सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में हाथों का बहुत ज्यादा रूखा-सूखा हो जाना आम बात है। जिन लोगों के हाथ हर मौसम में रूखे रहते हैं उन्हें खासतौर पर इस मौसम में दिक्कत महसूस होती है। दिन भर काम करने से, कपड़े या बर्तन आदि धोने से हाथ बहुत ही रूखे हो जाते हैं। ऐसे में किसी से हाथ मिलाना भी अच्छा नहीं लगता और हाथों की स्किन में झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इस समस्या के लिए लोग महंगी हैंड क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किचन में मौजूद इंग्रीडियंट्स से ही अपने हाथों को कोमल और मुलायम बनाया जा सकता है। 

आज हम आपको ऐसी ही कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसमें आप किचन इंग्रीडियंट्स की मदद से अपने हाथों को मुलायम बना सकते हैं। ये तरीके बहुत आसान हैं और आप इसे कभी भी कर सकती हैं। 

सामग्री-

1-2 चम्मच कॉफी पाउडर

1 चम्मच देसी घी

2 चम्मच चीनी

1 टमाटर

1/2 चम्मच नींबू

ये पांचो इंग्रीडियंट्स हमारे हाथों में जमा टैनिंग, काले धब्बे, स्किन ड्राइनेस आदि को कम करने के काम आ सकते हैं।

coffee hand scrub

इसे जरूर पढ़ें- हाथों की झुर्रियों को कम करेंगे ये 4 रामबाण उपाय 

क्या करना होगा इन इंग्रीडियंट्स से-

सबसे पहले हम हाथों को मुलायम बनाने के लिए एक स्क्रब बनाते हैं। इसके लिए एक कटोरी में कॉफी, चीनी, नींबू का रस मिलाएं। इस स्क्रब को अच्छे से मिक्स कर लीजिए।  

अब आपको टमाटर को आधा काटना है और उसे छुरी की मदद से पोक कर लें और इस स्क्रब के मिक्सचर को उसमें भर लें। इसी टमाटर को अपने हाथों पर रगड़ लें। इसे 10 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। जब ये पैक थोड़ा स्टिकी हो जाए तो आप बचा हुआ आधा टमाटर लेकर इसे भी अपने हाथों पर रगड़ लें और फिर इसे धो दें।  

ये स्क्रब हाथों को इंस्टेंट ब्राइटेनिंग और सॉफ्टनेस देगा। आपके हाथों पर जमी डेड स्किन भी दूर हो जाएगी और हाथों की झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा।  

Recommended Video

रोज़ाना करें ये काम और हाथों को बनाएं मुलायम- 

अब आप स्क्रब तो रोज़ाना नहीं कर सकते हैं जिससे हाथ और पैर कोमल बने रहें इसलिए आप एक छोटा सा काम रोज़ सोने से पहले कर सकते हैं जिससे आपके हाथों और पैरों में कोमलता बनी रहेगी। आपको बस रात में सोने से पहले 1 चम्मच घी को अपने हाथों और पैरों में अच्छे से रगड़ना है। आपको कम से कम 5 मिनट तक मसाज करनी है जिससे आपके हाथों और पैरों में घी एब्जॉर्ब हो जाए। स्किन पर देसी घी के फायदे बहुत ज्यादा होते हैं और इससे स्किन चिकनी होती है। 

kithcen ingredients and hand

इसके बाद अपने हाथों और पैरों पर थोड़ा सा और घी लगाएं और इसे बस ऐसे ही छोड़ दें बहुत ज्यादा मसाज न करें। थोड़े दिनों में आप देखेंगे कि आपके हाथों और पैरों में कोमलता आ गई है। 

इसे जरूर पढ़ें- Home Remedies: ये 5 घरेलू उपचार दूर करेंगे आपके माथे की झुर्रियां  

क्या फायदा होता है इस होम रेमेडी से- 

1. आपके हाथों में कोमलता आती है।

2. आपके हाथों और पैरों की डेड स्किन खत्म होती है।

3. अगर आपके हाथों और पैरों में टैनिंग होती है तो स्क्रब का इस्तेमाल करने से टैनिंग खत्म हो जाएगी। 

 

ये देसी टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं और किचन में मौजूद इंग्रीडियंट्स ही आप अपने हाथों की इस समस्या का समाधान कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।