अमूमन महिलाएं अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग, शेविंग, थ्रेडिंग, ट्वीज़िंग आदि कई तरीके अपनाती हैं। इन्हें सेल्फ ग्रूमिंग का हिस्सा माना जाता है। जहां हेयर रिमूवल की कुछ तकनीक काफी महंगी हैं, वहीं कुछ तरीके काफी दर्दनाक होते हैं। इसलिए, जरूरी है कि आप ऐसे तरीके अपनाएं, जब आप बजट में ही कम दर्द के साथ हेयर रिमूवल कर पाएं। इसके लिए आपको कुछ हैक्स अपनाने की जरूरत है।

जी हां, ऐसे कई हेयर रिमूवल हैक्स होते हैं, जिनके बारे में महिलाओं को पता ही नहीं होता। लेकिन यह हैक्स हेयर रिमूवल के दौरान होने वाले दर्द को कई गुना तक कम कर देते हैं। भले ही आप हेयर रिमूवल के लिए तरीका कोई भी अपनाएं, पर यह हैक्स वास्तव में आपके बेहद काम आने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं इन हेयर रिमूवल हैक्स के बारे में –

ऑयल से करें शेविंग

shaving with oil

अगर आप हेयर रिमूवल के लिए शेविंग का सहारा लेती हैं तो यकीनन आपको अक्सर रूखी और इरिटेटिड स्किन की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आप इस हैक की मदद लें। बेहतर होगा कि आप कभी-कभी शेविंग क्रीम के बजाय तेल जैसे नारियल का तेल या बादाम का तेल से शेव करे। कुछ महिलाएं साबुन या शॉवर जेल की मदद से भी शेविंग करती हैं, लेकिन आपको हमेशा ऐसा करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: चिन पर निकले 'व्हाइटहेड्स' से राहत पाने के घरेलू उपाय जानें

पानी का करें इस्तेमाल

use water

यह एक हैक है जो फेस पर ट्वीजर के इस्तेमाल के दौरान होने वाले दर्द को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है। अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जो आई ब्रो, अपर लिप या फिर ठुड्डी के अतिरिक्त बालों को हटाने के लिए ट्वीज़र का इस्तेमाल करती हैं तो आपको यह अवश्य पता होगा कि इसमें कितना दर्द होता है। बेहतद होगा कि आप ट्वीजर का इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन को थोड़े से गुनगुने पानी से गीला कर लें। ऐसा करने से ट्वीजर के दौरान होने वाला दर्द काफी हद तक कम हो जाता है।

बालों को करें ट्रिम

trim hair 

अगर आप लंबे समय के बाद हेयर रिमूवल कर रही हैं तो यकीनन यह काफी दर्दनाक सेशन हो सकता है। साथ ही रिजल्ट भी अच्छा नहीं आता। हालांकि, अगर आप इस प्रॉब्लम से बचना चाहती हैं तो इस ट्रिक को अपनाएं। बस आपको इतना करना है कि वैक्सिंग या शेविंग शुरू करने से पहले बालों की लंबाई को लगभग एक चौथाई इंच तक ट्रिम करें। ऐसा करने से आपके लिए वैक्सिंग करना काफी आसान हो जाएगा। (हेयर रिमूवल रूटीन)

बढ़ाएं रेजर की उम्र

way to use razor

अमूमन महिलाएं रेजर की मदद से बालों को क्लीन करना अधिक पसंद करती हैं, क्योंकि इसमें दर्द काफी कम होता है। हालांकि, अगर आप अपने रेजर ब्लेड को लॉन्ग लास्टिंग बनाना चाहती हैं तो इस हैक की मदद लें। एक बार जब आप शेविंग कर लें, तो अपने ब्लेड को पानी की मदद से क्लीन करें और इसे सूखने दें। इसके बाद आप टिश्यू या कपड़े को ऑयल में डिप करें और उसे रेजर पर यूज करें। यह आपके रेजर ब्लेड की उम्र को बढ़ाएगा, जिससे आपको लंबे समय तक बेहतर परिणाम मिलेंगे और बार-बार रेजर ब्लेड बदलने का झंझट नहीं रहेगा।

इसे भी पढ़ें:इन चार कारणों को जानने के बाद आप भी एप्पल साइडर विनेगर को करेंगी अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल

Recommended Video

ट्वीज़र को कहें नो

say no to teaser

अगर आपने लेजर बालों को हटाने का विकल्प चुना है, तो ऐसे में दो सेशन के बीच उगने वाले बाल आपको परेशान कर सकते हैं। लेकिन, अगर आप लेजर हेयर रिमूवल करवा रही हैं तो ऐसे में दो सेशन के बीच अपने बालों को ट्वीज़ या वैक्स न करें क्योंकि यह आपके हेयर ग्रोथ साइकल को डिस्टर्ब करेगा। अगर आप अनचाहे बालों से छुटकारा पाना ही चाहती हैं तो किसी अच्छी गुणवत्ता वाले रेजर से शेव करें या ट्रिमर में निवेश करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।