• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

सनबर्न की समस्या से इस तरह निपटें

गर्मियों के दौरान सनबर्न एक आम समस्या है। हालांकि, कुछ एहतियात बरतकर आप इस परेशानी से निजात पा सकती हैं। 
Published -07 Jun 2022, 19:36 ISTUpdated -07 Jun 2022, 20:21 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -07 Jun 2022, 19:36 ISTUpdated -07 Jun 2022, 20:21 IST
Next
Article
how to deal with sunburn in hindi

गर्मियां शुरु हो चुकी हैं। ऐसे में त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। खासतौर पर सनबर्न। सनबर्न यानी जब हमारी त्वचा धूप के अधिक संपर्क में आती है, तो स्किन पर जलन शुरु हो जाती है, जिससे हमारी बॉडी काली पड़ जाती है। अगर आपको भी सनबर्न हो गया है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सनबर्न की समस्या से कैसे निपटें,इस विषय पर हमने डॉ अतुल जैन से बात की है, जो पेशे से डर्मेटोलॉजिस्ट हैं। 

सनस्क्रीन लगाएं

sunscreen for sunburn

सनबर्न से बचने के लिए आपको हमेशा समस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलना चाहिए। इससे आपकी स्किन डैमेज नहीं होगी। बाहर जाने से कम से कम आधा घंटे पहले क्रीम लगा लें। इससे क्रीम आपकी स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाएगी। 

ऐलोवेरा से मिलेगी राहत

expert quote on sunburn

ऐलोवेरा में औषधिय गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी समस्याओं से निजाप पाने के लिए किया जाता है। यह सनबर्न को ठीक करने में मदद करेगा। आप चाहें तो ऐलोवेरा जेल या फिर पौधे का ही उपयोग कर सकती हैं। इसे लगाकर चेहरे पर जलन कम होगी। आप ठंडक महसूस करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: सनबर्न से राहत पाने के लिए ट्राई करें ये 3 फेस पैक, त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

बॉडी को कवर करना है जरूरी

easy tips to deal with sunburn

अगर आप सनबर्न से बचना चाहती हैं तो आपको अपनी बॉडी को कवर करके रखना चाहिए। जब भी बाहर निकले हमेशा स्कार्फ या हैट जरूर पहनें। इससे आपकी स्किन धूप के डायरेक्ट कॉन्टैक्ट में नहीं आएगी। जिससे सनबर्न नहीं होगा। (धूप से झुलसी त्‍वचा के लिए टिप्स)

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: सनबर्न को कम करने के लिए ये 5 प्राकृतिक नुस्खे अपनाएं

ठंडे पानी से नहाएं

सनबर्न से निपटने के लिए आपको बेकिंग सोडा और ओटमील के पानी से नहाना चाहिए। बाल्टी में ठंडा पानी भर लें। फिर इसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। करीब  15-20 मिनट बाद इससे अपना चेहरा धो लें। ओटमीट के इस्तेमाल से ईरिटेशन कम होगी। (ग्लोइंग फेस के लिए पैक)

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।