• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Shahnaz Husain Tips: बालों को टूटने से बचाएंगे ये टिप्स

अगर हद से ज्यादा टूट रहे हैं आपके बाल, तो शहनाज हुसैन की इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं। 
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
Published -13 Jul 2022, 18:30 ISTUpdated -13 Jul 2022, 18:43 IST
Next
Article
hair loss treatment for ladies tips

बारिश का मौसम चल रहा है और इस मौसम में त्वचा और बाल भी बहुत प्रभावित होते हैं। खासतौर पर यह मौसम उमस भरा होता है और उमस की वजह से त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में स्कैल्प की सेहत पर भी कुछ खास नहीं रहती है। 

इस मौसम में ऑयली स्कैल्प, डैंड्रफ, डल हेयर आदि सारी समस्याएं हो जाती हैं। कई बार अधिक स्ट्रेस लेने या सेहत बिगड़ने के कारण भी बालों की सेहत को नुकसान पहुंचता है। 

इसलिए बहुत जरूरी है कि आप बालों का विशेष ध्‍यान रखें। चलिए आपको बालों की देखभाल करने के कुछ आसान टिप्स बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें- स्किन के अनुसार किचन इंग्रीडिएंट्स से बनाएं होममेड फेस पैक

Hair Care Ke Liye Upay

 डैंड्रफ के लिए उपाय 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच तिल का तेल 

विधि 

नारियल का तेल और तिल का तेल मिक्‍स कर लें। फिर इस मिश्रण को गरम करें और स्‍कैल्‍प पर लगा लें। इसके बाद टॉवल को गरम पानी में डिप करें और उससे बालों को बांध लें। 5 से 10 मिनट बाद आप बालों को ओपन करें और दूसरे दिन बालों को शैंपू से वॉश कर लें। 

ऑयली स्कैल्प के उपाय 

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो बारिश के मौसम में आपका स्कैल्प और भी ज्यादा ऑयली हो जाता है। ऐसे में आप बालों को शैंपू करते वक्त उसमें नींबू का रस मिक्‍स कर लें। यदि फिर आप बालों को वॉश करने के बाद एक मग पानी में नींबू का रस मिक्स करके उससे बालों को वॉश कर लें। ऐसा करने से बालों में चमक भी आ जाएगी और साथ ही स्कैल्प से अतिरिक्त तेल निकलना भी बंद हो जाएगा।  

इसे जरूर पढ़ें- कच्‍चे दूध से पाएं गोरी-चमकदार त्वचा, जानें टिप्‍स

Shahnaz Husain hair care tips and tricks

डैमेज बालों के लिए उपाय 

आपके बाल अगर डैमेज हो गए हैं, तो उन्हें रिपेयर करने के ये घरेलू नुस्‍खे आप अपना सकती हैं। 

मेथी का पानी 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच मेथी का पानी 
  • 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखें। फिर सुबह इसका पानी छान लें। इसके बाद आप इस पानी में नींबू का रस मिक्‍स कर लें। फिर इस पानी से बालों को वॉश करें। ऐसा रोज करेंगी तो आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

hair loss prevention remedies by shahnaz husain

नीम का पानी 

नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें और उसा पानी को छान कर उसे ठंडा कर लें। अब आप उस पानी से बालों को वॉश करें। ऐसा करने से यदि आपके स्कैल्प में खुजली होती हैं, तो वह समस्या कम हो जाएगी। 

इसके अलावा आप अपने खानपान का विशेष ध्‍यान रखें और प्रोटीन युक्त चीजों को अपने आहार में अधिक शामिल करें। 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।