सर्दियां शुरू हो गई हैं और लोग वैसे तो अपना अधिकतर समय कंबल के अंदर ही बिताते हैं, लेकिन फिर भी इस मौसम में स्किन और खासतौर पर आंखों को देखकर ऐसा लगता है जैसे सामने वाला इंसान लंबे समय से सोया ही नहीं है। आंखों के नीचे सूजन और डार्क सर्कल्स आदि बहुत ज्यादा दिखने लगते हैं, ऐसे में शक्ल थकी-थकी भी लगती है। 

आंखों के डार्क सर्कल्स हमेशा ही परेशान करते हैं और चेहरे की रौनक खत्म करते हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए कुछ तरीकों को आजमाया जाना चाहिए तो हम आपको बताते हैं 3 ऐसे टिप्स जो सर्दियों की इस समस्या को आसानी से कम करते हैं। 

1. बादाम तेल और नींबू का रस

सर्दियों में सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि आंखों के आस-पास की स्किन बहुत ही रूखी हो जाती है और ये न सिर्फ डार्क सर्कल्स, फफी आइज बल्कि आंखों के नीचे आने वाली झुर्रियों का भी कारण बनती है। ऐसे में क्यों न हम कुछ ऐसा करें जिससे आंखों को पोषण भी मिले और साथ ही साथ उससे बहुत ही आसानी से आंखों के नीचे के काले घेरे भी साफ हो जाएं। 

dark circle and remedies

क्या करना है-

1 छोटे चम्मच बादाम तेल में 3-4 बूंद नींबू का रस डालें और इससे आंखों के आस-पास के एरिया को ठीक से मसाज करें। कम से कम 2-3 मिनट तक अंदर से बाहर की ओर मसाज करनी है। 

इसे जरूर पढ़ें- डार्क सर्कल्‍स के कारण दिवाली पर खूबसूरती कम होने का डर है तो ये टिप्‍स आजमाएं

Recommended Video

2. कच्चा दूध और विटामिन ई

कच्चा दूध हमेशा से नेचुरल क्लींजर माना जाता है और ये हमारे चेहरे को बहुत ही आसानी से निखार सकता है। आंखों के आस-पास की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और ऐसे में कच्चा दूध और विटामिन ई ऑयल का मिक्सचर इसे ज्यादा पोषण देगा। 

winter dark circle remedies

क्या करना है-

कच्चे दूध में 1 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल डालें और इसे अच्छे से मिक्स करें। इस मिक्सचर को ही अपनी आंखों के आस-पास लगाएं। इससे भी आपको 1 मिनट तक मसाज करनी है और फिर इसे धो लेना है। 

इसे जरूर पढ़ें- डार्क सर्कल और लटकती त्वचा को एक हफ्ते में करें ठीक 

3. टमाटर का इस्तेमाल- 

टमाटर नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करते हैं और सर्दियों में आने वाले देसी टमाटर काफी मददगार साबित हो सकते हैं। बस ध्यान ये रखना है कि टमाटर का जूस आप ताज़ा ही निकालें। पहले से ग्रेट किया हुआ टमाटर न रखें। जब भी इसे लगाना हो तभी आप इसे ग्रेट करें।  

क्या करना है- 

सबसे पहले 1 छोटे चम्मच टमाटर के सर में कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाएं। इसे दोनों अंडर आई एरिया में लगाएं। ध्यान रहे कि इससे थोड़ी जलन हो सकती है और अगर आपको नींबू सूट नहीं करता है तो सिर्फ टमाटर का जूस ही लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। आप टमाटर के जूस, नींबू के जूस और थोड़े से पुदीने के पत्तों को मिलाकर ड्रिंक के तौर पर पी भी सकते हैं।  

ये तीनों तरीके काफी आसान हैं और अगर आपकी आंखों के नीचे काफी कालापन है जो सिर्फ मौसम में बदलाव और थकान के कारण आया है तो इससे समस्या में सुधार हो सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।