मुंहासों की समस्या ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन टाइप पर होती है। इसलिए यदि त्वचा पर मुंहासे की समस्या है, तो उसकी देखभाल भी स्किन टाइप के अनुसार ही होनी चाहिए। आमतौर पर महिलाएं इस बात पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देती हैं और मुंहासे होने पर बाजार में आने वाले किसी भी एंटी पिंपल प्रोडक्ट का इस्‍तेमाल कर लेती हैं। वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो मुंहासे को नोच कर या फोड़ कर उसकी इंफ्लेमेशन को कम करने की कोशिश करती हैं। यह दोनों ही तरीके पिंपल की समस्या से आपको राहत देने की जगह, समस्या को और भी अधिक बढ़ा देते हैं। 

इतना ही नहीं, स्किन केयर के दौरान ऐसी कई गलतियां महिलाएं दोहराती हैं, जिससे मुंहासे कम होने के स्थान पर और भी अधिक निकलने लगते हैं। खासतौर पर गालों पर मुंहासे सबसे अधिक निकलते हैं। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ कह रही हैं। पूनम जी कहती हैं, 'जिनकी त्वचा ऑयली होती है, उनके सबसे ज्यादा ऑयल गालों पर ही आता है। वहीं जिनकी त्वचा ड्राई होती है, उनके गालों पर सबसे ज्यादा ड्राईनेस होती है। हम सबसे ज्यादा अपने गालों को ही टच करते हैं। ऐसे में गालों पर पिंपल निकलने की संभावनाएं और भी बढ़ जाती हैं।'

पूनम जी उन स्किन केयर मिस्टेक्स के बारे में भी बताती हैं, जिनको लेकर अक्सर महिलाओं में भ्रम होता है।

इसे जरूर पढ़ें: सेंसिटिव स्किन की देखभाल इन 3 चीजों से करें, बनी रहेगी खूबसूरती

गलत प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल 

टीवी और अखबारों में बहुत सारे एंटी पिंपल प्रोडक्‍ट्स के विज्ञापन आते रहते हैं। ऐसा कहना कि सब अच्छे होते हैं या सब खराब होते हैं , गलत होगा। हर प्रोडक्ट को अलग स्किन टाइप के अनुसार बनाया जाता है। इसलिए यदि आप ड्राई स्किन पर इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट को ऑयली स्किन पर यूज करेंगी तो जाहिर है, आपको इसके साइड इफेक्ट्स भी नजर आएंगे। पूनम जी कहती हैं, 'ड्राई स्किन वालों को हमेशा क्रीम बेस्‍ड एंटी पिंपल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए और ऑयली स्किन वालों के लिए जेल या वाटर बेस्ड प्रोडक्ट्स बेस्‍ट होते हैं।'

cheek  acne  mistakes

बार-बार चेहरे को साफ करना 

ऑयली स्किन वाली महिलाएं हमेशा यह गलती करती हैं। बार-बार चेहरे को साफ (चेहरा धोते वक्‍त न करें ये गलतियां) करने से त्वचा पर ऑयल नहीं आएगा, ऐसा सोचना गलती है। अगर आप बार-बार चेहरे को पानी से वॉश कर रही हैं, तो भी आपके गालों पर पिंपल की समस्या बढ़ सकती है क्योंकि इससे स्किन पोर्स का साइज बढ़ता है, साथ ही त्वचा और भी अधिक ऑयल प्रोड्यूस करने लगती है। यदि आपके चेहरे पर बहुत अधिक ऑयल आता है, तो पूनम जी इसके लिए बहुत ही अच्‍छा और आसान तरीका बताती हैं। वह कहती हैं, 'चेहरे को बार-बार वॉश करने से अच्‍छा है कि आप अपने पास में टिशू पेपर रखें और गालों को उससे पोछ कर टिशू पेपर को फेंक दें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको वेट फेस वाइप्स का इस्तेमाल नहीं करना है।'

इसे जरूर पढ़ें: अपनी स्किन टोन के हिसाब से ट्राई करें यह डिफरेंट फेशियल

avoid  mistakes  with  cheek  Acne

गंदी तकिया का इस्‍तेमला 

रात में सोते वक्त चेहरे का जो भाग सबसे ज्यादा तकिए के संपर्क में आता है, वह गाल ही होते हैं। ऐसे में अगर आपकी त्वचा या बाल ऑयली हैं तो वह ऑयल तकिया में भी लगता है। इससे गंदे बैक्टीरिया अपके पिलो केस में भी पनपने लगते हैं, इससे भी गाल पर मुंहासे बढ़ने की संभावनाएं अधिक हो जाती हैं। पूनम जी कहती हैं, 'हर दिन तो पिलो कवर बदलना मुश्किल होगा, मगर हर 2 दिन में आपको अपना पिलो कवर बदल लेना चाहिए। वहीं अगर त्वचा ड्राई है तो हर हफ्ते आपको पिलो कवर बदल लेना चाहिए।'

सनस्‍क्रीन का गलत प्रयोग 

गाल पर पिंपल की समस्या है, यह सोच कर अगर आप सनस्क्रीन लगाना बंद कर देती हैं तो यहां आप गलती कर रही हैं। अपनी स्किन टाइप के अनुसार सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें और घर से निकलने के 10 मिनट पहले इसे लगाएं। हां, इस बात का ध्यान रखें कि आपको बहुत अधिक सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करना है।  

cheek  acne  mistakes details

न करें ये काम

  • अगर आपकी बार-बार अपने गालों पर हाथ फिराने की आदत है, तो ऐसा न करें और यदि कर रही हैं तो पहले हाथों को वॉश कर लें। 
  • ड्राई स्किन वालों के पिंपल बहुत जल्दी सूख जाते हैं और उनमें ऊपर से पपड़ी जम जाती है। यदि आपके साथ ऐसा होता है तो उसे नोचने की भूल न करें। 
  • गाल पर पिंपल हैं तो बहुत ही माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें। स्क्रब को चेहरे पर तेजी से रगड़ने की जगह आहिस्‍ता-आहिस्‍ता हाथ चलाएं। इसके साथ ही आप टॉवल से चेहरे को रगड़ कर न पोछें। 
  • बहुत सी महिलाओं को भ्रम होता है कि फेशियल स्टीम लेने से गाल के पिंपल्स ठीक हो जाते हैं। मगर यह गलत धारणा है। इससे पोर्स लार्ज हो जाते हैं और त्वचा में ऑयल अधिक प्रोड्यूस होने लगता है। इसलिए 2 मिनट से ज्यादा फेशियल स्टीम न लें और 15 से 20 दिन में एक बार ही लें। 
  • कोई भी घरेलू नुस्खा आजमा रही हैं, तो पिंपल पर 10 मिनट से ज्यादा कोई भी चीज लगाकर न रखें। साथ ही ओवरनाइट गालों पर कुछ भी न लगाएं। 

Recommended Video

इसके अलावा अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या फिर बहुत अधिक गालों पर मुंहासे निकल रहे हैं, तो एक बार किसी स्किन एक्सपर्ट से बात जरूर करें। एक्‍सपर्ट द्वारा दी गई यह जानकारी आपकी मदद के लिए है। यदि आपको इससे फायदा मिल रहा है तो इस ब्यूटी रूटीन को फॉलो करें लेकिन फायदे की जगह कोई समस्या बढ़ रही है, तो सावधान रहें और अपने स्किन एक्‍सपर्ट से परामर्श करें। 

यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही और भी ब्‍यूटी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।  

 Image Credit: Freepik