अगर वेडिंग डे से ठीक पहले पिंपल होता है तो इससे छुटकारा पाना वास्तव में बहुत मुश्किल है। हालांकि, कुछ उपाय पिंपल और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा मेकअप की मदद से भी इसे छुपाया जा सकता है ताकि लोगों का ध्यान इस पर न जाए। इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं जो शादी के ठीक एक दिन पहले होने वाले पिंपल को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए इन टिप्‍स के बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

टिप-1

सही प्रोडक्‍ट के साथ डेली क्लीनिंग और त्‍वचा की देखभाल, त्‍वचा को पिंपल्स और मुंहासों से बचाने का एकमात्र तरीका है। पोर्स को कठोर तेल से मुक्त रखना और त्वचा के ऑयल को कम करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। क्लींजिंग प्रक्रिया के रूप में आप इससे छुटकारा पाने के साथ-साथ त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने के लिए बाकी हिस्सों पर भी स्क्रब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। लेकिन पिंपल पर इसका इस्तेमाल न करें। चावल के पाउडर में थोड़ा दही और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। सर्कुलर मोशन में त्वचा पर धीरे रगड़ें। फिर बहुत सारे पानी की मदद से त्‍वचा को साफ कर लें। 

shahnaz husain tips for pimples inside

टिप-2

क्लींजिंग के बाद किसी अच्‍छे एस्ट्रिजेंट लोशन का उपयोग करें। चेहरे, विशेष रूप से पिंपल वाले एरिया को कॉटन की मदद से साफ करें। एस्ट्रिजेंट त्वचा के ऑयल को कम करने में मदद करता है और पिंपल भी इससे ड्राई हो जाता है। खीरे में एस्ट्रिजेंट गुण होता है। इसलिए आप खीरे के रस को चेहरे पर खुद से लगा लें और 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। यह ऑयल को कम करने और पोर्स को बंद करने में मदद करता है। आप चाहे तो ग्रीन टी का इस्‍तेमाल करें, यह भी एस्ट्रिजेंट टोनर के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। इसके लिए ग्रीन टी की पत्ती या एक टी बैग को आधे घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोएं। ठंडा होने पर छानकर इस लिक्विड का इस्‍तेमाल त्वचा पर करें।

इसे जरूर पढ़ें:शादी से पहले ऐसे लाएं बालों में चमक, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये तरीके

टिप-3

अगर त्‍वचा में ड्राईनेस महसूस होती है तो एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन को 100 मिलीलीटर गुलाब जल के साथ मिलाएं। ड्राईनेस से राहत के लिए इस लोशन को थोड़ा सा अपने चेहरे पर लगाएं। पिंपल पर क्रीम और मॉइश्चराइजर लगाने से बचें। पिंपल और सूजन को कम करने के लिए चंदन का पेस्ट पिंपल पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें।

rose water for pimples inside

टिप- 4

कुछ समय बाद, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, आधा चम्मच मेथी बीज पाउडर, नींबू का रस और शहद की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाएं। यह एक चिपचिपा पेस्ट होना चाहिए। इसे केवल पिंपल पर लगाएं और लालिमा कम करने और पिंपल को कम करने के लिए इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें।

टिप-5

शाम को मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और चंदन के पेस्ट को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। होंठ और आंखों के आसपास के हिस्‍से को छोड़कर चेहरे पर लगाएं।  जब यह ड्राई हो जाए तो इसे धो लें। अगर त्वचा पर ड्राईनेस महसूस होती है तो गुलाब जल और ग्लिसरीन लोशन लगाएं। पैक को धोने के बाद, टी ट्री ऑयल के 2 बूंदों को एक चम्मच गुलाब जल में मिलाएं और कॉटन का इस्तेमाल करके इसे पिंपल पर लगाएं।

graphic quote

टिप- 6

एक मुट्ठी नीम के पत्तों को एक घंटे के लिए 4 कप पानी में बहुत कम आग पर पका लें। इसे रात भर छोड़ दें। अगली सुबह, पानी को छान लें और पत्तियों का पेस्ट बना लें। इसे पिंपल्स वाले त्‍वचा पर लगाएं।

Recommended Video

टिप-7

मेकअप पिंपल को छिपाने में मदद कर सकता है। बस पिंपल पर फाउंडेशन लगाएं। इसके ड्राई होने तक प्रतीक्षा करें और फिर पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन के साथ फिर से पिंपल को टचअप करें। फिर फाउंडेशन को सेट करने के लिए पाउडर लगाएं। अगर आपके चेहरे पर पिंपल से गड्ढा हो गया है, तो आप इसे मेकअप के साथ छिपा सकती हैं। इसके लिए अपने पूरे चेहरे पर उपयोग किए जाने वाले फाउंडेशन की तुलना में एक या दो शेड हल्का लें। सही ब्रश का इस्‍तेमाल करके इस पर लाइट फाउंडेशन का इस्‍तेमाल करें। कंसीलर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ मिनट तक इंतजार करें। फिर, चेहरे के बाकी हिस्सों पर अपने नॉर्मल फाउंडेशन या कॉम्पैक्ट पाउडर को लगाएं।

face pack for pimples inside

टिप-8

एक गिलास पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और सुबह इसे खाली पेट सबसे पहले लें। दिन में खूब सारा पानी पिएं। यह विषाक्त पदार्थों को हटाने और त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने में मदद करता है। अपने आहार में ताजे फल, कच्चे सलाद और दही शामिल करें और हैवी भोजन से बचें।

इसे जरूर पढ़ें:जानें त्‍वचा को साफ करने का आसान और सही तरीका

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी शादी के एक दिन पहले होने वाले पिंपल से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

 Image Credit: Freepik.com