जाने कितने प्रयास करती है। बेदाग़ त्वचा पाना और उसे शादी के दिन के लिए बेदाग़ बनाए रखना हर लड़की का सपना होता है, जिससे वो सबसे खूबसूरत दुल्हन बन सके। ऐसे में यदि शादी के एक या दो दिन पहले चेहरे पर पिंपल हो जाएं तो क्या करें ?

पिम्पल भला किसे पसंद होते हैं और यदि यही पिंपल शादी वाले दिन ही नज़र आने लगें तो क्या किया जाए ? आइये जानें कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप पिम्पल और उसके दाग से बहुत जल्द छुटकारा भी पा जाएंगी और सबसे खूबसूरत दुल्हन भी बन जाएंगी। 

गर्म पानी

hot towel

एक तौलिया लें और इसे गर्म पानी में डालें, फिर तौलिया के पानी को निचोड़कर अपने पिम्पल वाली जगह पर रखें। मूल रूप से यह आपके चेहरे के छिद्रों को खोल देता है। आप इसके बाद एक नरम चेहरे के क्लीन्ज़र का उपयोग कर सकती हैं। 30 मिनट में ही आपको अंतर दिखना शुरू हो जाएगा और शादी के समय तक चेहरा पूरी तरह से बेदाग़ नज़र आने लगेगा। इस प्रक्रिया को आप शादी वाले दिन भी कर सकती हैं। इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। 

इसे जरूर पढ़ें:ठंड के मौसम में एक्ने की समस्या का करना पड़ता है सामना तो जानिए इसके पीछे का असली कारण

बर्फ के टुकड़े 

icing on face

ये आपकी शादी के दिन अपने पिंपल्स से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। आपको बस एक आइस क्यूब लेना है, इसे 5-10 मिनट के लिए अपने पिम्पल पर रखें, जिससे सूजन और लालिमा कम हो जाएगी। आप अपनी शादी के दिन एक अच्छे कंसीलर और फाउंडेशन के साथ पिम्पल को आसानी से छिपा सकती हैं।  

टूथपेस्ट का उपयोग

toothpaste on pimple 

थोड़ा टूथपेस्ट लें और इसे अपने पिंपल पर लगाएं और इसे प्लास्टर से बंद कर दें। ऐसा 15 मिनट तक करें और फिर प्लास्टर हटा दें और अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप कुछ ही समय में अंतर नोटिस करेंगे। यकीन मानिये पिम्पल काफी हद तक कम हो जाएगा। 

ग्रीन टी

green tea for pimple

ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट तत्व चेहरे से पिम्पल को हटाने में कारगर होते हैं। पिंपल ठीक करने के लिए ग्रीन टी (ग्रीन टी के फायदे ) या टी बैग को गर्म पानी में डालकर रख दें और इसे ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए, तो इसे पिंपल्स पर लगाएं। कुछ ही देर में आपको फर्क महसूस होने लगेगा और पिंपल से छुटकारा मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: स्किन टोनर से जुड़े इन मिथ्स पर न करें भरोसा

शहद

honey for pimple

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी  गुण पाए जाते हैं जो पिंपल की समस्या से निजात दिलाते हैं। पिंपल वाले स्थान पर एक या दो बूंद शहद लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से चेहरा धो लें। आपको बहुत जल्द ही फर्क नज़र आएगा। 

Recommended Video

एलोवेरा जेल

aloe vera gel 

एलोवेरा का इस्तेमाल न सिर्फ पिम्पल बल्कि उसके दाग धब्बे हटाने के लिए भी किया जाता है। एलो वेरा जेल (एलो वेरा जेल के फायदे ) को प्रभावित स्थान पर अप्लाई करें और इसे चेहरे पर लगा रहने दें। कुछ ही देर में पिम्पल ठीक होने लगता है। 

हल्दी 

turmeric for pimple

हल्दी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के कई तरह के विकारों को दूर करती है। ऐसी ही समस्याओं में से एक है पिम्पल की समस्या। पिंपल वाले स्थान पर हल्दी में थोड़ा पानी मिलाकर इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह आपको पिम्पल कम होता हुआ या ठीक होता हुआ नज़र आएगा।  

ये सभी प्रयोग पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है, लेकिन यदि इनके इस्तेमाल से आपको किसी भी तरह का इरिटेशन या खुजली महसूस हो तो इनका इस्तेमाल न करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik