ग्‍लास स्किन को स्टिन टाइप के रूप में संदर्भित किया जाता है जो बस बेदाग, हाइड्रेटेड और बहुत हेल्‍दी होती है। हालांकि, बिल्कुल साफ त्वचा पाना मुश्किल है लेकिन कोरियन ब्यूटी रूटीन ने महिलाओं के लिए इसे संभव बना दिया है। इस आर्टिकल में, हम नेचुरल चीजों के साथ घर पर ग्लास स्किन फेशियल करने का तरीका शेयर कर रहे हैं। इसे अपनाकर आप अपनी त्वचा को बिना पार्लर के कोरियन महिलाओं की तरह ग्‍लोइंग बना सकती हैं। आइए इसे 4 स्‍टेप्‍स में करने के तरीके के बारे में जानें। 

स्‍टेप# 1- डबल क्लिनिंग

double cleaning

इस स्टेप में हम अपने चेहरे को 2 बार साफ करते हैं। इस विधि में तेल आधारित क्लींजर से अपना मेकअप हटाना और वॉटर बेस फेसवॉश से अपना चेहरा धोना शामिल है ताकि आपकी त्वचा ड्राई महसूस न हो। ऐसा मेकअप रिमूवर और फेस-वॉश चुनें जो विशेष रूप से आपकी स्किन टाइप के लिए तैयार किया गया हो और आपकी त्वचा को ड्राई किए बिना उसकी प्राकृतिक कोमलता बनाए रखे।

विधि

  • सबसे पहले आप अपने चेहरे को माइक्रेलर पानी या कॉटन पैड में थोड़े से तेल से साफ करें। 
  • दूसरी बार धोने पर, आप सभी गंदगी और अशुद्धियों को दूर करने के लिए किसी भी वॉटर बेस फेस क्लीन्ज़र से अपना चेहरा धो सकती हैं।

स्‍टेप# 2- टोनिंग

skin toning

कोरियाई महिलाएं टोनर लगाने के लिए 7 स्किन मैथेड का इस्‍तेमाल करती हैं। हालांकि, यह थकाने वाला, लेकिन बहुत प्रभावी होता है। जी हां, पारंपरिक टोनर को अक्सर नज़रअंदाज कर दिया जाता है क्योंकि कुछ महिलाओं को इससे ड्राइनेस हो जाती हैं, लेकिन कोरियाई स्किन केयर में, वे पूरी तरह से अलग भूमिका निभाते हैं। कोरियन-ब्यूटी टोनर फ्रेश और नमी बढ़ाने वाले अवयवों (जैसे ग्रीन टी, जिनसेंग और फूलों के पानी) के साथ तैयार किए जाते हैं और बेस हाइड्रेशन प्रदान करने और आने वाले प्रोडक्‍ट्स के बेहतर अवशोषण की अनुमति देने के लिए लगाए जाते हैं। 

क्लींजिंग करने से आपके पोर्स खुल जाते हैं और अगर आप टोनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो वे खुले रह जाते हैं, जो पोर्स को बंद करने में मदद करता है और त्वचा के पीएच लेवल को प्रभावित नहीं करता है। एक सौम्य, अल्कोहल रहित टोनर का प्रयोग करें जो आपके पोर्स को बंद कर देता है और आपकी त्वचा को कोमल बनाता है।

विधि

  • आपको बस इतना करना है कि टोनर को अपनी त्वचा पर थपथपाएं और फिर इसे सूखने दें। 
  • अब, अगली परत लगाएं और इसे 7 परतों के लिए दोहराएं ताकि आपकी त्वचा कोमल और सुपर हाइड्रेट दिखे। 
  • सुनिश्चित करें कि आप टोनर को अपनी त्वचा पर जोर से न रगड़ें।

स्‍टेप# 3- मास्‍क लगाएं

face mask

मास्‍क थकी हुई त्वचा को शांत करने और नमी को बंद करने और फिर से भरने का सबसे आसान तरीकों में से एक हैं।

इस स्‍टेप में आपकी त्वचा से मृत परतों को हटाना बहुत जरूरी है ताकि नई त्वचा कोशिकाएं ठीक से सांस ले सकें। सप्ताह में एक बार, एक्सफ़ोलीएटिंग सामग्री के साथ किसी भी स्किन ब्राइटिंग मास्क का इस्‍तेमाल करें। आप चाहे तो घर पर भी मास्‍क बनाकर लगा सकती हैं।

सामग्री

  • संतरे के छिलके का पाउडर- 1 चम्‍मच 
  • मुल्‍तानी मिट्टी का पाउडर- 1 चम्‍मच 
  • दही- 1 चम्‍मच 
  • शहद- 1/2 चम्‍मच

विधि

  • आप सुपर रिफ्रेशिंग फेस पैक बनाने के लिए सभी चीजों को एक साथ अच्‍छी तरह से मिलाएं। 
  • फिर इस पैक की एक परत अपने चेहरे पर लगाएं। 
  • इसे 15 मिनट तक सूखने दें और फिर धो लें।

Recommended Video

स्‍टेप# 4 - मॉइश्चराइज

Moisturiser

कभी-कभी, स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करने के लिए लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने के तरीके खोजना होता है। आपको एक मॉइश्चराइजर का उपयोग करने की ज़रूरत है जो आपकी स्किन टाइप के लिए हो, ब्रेकआउट का कारण न बनें और आपकी त्वचा को शांत करता हो।

इसे जरूर पढ़ें:घर में केले से 10 मिनट में फेशियल करें और त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर भगाएं

कोरियन ग्लास स्किन रूटीन पूरी तरह से मॉइश्चराइजिंग पर आधारित है। अपने चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो डीप हाइड्रेशन बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

आप भी ग्‍लास स्किन फेशियल से त्‍वचा को कोरियन महिलाओं की तरह ग्‍लोइंग बना सकती हैं। हालांकि, इसमें नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल किया जाता है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।    

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com