फेस सीरम पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुए हैं। आजकल महिलाएं इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करती हैं और वह सीरम का इस्तेमाल करें भी क्यों नहीं। सीरम से आपकी स्किन को एक नहीं, बल्कि कई बेहतरीन लाभ प्राप्त होते हैं। मसलन, यह आपकी स्किन को भीतर से नरिश करने का काम करते हैं। इसके अलावा, यह आपकी स्किन पर बेहद लाइट होता है और एक बेहतरीन मेकअप बेस बनाता है। आप इसे अपनी स्किन टाइप के अनुसार चुन सकती हैं। अगर आप इसे सही तरह से चुनती हैं तो आपको किसी खास स्किन इश्यू को भी आसानी से सॉल्व कर सकती हैं।

हालांकि कई महिलाओं को यह शिकायत होती है कि उन्हें फेस सीरम से वह लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है, जो वास्तव में होना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप अपनी स्किन प्रॉब्लम को ध्यान में रखते हुए सही सीरम को नहीं चुनती हैं।

वैसे भी इन दिनों जब अलग-अलग ब्रांडे के डिफरेंट टाइप के फेस सीरम मिलते हैं तो ऐसे में किसी एक को चुनना यकीनन काफी कठिन होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अलग-अलग फेस सीरम और उससे होने वाले लाभों के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप खुद के लिए एक सही सीरम का चयन कर सकें-

विटामिन सी फेस सीरम

vitamin c face serum

विटामिन सी एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है जो एनवायरनमेंटल और फ्री रेडिकल स्किन डैमेज से लड़ने का काम करता है। इसके अलावा इसमें लाइटनिंग प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं, जो चेहरे से ब्लेमिश, डार्क स्पॉट्स व एक्ने स्कार्स आदि को हल्का करने में मदद करते हैं। यह आपकी स्किन को रिजुविनेट करने में मदद करता है।

ब्राइटनिंग फेस सीरम

brightening face serum

ब्राइटनिंग सीरम में एक, दो या विभिन्न अर्क का मिश्रण हो सकता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, फेरूलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, मैंडेलिक एसिड, कोजिक एसिड और कई अन्य इंग्रीडिएंट शामिल हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Pigmentation Remedy: चेहरे की झाइयों का रामबाण इलाज है एलोवेरा, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

जो अंततः त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को कम करते हैं और इसलिए परिणामस्वरूप इसे हल्का करते हैं। यदि आपके पास सनस्पॉट्स, झाईयां, और एप्लाइड्स हैं, तो वे आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

रेटिनोल सीरम

retinol face serum

रेटिनोल सीरम का उपयोग विशेष रूप से एक निश्चित आयु वर्ग द्वारा एंटी-एजिंग के रूप में किया जाता है। इसमें विटामिन ए होता है, जो फाइन लाइन्स और रिंकल्स के लिए प्रभावी तरीके से काम करते हैं।

Recommended Video

इसके लगातार इस्तेमाल से आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगता है। हालांकि रेटिनोल सीरम में हाई कान्सन्ट्रेशन स्किन रिएक्शन का कारण बन सकती है। इसलिए इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।

प्लांट बेस्ड फेस सीरम

plant based face serum

प्लांट बेस्ड फेस सीरम में कई तरह के इंग्रीडिएंट्स जैसे ग्रीन टी, चिया बीज, ग्लाइकोलिक एसिड और कभी-कभी विटामिन सी आदि तत्व शामिल होते हैं। इनमें कम रसायन होते हैं, इसलिए स्किन पर उसके रिएक्शन की संभावना काफी कम होती है। 

इसे जरूर पढ़ें- Beauty Tips: चेहरे पर हैं मुंहासे और दाग-धब्‍बे तो एक्‍ट्रेस शीबा के इस नुस्‍खे को जरूर अपनाएं

एएचए और बीएचए फेस सीरम

AHA BHA face serum

अगर आपकी स्किन ऑयली व एक्ने प्रोन है तो ऐसे में एएचए अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और बीएचए बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड सीरम उपयुक्त माना जाता है। यह ब्लेमिश को दूर करने के साथ-साथ टैनिंग को दूर करने और एंटी-एजिंग एजेंट की भी भूमिका निभा सकता है। वहीं यह एक्ने, ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स आदि को भी दूर करने में सहायक है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।