जब हेयरस्टाइलिंग की बात होती है तो कई स्टाइल्स और ट्रेंड्स आते-जाते हैं। लेकिन एक स्टाइल ऐसा भी है, जो कभी आउट ऑफ फैशन नहीं होता। साथ ही यह स्टाइल बेहद ही वर्सेटाइल है, जिसे आप कॉलेज से लेकर ऑफिस तक, डेट से लेकर पार्टी तक आसानी से कैरी कर सकती हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं हेयर स्ट्रेटनिंग की। यह आपके बालों के लुक को सिंपल रखने के बावजूद भी उसे बेहद गार्जियस बनाता है। यही कारण है कि अधिकतर महिलाएं अपनी हेयर किट में हेयर स्ट्रेटनर को जरूर रखती हैं और बार-बार उसका इस्तेमाल करती हैं।

लेकिन अगर बार-बार हेयर स्ट्रेटनर के इस्तेमाल के बाद आपको अपने बाल रूखे व बेजान नजर आने लगे हैं तो इसका अर्थ है कि आप हेयर स्ट्रेटनर को गलत तरीके से इस्तेमाल कर रही हैं या फिर हेयर स्ट्रेटनर को बालों में अप्लाई करते हुए कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर रही हैं, जिससे धीरे-धीरे आपके बाल डैमेज हो रहे हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको हेयर स्ट्रेटनिंग के दौरान करने से बचना चाहिए-

हीट प्रोटेक्टर का इस्तेमाल ना करना

hair straightener mistakes to avoid

अगर आप स्ट्रेट हेयर चाहती हैं और स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से पहले हीट प्रोटेक्टर को यूज नहीं कर रही हैं तो समझ लीजिए कि आप खुद ही अपने बालों की दुश्मन बन गई है। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा हीट प्रोटेक्टर के इस्तेमाल के बाद ही हेयर्स को स्ट्रेट करेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्ट्रेटनर की मदद से कुछ इस तरह बालों को करें कर्ल

यह आपके हेयर्स की स्ट्रेटनिंग का एक अभिन्न हिस्सा है क्योंकि यह आपके बालों और हाई टेंपरेचर के बीच एक अवरोध प्रदान करता है। यह गर्मी को अवशोषित करता है, फ्रिज़ को कम करता है और सीधे लंबे समय तक रहने में मदद करता है।

तापमान पर नियंत्रण नहीं होना

hair straightener mistakes to avoid

हेयर्स के स्ट्रेटनर के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल ऑन-ऑफ बटन के बजाय तापमान सेटिंग पर ध्यान दें। अगर आप हाई टेंपरेचर पर स्ट्रेटनर को बालों को यूज करती हैं तो इससे आपके बालों को स्थायी नुकसान होता है। जब तापमान बहुत अधिक गर्म होता है, तो यह बालों की प्राकृतिक बनावट को नुकसान पहुंचाता है और नमी को बाहर निकाल देता है। जिससे बाल रूखे व बेजान नजर आने लगते हैं।

Recommended Video

गीले बालों पर इस्तेमाल करना

hair straightener mistakes to avoid

कुछ महिलाएं हेयरवॉश करने के तुरंत बाद स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इससे आपके बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। गीले बालों में हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी ठीक नहीं माना जाता।

दरअसल, गीले बाल कमजोर होते हैं और एक हेयर स्ट्रेटनर बालों की नमी का खत्म कर सकते हैं। Sizzling sound और burning smell बालों के स्ट्रेट होने की जगह उसके जलने का प्रमाण है। इसलिए हमेशा पहले बालों को सुखाएं और फिर हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करें।

गलत फ्लैट आयरन को चुनना

hair straightener mistakes to avoid

हेयर्स को स्ट्रेट करते हुए यह बेहद जरूरी है कि आप किस आयरन का इस्तेमाल कर रही हैं। मार्केट में आपको सिरेमिक, टूमलाइन और टाइटेनियम जैसी आयरन मिलेंगी। जहां सिरेमिक से बनी फ्लैट आयरन गर्मी को अधिक समान रूप से वितरित करती हैं। वहीं टाइटेनियम फ्लैट आयरन अधिक ड्यूरेबल होती हैं। इसलिए पहले आप अपने हेयर्स की जरूरत पर ध्यान दें और फिर एक आयरन को चुनें।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर हेयर स्ट्रेटनर का इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेगा परफेक्ट लुक

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।