मार्केट में मौजूद मंहगे से मंहगे प्रोडक्ट्स भी आपकी स्कीन को वो खूबसूरती नहीं दे सकते जो आपकी किचन में छिपी ये 6 चीजें दे सकती हैं। यकीन कीजिए गर्मी के मौसम में आपकी किचन की ये 6 चीजें आपकी स्कीन को एक अलग ही चमक दे सकती है। 

गर्मी के मौसम में स्कीन की सबसे ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। इस मौसम में धूप और पसीने की वजह से हमारी स्कीन को बहुत कुछ झेलना पड़ता है। ऐसे में स्कीन का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। 

सूरज की गर्मी और प्रदूषण की मार से अच्छी से अच्छी स्कीन भी खराब हो जाती है और कील-मुंहासे, झाइयां, दाग, ब्लैक हैड जैसी बहुत-सी परेशानियां सामने आती हैं। अक्सअर लेडीज़ इस बात को लेकर दुविधा में रहती हैं कि आखिर वे एक चमकती दमकती त्वलचा कैसे हासिल कर सकती हैं। हालांकि परफेक्टख स्कीन पाना आसान नहीं लेकिन फिर भी कुछ प्रयासों से हम अपनी स्कीन को हेल्दी बनाकर रख सकते हैं। 

तो चलिए आपको बताते हैं कि आपकी किचन में वो कौन सी 6 चीजें हैं जो आपकी स्कीन को गर्मियों में भी खूबसूरत और चमकदार बनाकर रखेगी। 

summer glowing skin tomatto

Image Courtesy: Wikimedia

टमाटर के यूज़ से स्कीन पर आएगी गजब की चमक 

सर्दी हो या फिर गर्मी वैसे तो टमाटर के कई फायदे हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में टमाटर के रस से बने आइस क्यूब की मसाज बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है। इससे धूप में झुलसी त्वचा को आराम मिलता है और स्कीन की चमक भी बनी रहती है। 

रोजाना टमाटर खाने से आपकी त्वचा में चार चांद लग सकते है। टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। जो चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियों के मुख्य कारणों में से एक है। इसके अलावा, चेहरे पर बड़े रोम छिद्रों को कम करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

दही के यूज़ से होता है स्कीन पर ये असर 

गर्मी के मौसम में आप दही तो जरूर खाती होंगी लेकिन अब आप इस दही के इस्तेमाल से अपनी स्कीन को निखारने के अलावा कई समस्याओं से भी निजात पा सकती हैं। दही के अंदर कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। हेल्थ के साथ-साथ स्कीन के लिए भी यह काफी फायदेमंद होती है। 

आप अगर अपने चेहरे के कायाकल्प को लेकर कई सैलून में पैसे खर्च करके थक चुकी हैं तो आपके लिए दही सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इस गर्मी इस ऑप्शन को जरूर ट्राई करके देखें। 

Read more: अगर पूरी बॉडी की स्किन को बनाना है गोरा तो नहाने के पानी में मिलाएं इसकी 5-6 बूंदें

बेसन के यूज़ से आएगा स्कीन पर एक अलग ही निखार 

बेसन हर घर में खाने में जरूर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानती है कि सौंदर्य निखारने में भी बेसन बहुत ही ज्यादा काम आता है। पुराने जमाने से ही महिलाएं बेसन को चेहरे और बालों पर लगाती आ रही हैं।

अगर गर्मियों के दिनों में आपके चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं या फिर चेहरा ज्यादा ऑयली हो जाता है तो आप बेसन का यूज़ कर सकती हैं। त्वचा साफ रखने और छिद्रों को टाइट करने के लिहाज से भी बेसन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। 

अगर आपकी स्किीन ऑयली है तो आप दही, रोज वॉटर और बेसन का पेस्टक लगा सकती हैं। बेसन टैनिंग दूर करने के लिए काफी फायदेमंद है। 

summer glowing skin cucumber

Image Courtesy: Imagesbazaar

खीरे के यूज़ से खिल जाएगी त्वचा 

खीरे में मैगनीज पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। गर्मियों में अक्सर त्वचा पर कई तरह की समस्याएं हो जाती है तो ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाया जा सकता है। 

खीरे से डार्क सर्कल और गर्मियों में स्कीन पर होने वाली  टैनिंग भी दूर की जा सकती है। 

नींबू के यूज़ से होता है स्कीन पर यह चमत्कार 

नींबू का इस्तेमाल काफी समय से ही औषधि के रूप में किया जाता रहा है। शरबत और सलाद में तो इसका इस्तेमाल होता ही है, साथ ही यह कई और चीजों में भी कारगर साबित होता है। क्या  आप जानती हैं कि चेहरे के लिए नींबू एक प्राकृतिक ब्लीीच होता है। 

आप नींबू के छिलके का यूज़ डेड स्किान और ब्लैनकहेड को साफ करने के लिए कर सकती हैं, साथ ही यह खुले हुए पोर्स को भी ठीक करने में बहुत ही फायदेमंद है। 

नींबू में विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्पलैक्स होता है जिससे चेहरे के दाग धब्बे काफी हद तक गायब हो जाते हैं। 

summer glowing skin watermelon

Image Courtesy: Imagesbazaar

तरबूज के यूज़ से स्कीन पर आएगी चमक 

गर्मियों में पानी से ज्यादा राहत देने वाला शायद ही कुछ और होता है फिर चाहे वो जूस हो या ऐसा फ्रूट जिसमें वॉटर क्वांटिटी काफी ज्यादा होती है। ऐसा ही फल है तरबूज। इसमें मौजूद वॉटर आपकी स्किन को हाइड्रटेड रखने में मदद करता है लेकिन साथ ही यह फ्रूट आपकी स्कीन को गर्मियों में होने वाली और भी परेशानियों से बचाता है। 

तरबूज एक वॉटर-बेस्ड फ्रूट है और इसे खाने या फिर लगाने से आपकी स्किन हाइट्रेटेड रहती है। अगर आपकी स्किन हाइड्रेटेड होगी तो ये डल नजर नहीं आएगी और इसमें ग्लो आएगा। 

इतना सब जानने के बाद अब आपको भी यही लग रहा होगा कि मार्केट में मौजूद मंहगे प्रोडक्ट्स में पैसे क्यों खर्च करना जब आपकी किचन में ही छिपा है आपकी खूबसूरती का राज। 

 

  • Kirti Jiturekha Chauhan
  • Her Zindagi Editorial