• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बालों को सुखाते वक्त ना करें ये गलती, जानें सही तरीका

बाल सुखाते वक्त गलती करने पर आपके बाल झड़ सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।   
author-profile
Published -21 Sep 2022, 17:12 ISTUpdated -21 Sep 2022, 17:33 IST
Next
Article
best way to dry your hair

आजकल लगभग हर दूसरी महिला बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। बालों से जुड़ी परेशानी से बचने के लिए महिलाएं समय-समय पर उपाय अपनाती हैं। हालांकि कि इसके बावजूद भी कुछ खास कमाल देखने को नहीं मिलता है। 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए जरूरी है कि हम समय-समय पर बाल धोएं और उन्हें सही तरीके से सुखाएं। बता दें कि बाल झड़ने के पीछे बहुत से कारण होते हैं जिनमें से एक उन्हें गलत तरीके से सुखाना भी है। 

आप कहेंगे बाल सुखाने की वजह से कैसे झड़ सकते हैं? ऐसा सच में होता है। कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पढ़ी हुई एस्थेटिक और स्किन एक्सपर्ट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर किरण एमडी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बाल सुखाने का सही तरीका बताया। 

बाल सुखाने का सही तरीका  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr. Kiran MD (@drkiransays)

ना करें ब्लो ड्राई

डॉक्टर किरण एमडी ने बताया कि पसीने और गंदे हो जाने के बाद हम बालों को धो तो लेते हैं लेकिन बालों को सुखाने पर ध्यान नहीं देते हैं। उन्होंने बताया कि बाल धोने के बाद ब्लो ड्राई करने से बचना चाहिए। इससे बाल फ्रिजी हो जाते हैं। इतना ही नहीं यह भी कहा कि बालों को ब्लो ड्राई करने से वो ज्यादा टूटते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः कमर तक लंबे बाल चाहिए तो जरूर अपनाएं ये आसान नुस्‍खा

ऐसे सुखाएं बाल

डॉक्टर किरण एमडी ने कहा कि बालों को सुखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें खुला छोड़ दें। इससे बाल समय पर सुख भी जाते हैं। साथ ही फ्रीजी भी नहीं होते हैं। ऐसे में आप आगे से जब भी बाल धोएं उन्हें हवा में सुखने दें।

इन बातों का रखें ध्यान 

  • कभी भी गीले बालों को नहीं बांधना चाहिए। ऐसा करने से बाल सुख नहीं पाते हैं जिससे बालों से बदबू आती है। इसके साथ-साथ ऐसा करने जुएं होने की भी संभावना रहती हैं। 
  • गीले बालों को टॉवल से भी ज्यादा नहीं सुखाना चाहिए।  कुछ लोग बालों को बहुत देर तक टॉवल में रगड़े रहते हैं जिससे बाल टूटते हैं और खराब होते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः तुलसी का इस तरह करें इस्तेमाल घुटने तक लंबे हो सकते हैं बाल

तो ये थे बाल सुखाने से जुड़ी सारी जानकारी। बालों को अच्छा करने के लिए जरूरी है कि आप उनका ख्याल रखें। अच्छे से धोने के साथ-साथ अच्छे से सुखाएं भी। अगर आप बालों की केयर से जुड़ी कोई और जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करें। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।