• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नाखून की ग्रोथ है कम तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपके नाखून छोटे हैं या कम बढ़ते हैं और आप घरेलू नुस्खों के जरिए इन्हें बढ़ाना चाहती हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें।
author-profile
  • Vidya Sharma
  • Editorial
Published -06 Sep 2022, 15:51 ISTUpdated -06 Sep 2022, 16:21 IST
Next
Article
nail growth

हम हमेशा खूबसूरत दिखना चाहते हैं लेकिन बस अच्छा मेकअप करने से या अच्छे कपड़ें पहनने से अच्छे नहीं लग सकते। हमें बाकी चीजों के साथ साथ अपने हाथों की खूबसूरती पर भी ध्यान देना चाहिए और हमारे हाथ तब सुंदर लगते हैं जब नेलपॉलिश लगाने लायक बड़े नेल्स हों। कुछ लोगों के नेल्स बहुत कम बढ़ते हैं और किसी किसी के तो बढ़ते ही नहीं हैं। अगर आपके नाखून भी छोटे हैं या बढ़ते नहीं हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें लाएं हैं, जिनके उपयोग से आप अपने नाखूनों की ग्रोथ भी बढ़ा सकती हैं और अपने हाथों की खूबसूरती को और भी ज्यादा सुंदर बना सकती है।

नाखूनों को शेप में रखें

nails shape

हम अक्सर एक गलती कर देते हैं और वो है नाखूनों को शेप में न रखने की गलती। जरूरी नहीं है कि अगर आपके नाखून बढ़े हैं तभी आप उन्हें शेप में रखें। हमें छोटे नाखूनों को भी शेप में रखना चाहिए। नाखूनों को शेप में रखने से लुक अच्छा आता है और हाथ भी अच्छे लगते हैं। नाखून अगर टेढ़े मेढ़े या टूटे हुए हों तो बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- ब्यूटी ब्लेंडर से लेकर ईयरबड्स तक, इन चीजों से करें नेल आर्ट

लहसुन लगाना

नाखूनों पर लहसुन घिसने का नुस्खा बहुत पुराना है और यह काफी ज्यादा कारगर होता है। आप चाहे तो लहसुन की छोटी कली को रात में सोने से पहले अपने नाखूनों में घिस सकते हैं। एक बार लहसुन घिसने से नाखूनों की ग्रोथ बढ़ जाए तो फिर उनकी ग्रोथ बहुत कम रूकती है।

नारियल के तेल से करें मालिश

नारियल के तेल के कई फायदे हैं। आप इसका इस्तेमाल नेल्स को मॉइस्चराइज करने के लिए भी कर सकते हैं। इससे आपके नेल्स सॉफ्ट और चमकदार बनेंगे। जब आप अपने चमकदार नाखूनों में नेल पॉलिश लगाएंगी तो आपके हाथ और भी खूबसूरत दिखेंगे।

Recommended Video

आर्टिफिशियल नेल्स लगाने से बचें 

artificial nails

छोटे नेल्स होने के कारण अक्सर हम आर्टिफिशियल नेल्स का इस्तेमाल करते हैं। इनसे हमारे नेल्स बढ़े लगते हैं और सुंदर भी दिखते हैं। लेकिन ऐसा करने से नकली नेल्स की गोंद हमारे नाखूनों को गंदा और खराब करती है और उनकी ग्रोथ रुक जाती है। हमेशा आर्टिफिशियल नेल्स लगाने से बचें।

विटामिन सी की करें पूर्ति

अक्सर हम देखते है की हमारे नाखून पतले होने के कारण जल्दी टूट जाते हैं। यह विटामिन सी की कमी से होता है। ऐसे में आप विटामिन सी युक्त फूड खाएं। आप चाहें तो संतरे के छिलकों को नाखूनों में भी घिस सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- अगर अपने नेल्स को बनाना है ब्यूटीफुल तो एक बार ट्राई करें यह Blue Nail Art

हम इसी तरह ब्यूटी से जुड़े घरेलू नुस्खें आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।