हिमालयन पिंक सॉल्ट कई तरह की शारीरिक परेशानियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है यह त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। बता दें कि यह हिमालयन पिंक सॉल्ट पाकिस्तान के हिमालयी क्षेत्र में पाया जाता है और ये मिनरल्स, मैग्नीशियम, और पोटैशियम से भरपूर होते हैं। वहीं DIY में इस इंग्रीडिएंट्स का उपयोग करके आप अपने बाल और त्वचा दोनों को सुंदर बना सकती हैं। हिमालयन सॉल्ट को कई तरीके से स्किन रूटीन केयर में शामिल कर सकती हैं, आइए जानते हैं।

  • पीएच बैलेसिंग मास्क

ph balancing mask

पिंक सॉल्ट में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा में होने वाली जलन और ब्रेकआउट को ठीक करता है। इसके साथ ही यह त्वचा की गहरी परतों में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है।

  • मास्क बनाने का तरीका

दो चम्मच पिंक सॉल्ट में चार चम्मच कच्चा शहद मिक्स कर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और करीबन 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद गर्म पानी में टॉवेल को भिगोकर रखें और इसे अपने चेहरे पर रख दें। इसके बाद मास्क को एक मिनट तक स्क्रब करें और फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें।

  • सॉफ्ट बनाने के लिए बॉडी स्क्रब

pink salt

नमक एक नेचुरल एक्सफोलिएटर है और यह आसानी से डेड सेल्स को हटाता है। इसमें आवश्यक मिनरल होते हैं जो त्वचा को सॉफ्ट बनाते हैं और उसे अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

  • बॉडी स्क्रब बनाने का तरीका

एक चौथाई कप गुलाबी जल में आधा कप नारियल तेल या फिर जैतून के तेल को मिक्स करें। आप चाहें तो इस मिश्रण में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी मिक्स कर सकती हैं। नहाने से पहले इस मिश्रण से अपनी पूरी बॉडी  को स्क्रब कर सकती हैं। ध्यान रहें कि स्क्रब सर्कुलेशन मोशन में करें। हल्के हाथों से बॉडी पर स्क्रब करें, आपको किसी तरह की खुजली या फिर अन्य समस्याएं हो रही हैं तो करना बंद कर दें। वहीं स्क्रब करने के बाद अपनी पसंदीदा क्लींजर और पानी से साफ कर लें।

  • डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

use pink salt for dandruff

नमक ऐसा पदार्थ है जो आसानी से घुल जाता है, ऐसे में अगर हेल्दी स्कैल्प चाहती हैं तो नमक का प्रयोग कर सकती हैं। पिंक सॉल्ट तेल को अधिक सोक करता है और स्कैल्प में नमी बनाए रखता है, ताकी डैंड्रफ की समस्या न हो।

  • कैसे करें इस्तेमाल

उचित मात्रा में पिंक सॉल्ट एक बाउल में निकाल लें। अब अपने बालों को दो भागों में बांट लें और स्कैल्प में नमक को छिड़क दें। अब अपनी उंगलियों को गीला कर के अच्छी तरह मसाज करें। इस दौरान आप करीबन 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद शैम्पू से बाल धो लें और अच्छी तरह कंडिशनर लगाएं। नियमित ऐसा करने से आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: यह तीन संकेत नजर आएं तो समझ लीजिए कि गलत शैम्पू का इस्तेमाल कर रही हैं आप

Recommended Video

  • हेयर टेक्सचराइजर

skin texure

पिंक सॉल्ट से आप अपने बालों को मेसी लुक दे सकती हैं। इसके प्रयोग से बाल लंबे समय तक ऐसे बने रहेंगे। वहीं बालों को टेक्सचराइज करने के लिए यह पिंक सॉल्ट एक बेहतर तरीका है।

  • इस्तेमाल करने का तरीका

पिंक सॉल्ट एक चम्मच लें और उसे एक कप गर्म पानी में मिक्स कर दें। इस दौरान ध्यान रखें कि नमक पूरी तरह घुल जाना चाहिए। अब इस नमक वाले पानी में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल मिक्स कर दें और अपने बालों में कंडीशनर लगाएं। अब अपने बालों को अच्छी तरह सुखा लें और इस मिश्रण को स्प्रे कर दें।

इसे भी पढ़ें: क्या आप अपनी उम्र से 10 साल छोटी दिखना चाहती हैं? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • टोनर के रूप में करता है काम

 pink salt for hair

लड़कियों के स्किन रूटीन की सबसे महत्वपूर्ण चीज है टोनर। ऐसे में नमक न सिर्फ त्वचा को टाइट रखता है बल्कि बड़े छिद्रों को कम कर त्वचा को मजबूत बनाए रखने के लिए टोनर के रूप में भी काम करता है।

  • इस्तेमाल करने का तरीका

आधा चम्मच हिमालयन पिंक सॉल्ट में एक चम्मच नारियल तेल को मिक्स कर दें। इसके बाद इसमें दो से तीन बूंद नींबू के रस और आधा कप प्यूरीफाइड पानी मिक्स करें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भर लें और अपनी त्वचा को धोने के बाद कॉटन की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

वहीं हिमालयन पिंक सॉल्ट को उपयोग करने से स्किन से जुड़ी कोई एलर्जी या फिर किसी तरह की समस्याएं होती हैं तो इसे इस्तेमाल करने से बचें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।