सर्दियों में त्वचा ड्राई होने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में त्वचा को पोषण देने और नमी बरकरार रखने वाले तत्वों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। हालांकि महिलाएं सर्दियों में कई तरह के मॉश्चराइजर्स और लोशन का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर इस सीजन में शिया बटर का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा हेल्दी और शाइन करती हुई नजर आती है। शिया बटर मूल रूप से अफ्रीकी पेड़ों के बीजों से पाया जाता है। इन पेड़ों के बीजों को उबालकर फैट निकाला जाता है, जिसे शिया बटर कहते हैं। यह बटर मुख्य रूप से oleic acid, stearic acid और linoleic acid से बना होता है। यह त्वचा की कई तरह की समस्याओं में बहुत फायदेमंद है। इसमें त्वचा की जलन शांत करने वाले तत्वों से लेकर एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जिससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं। शिया बटर त्वचा के साथ-साथ बालों को सिल्की और हेल्दी बनाए रखने के लिहाज से अच्छा है। आइए जानते हैं कि किन 5 तरीकों से शिया बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: चीनी के पेस्‍ट से घर पर करें वैक्सिंग, सस्ते में पाएं कोमल और दमकती त्वचा 

ड्राई स्किन को बनाएं सॉफ्ट

shea butter for soft skin

अगर आपकी स्किन सर्दियों में ड्राईनेस की वजह से सफेद नजर आने लगती है या फिर त्वचा पर क्रेक्स नजर आने लगते हैं तो शिया बटर से आपकी त्वचा को भीतर तक पोषण मिलता है। इससे त्वचा लंबे समय तक सॉफ्ट बनी रहती है और ग्लो करती हुई नजर आती है। शिया बटर हाथों, पैरों और एड़ियों को कोमल बनाए रखने में बहुत असरदार है। इससे त्वचा के रोमछिद्र भी बंद नहीं होते और यह ड्राई स्किन के लिए काफी अच्छा है। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं 

स्ट्रेच मार्क्स के निशान हो जाते हैं हल्के

shea butter for stretch marks

आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान पेट की स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। खुजली और जलन होने की वजह से इस जगह पर और भी ज्यादा दर्द होता है। अगर इस हिस्से में शिया बटर लगाया जाए तो त्वचा कोमल बनी रहती है और पेट पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स के निशान भी हल्के पड़ जाते हैं। 

 

एंटी-एजिंग और एंटी-फ्री रेडिकल एजेंट्स से मिलती है मुक्ति

शिया बटर में एमिनो एसिड और विटामिन सी से भरपूर होता है। एमिनो एसिड के एंटी-एजिंग एजेंट होने की वजह से इसके इस्तेमाल से त्वचा यंग लुक देती है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखने में असरदार हैं। शिया बटर से त्वचा में कोलेजन का प्रोडक्शन भी बढ़ाता है और इससे भी यह त्वचा पर पड़ने वाली फाइन लाइन्स से सुरक्षा देता है। 

दोमुंहे बालों की समस्या में मिलता है आराम

split ends problem

अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं या फिर दोमुंहे बाल बहुत ज्यादा हो गए हैं तो बालों पर शिया बटर लगाने से हेयर फॉल की समस्या में राहत मिलती है। साथ ही इससे बालों का टूटना और झड़ना कम हो जाता है। चूंकि शिया बटर विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर होता है, इसीलिए यह बालों को हेल्दी बनाए रखने में बहुत असरदार है। इसके नियमित इस्तेमाल से फ्रिजी हेयर, डैंड्रफ और दोमुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाती है। 

कुकिंग ऑयल की तरह किया जा सकता है इस्तेमाल

शिया बटर में हेल्दी फैट्स, एंटी ऑक्सिडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी कंपाउंड्स पाए जाते हैं, इसीलिए इससे तैयार खाना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। ऐसे में यह कुकिंग ऑयल के एक हेल्दी ऑप्शन के तौर पर अपनाया जा सकता है। शिया बटर को कुकिंग के लिए इस्तेमाल करने से भी स्किन पर ग्लो बरकरार रहता है।