• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: जानें बेहतर परिणामों के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कितने दिनों तक करना चाहिए

आप भी त्वचा को निखारने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो आपको ये जान लेना चाहिए कि इन प्रोडक्ट्स को कितने दिनों तक इस्तेमाल करना चा...
author-profile
Published -25 Feb 2022, 13:46 ISTUpdated -25 Feb 2022, 14:10 IST
Next
Article
skin care tips by expert

लड़कियां अक्सर अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। अलग-अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स त्वचा कप ग्लोइंग बनाने के लिए कारगर साबित होते हैं। लेकिन किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते समय एक सवाल सभी के मन में आना आम बात है कि किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल लगातार कितने दिनों तक करना ठीक होता है जिससे त्वचा पर इसके सही परिणामों को देखा जा सके।

वास्तव में किसी भी प्रोडक्ट का असर एक दिन या कुछ ही दिनों में दिखाई नहीं देता है बल्कि इनका इस्तेमाल कुछ निर्धारित दिनों तक करने पर ही सही परिणाम देखने को मिलते हैं और त्वचा ग्लोइंग नजर आती है। अगर आप भी इस बात को लेकर चिंता में हैं कि आपके द्वारा इस्तेमाल में लाये जाने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल इसके सही परिणामों के लिए कितने दिन तक करना ठीक है तो Dr Rashmi Sharma, Sr Dermatologist,Fortis Hospital Vasant Kunj से जानें कि बेहतर परिणामों के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपको कम से कम कितने दिनों तक करना चाहिए। 

क्लीन्ज़र 

cleanser skin care

क्लीन्ज़र एक ऐसा स्किनकेयर प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल त्वचा से गंदगी और अशुद्धियों को साफ़ करना है। इसलिए इसके तुरंत सही परिणामों की उम्मीद करना उचित है। मुख्य रूप से जब आप चेहरे पर मेकअप लगाती हैं तब इसे हटाने के लिए क्लीन्ज़र तुरंत असर दिखाता है। मेकअप हटाने के बाद त्वचा पर क्लीन्ज़र का इस्तेमाल त्वचा को मेकअप से होने वाले किसी भी नुकसान से बचाने में मदद करता है। क्लीन्ज़र (ये 6 नेचुरल चीजें करती हैं क्लींजर का काम)के बारे में एक वास्तविकता यह है कि भले ही आप इसे दिन में कई बार इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यह वास्तव में आपकी त्वचा पर इतने लंबे समय तक नहीं रहता है कि कोई बड़ा प्रभाव दिखे। यह तुरंत आपकी त्वचा को साफ़ करने में मदद जरूर करता है लेकिन त्वचा को किसी भी तरह के दोषों से मुक्त करने के लिए क्लीन्ज़र का इस्तेमाल त्वचा पर कम से कम एक महीने तक करना चाहिए। 

टोनर

टोनर आपके स्किनकेयर रूटीन के एक मुख्य उत्पाद के रूप में त्वचा के लिए काम करता है। टोनर त्वचा की सफाई करने के साथ आपकी स्किन को पोषण प्रदान करने में भी मदद करता है। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि आप टोनर का त्वचा पर सही परिणाम देखना चाहती हैं तो आपको कम से कम 7 हफ़्तों तक टोनर का इस्तेमाल त्वचा पर करने की आवश्यकता है जिससे त्वचा में निखार लाया जा सके। त्वचा की सफाई करने के अलावा टोनर के कई अन्य लाभ होते हैं, जैसे हाइपरपिग्मेंटेशन का मुकाबला करना और त्वचा की बनावट में सुधार करना। इसलिए सही परिणामों के लिए टोनर का इस्तेमाल 7 हफ्ते व उससे थोड़ा ज्यादा दिनों तक करना उचित है। 

इसे जरूर पढ़ें:जानें क्या है टोनर, जो स्किन को करता है गहराई तक हाइड्रेट

सीरम

serum skin care product

सीरम हल्के मॉइस्चराइज़र होते हैं जिनके कई प्रकार के लाभ और उद्देश्य हो सकते हैं - त्वचा के काले धब्बों को कम करने, सुस्त त्वचा को चमकदार बनाने और झुर्रियों को कम करने में सीरम का इस्तेमाल मुख्य रूप से मदद करता है। हालांकि, भले ही सीरम आमतौर पर शक्तिशाली स्किन केयर प्रोडक्ट में से एक होते हैं, फिर भी आपको परिणाम देखने में लगभग एक महीने या उससे थोड़ा ज्यादा का समय लग सकता है। वास्तव में सीरम त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतर स्किन केयर प्रोडक्ट है और बेहतर परिणामों के लिए लगभग 6 से 8 हफ़्तों तक इसका स्किन पर नियमित इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

मॉइस्चराइजर

मॉइस्चराइजर के इस्तेमाल के समय आपको यह नोटिस करना चाहिए कि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर रहा है और तुरंत रूखेपन से राहत दे रहा है या नहीं। आपको इस बात का पता लगाने के लिए पूरे दिन अपनी त्वचा पर इसकी जांच जारी रखने की जरूरत है। अगर यह आपकी त्वचा पर अच्छी तरह से काम न करे और रूखेपन से राहत न दे तो आपको मॉइस्चराइज़र बदलने के बारे में सोचना चाहिए और ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी त्वचा के प्रकार और जरूरतों के अनुसार हो। रूखी त्वचा पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल (आपकी त्‍वचा के लिए कौन सा मॉश्‍चराइजर है सही) नियमित रूप से कम से कम दो हफ़्तों तक करना बेहतर है। 

आई क्रीम 

eye cream skin care product

आंखों के नीचे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में ज्यादा पतली होती है। त्वचा के ज्यादा पतले होने की वजह से आंखों के नीचे झुर्रियां और सूखापन सबसे पहले नजर आने लगता है। आई क्रीम निर्जलित त्वचा को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करती है। आई क्रीम डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने और  झुर्रियों को हमेशा के लिए ठीक करने के लिए मददगार स्किन केयर प्रोडक्ट है। यदि आप आठ सप्ताह के लिए एक्सपर्ट द्वारा सुझाई आई क्रीम का उपयोग करती हैं तो आपकी आंखों के नीचे की त्वचा भी ग्लोइंग नजर आ सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें:जरूर करें 'आई क्रीम' का इस्तेमाल, एक्‍सपर्ट से जानें फायदे

अगर आप एक्सपर्ट के बताए इन तरीकों से स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कुछ निश्चित समय के तक करती हैं तो आपको त्वचा के लिए बेहतर परिणाम मिलेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।