चमकदार और बेदाग गोरापन, हर महिला अपनी त्वचा ऐसी ही चाहती है। मगर, प्रदूषण के चलते ऐसा संभव नहीं है। प्रदूषण के कारण त्वचा में इंफैक्शन और मुंहासे होना बेहद आम है। खसतौर पर बारिश के मौसम में उमसर भरी गरमी के कारण चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल जमा रहता है। इतना ही नहीं यह ऐसा मौसम होता है जब त्वचा को सही से साफ न किया जाए तो वह खराब हो जाती है और चेरहे पर दाग धब्बे पड़ने लगते हैं। इसलिए इस मौसम में आपको त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। आप घरेलू सामान से ही त्वचा को साफ सुथरा रख सकती हैं। आज हम आपको ऐसा ही एक फेस पैक बनाना बताएंगे, जिसे बनाना आसान है और यह काफी असरदार भी है। 

इसे जरूर पढ़ें: Ayurvedic Face Packs: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ही बनाएं ये 5 आयुर्वेदिक फेस पैक

Saffron Face Pack For Oily Skin

कैसे बनाएं केसर और दूध का फेसपैक 

अगर आपको चेहरे पर ग्लो चाहिए और साथ ही आप अपनी त्वचा की रंग को निखारना चाहती हैं तो आपको केसर और दूध का फेस पैक लगाना चाहिए। इसके लिए आपको ¼ कपर दूध में केसर की 4-5 टुकड़े भिगोकर 2 घंटे के लिए रख देने चाहिए। इसके बाद आपको इस मिश्रण पर कॉटन डाल कर इससे चेहरे को साफ करना चाहिए। इसके बाद आप चेहरे को 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। अगर आप हफ्ते में 2 दिन भी यह फेसपैक चेहरे पर लगाएंगी तो आपके चेहरे पर अनोखा निखार आ जाएगा। 

Kesar Face Pack For Skin Glow

दूध के फायदे 

  • त्वचा के लिए दूध काफी फायदेमंद होता है। इसे पीने के जितने फायदे होते हैं उतने ही इसे त्वचा पर लगाने के भी होते हैं। आप दूध का प्रयोग त्वचा पर क्लीजिंग मिल्क की तरह कर सकती हैं। इससे चेहरे की बहुत अच्छी सफाई होती है। दूध से चेहरे को साफ करने के बाद चेहरे पर अनोखी चमक आ जाती है। इसके साथ त्वचा मुलायम भी हो जाती है। 
  • अगर आप दूध में थोड़ा शहद मिला कर चेहरे पर लगाएंगी तो यह आपकी त्वचा के लिए टॉनिक की तरह काम करेगा। अगर आपको अपने चेहरे का रंग निखारना है तो आप दूध में शहद मिला कर जरूर लगाएं।
  • अगर आपके चेरहे पर ब्लैकहैड, व्हाइटहेड्स या फिर फोड़े फुंसी हो रहे हैं तो भी आपा कच्चे दूध से चेहरे की मसाज कर सकती हैं। इससे आपका चेहरा क्लीन होने के साथ-साथ दाग-धब्बों रहित हो जाएगा। वहीं ब्लैक हेड्स और व्हाइटहेड्स की परेशानी भी इससे दूर हो जाएगी। 
  • दूध में एंटी-टैन एजेंट भी होता है। अगर आपके शरीर के किसी भाग में टैनिंग हो रही है तो आपको दूध से उस हिस्से को साफ करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा पर जो टैनिंग वह धीरे-धीरे हल्की होती जाएगी और फिर खत्म हो जाएगी। 
  • त्वचा पर अगर मुंहासे हो रहे हैं तो आपको दूध में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगानी चाहिए। इससे त्वचा पर इकट्ठा एक्सट्रा ऑयल को हटाता है। इससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते हैं। 
  • दूध को अगर आप टोनर की तरह इस्तेमाल करती हैं तो यह आपकी बढी उम्र को भी छुपता है। दरअसल, इससे आपके चेहरे पर पड़ी झुर्रियां खत्म हो जाती है और त्वचा पर कसाव भी आ जाता है। 
 
Kesar And Milk Homemade Face Pack For Glowing Skin

केसर के फायदे 

  • केसर त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा की नमी को बरकरार रखता है और रंग भी निखारता है। अगर आप इसे दूध में कुछ देर भिगो कर रख दें और फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं तो इससे आपके चेहरे पर अनोखा निखार आ जाएगा। 
  • अगर आपकी त्वचा पर बहुत सारे मुंहासे हैं तो जान जाएं कि आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है। अगर आप केसर और दूध के मिश्रण को रोज चेहरे पर टोनर की तरह इस्तेमाल करती हैं तो आप की त्वचा से एक्सट्रा ऑयल खत्म हो जाएगा।
  • केसर में एंटी-बैक्टीरियल और एक्सफ्लोएटिंग गुण होते हैं। अगर प्रदूष्ण के कारण आपकी त्वचा पर एक्ने की प्रॉब्लम हो गई है तो आप केसर को दूध में भिगो कर कुछ समय के लिए रख दें जब दूध का रंग पीला हो जाए तो उससे चेहरे को साफ करें। इससे आपके एक्ने ठीक हो जाएंगे। 
  • केसर को शहद और बादाम के साथ मिलाकर अगर आप चेहरे पर पैक की तरह लगाएंगी तो इससे आपके चेहरे पर आई झुर्रियां दूर हो जाएंगी क्योंकि केसर में एंटी एजिंग तत्व होते हैं।