जब बात त्वचा की देखभाल की आती है, तो आमतौर पर महिलाएं चेहरे की त्वचा की साफ-सफाई से ही उसे जोड़ कर देखती हैं। मगर शरीर के हर भाग की त्वचा की उचित देखभाल बहुत जरूरी है। खासतौर पर कुछ अंग ऐसे होते हैं, जो अधिकांश कपड़े से ढके हुए होते हैं मगर उनकी सफाई भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है, जितनी की चेहरे की होती है। 

अमूमन महिलाएं सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट, घरेलू नुस्खे और ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल चेहरे पर ही करती हैं। लेकिन हरे के नीचे गले, कंधे और पीठ की त्वचा की देखभाल भी बहुत जरूरी होती है। यदि इन अंगों की साफ-सफाई पर ध्यान न दिया जाए तो मुंहासों की समस्या हो सकती है। सबसे ज्‍यादा पीड़ादायक मुंहासे कंधे के होते हैं।

आप सोच रही होंगी कि कंधा तो हमेशा ही कपड़ों से ढका रहता है, तो वहां मुंहासे कैसे निकल सकते हैं, मगर इसके कई कारण हो सकते हैं जिन पर हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बातचीत की है। वह कहती हैं, 'जो महिलाएं स्‍ट्रैप  वाली ब्रा पहनती हैं, उन्हें अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है।' वैसे कंधे पर निकलने वाले मुंहासों के अन्य कारण भी हो सकते हैं। कुछ कारण और इस समस्या के उपाय हमें पूनम जी ने भी बताए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: शरीर के मुंहासों के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे, मिल सकती है कुछ राहत

shoulder  acne  treatment

कंधे पर पिंपल होने के कारण 

  • अगर आप साफ ब्रा नहीं पहनती हैं, तो ब्रा की गंदी स्‍ट्रैप जब त्वचा के संपर्क में आती है, तो गंदगी से मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, गंदगी से त्वचा में मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसलिए नियमित रूप से साफ ब्रा पहनें। 
  • अगर पसीना बहुत अधिक आता है और पसीने के कारण ब्रा की स्‍ट्रैप  गीली हो गई है, तो इससे भी आपको कंधे और पीठ पर मुंहासे की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है। अधिक पसीना आने पर आपको दिन में दो बार ब्रा जरूर चेंज करनी चहिए। 
  • कई बार हम कपड़ों को सेट करने के लिए सेफ्टी पिन का इस्तेमाल करते हैं। बहुत सी महिलाओं को मेटल से एलर्जी होती है। खासतौर पर लोहे की जंग लगी सेफ्टी पिन का इस्तेमाल हरगिज़ न करें क्‍योंकि इससे आपको स्किन प्रॉब्लम हो सकती है। 
  • चेहरे पर मेकअप करने के साथ-साथ गले, चेस्‍ट, पीठ और कंधे को भी मेकअप प्रोडक्ट्स से कवर किया जाता है। मगर जब मेकअप रिमूव करने की बारी आती है, तो अमूमन महिलाएं केवल चेहरे से मेकअप रिमूव कर लेती हैं। ऐसे में अगर कंधे पर मेकअप प्रोडक्ट लगा रह जाता है तो उससे भी मुंहासे होने लगते हैं। 

कंधे के मुंहासे से राहत पाने के उपाय 

पूनम जी कहती हैं, 'अगर आप सोच रही हैं कि एक ही दिन में कंधे के मुंहासे से छुटकारा पाया जा सकता है, तो यह गलत है। इसमें थोड़ा वक्त लगेगा मगर आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से मुंहासे की सूजन को कम कर सकती हैं, जिससे वह जल्दी सूख भी जाते हैं। ' 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: गालों पर मुंहासे हैं तो न करें ये गलतियां

shoulder  acne  home  remedies

हल्‍दी 

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच हल्‍दी 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

  • हल्दी और गुलाब जल को मिक्स करें और मिश्रण को मुंहासे पर लगा दें।
  • 20 से 25 मिनट बाद जब मिश्रण सूख जाए, तो आपको कंधे को पानी से साफ कर देना चाहिए। 
  • हल्दी एंटी इंफ्लेमेटरी होती है, यदि आप रोज इस नुस्खे को आजमाती हैं तो मुंहासे को जल्दी सूखने में मदद मिलेगी। 

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल भी आप मुंहासे पर लगा सकती हैं। इससे भी सूजन कम होगी। एलोवेरा जेल से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल डायरेक्ट त्वचा पर करने की जगह इसमें थोड़ा गुलाब जल मिक्स कर लें। 

मुल्तानी मिट्टी 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच दही 

विधि 

  • दही और मुल्तानी मिट्टी को मिक्स करें और इस मिश्रण को कंधे पर निकले मुंहासे पर लगा लें। 
  • 10 मिनट बाद जब यह लेप सूख जाए तो पानी से कंधे को साफ कर लें। 
  • ऐसा नियमित करेंगी तो आपको जल्दी मुंहासे से राहत मिल जाएगी। 

Recommended Video

नोट- अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है और बहुत अधिक मुंहासे हो रहे हैं, तो एक बार आपको किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श जरूर करना चाहिए। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik