एप्पल साइडर विनेगर कई ऐसे औषधीय गुणों से युक्त होता है, जिनसे सेहत बनी रहती है। इसके सेवन से खूबसूरत त्वचा के साथ वजन घटाने में मदद मिलती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से ना सिर्फ गुड बैक्टीरिया की ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है, बल्कि बालों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। एप्पल साइडर विनेगर में पाई जाने वाली एसिडिक प्रॉपर्टीज की वजह से यह बालों को शाइनी और मजबूत बनाने में मदद करता है। इसका एसिटिक एसिड बालों में किसी भी तरह के इन्फेक्शन की रोकथाम करता है, जिससे डैंड्रफ और सिर में दानों की समस्या में भी राहत महसूस होती है। अगर आप एप्पल साइडर विनेगर को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना लें तो कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा नजर आने लगेगा। आइए जानते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर से आप कौन-कौन से हेयर पैक बना सकती हैं- 

पानी में मिलाकर करें इस्तेमाल

strong and shiny hair use apple cider vinegar

हेयर केयर के लिए अगर आपके पास समय की कमी रहती है तो आप एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर बालों पर इस्तेमाल कर सकती हैं। घने और मुलायम बाल पाने के लिए यह तरीका बेहद आसान है। इसके लिए 2-3 चम्मच एप्पल साइर विनेगर एक कप पानी में लें और उससे अपने बालों को मलें। इसे स्केल्प पर मसाज जरूर करें, क्योंकि इससे स्केल्प को क्लीन रखने और बैक्टीरिया की रोकथाम करने में मदद मिलती है। इस बात का भी ध्यान रखें कि बताई गई मात्रा से बहुत ज्यादा विनेगर का इस्तेमाल ना करें। सिरके की ज्यादा मात्रा आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसीलिए इसे पानी में मिलाकर ही इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

शहद के साथ एप्पल साइडर विनेगर का पैक

honey with vinegar

शहद को गुणों की खान माना जाता है। इसमें पाये जाने वाले औषधीय तत्वों को देखते हुए इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। स्किन के साथ बालों के लिए भी यह बहुत बेनिफिशियल है। अगर आप एप्पल साइडर विनेगर को शहद के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें तो इसका फायदा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसके लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिक्स कर लें।

Recommended Video

जब आप बालों को शैंपू करके साफ कर चुकी हों तो इसे अपने बालों पर लगा लें। अपने बालों की लंबाई के हिसाब से आप यह मिश्रण बढ़ा या घटा सकती हैं। इस मिश्रण को बालों पर 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद सिर को ठंडे पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 आसान टिप्स से लंबे समय तक बना रहेगा आपका हेयर कलर

अंडे और एप्पल साइडर विनेगर का पैक

apple cider vinegar egg hair pack

अंडा बालों को भीतर से पोषण देने और शाइन बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। अंडे के साथ एप्पल साइडर विनेगर का पैक बनाने के लिए सबसे पहले अंडे को फोड़ लें और उसमें से पीला हिस्से को अलग कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच कैस्टर ऑयल और एक चम्मच सिरका मिला लें। इस मिश्रण को अपने स्केल्प पर अच्छी तरह से मलें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

एप्पल साइडर विनेगर के इन पैक्स का इस्तेमाल करने से आपके ड्राई हेयर कुछ ही दिनों में सॉफ्ट और शाइनी हो जाएंगे। अगर हेयर फॉल की समस्या है तो उसमें भी आपको राहत मिल जाएगी। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एप्पल साइडर विनेगर का फायदा पाने के लिए इसका सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे जरूर शेयर करें। ब्यूटी और हेयर केयर से जुड़ी अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।