• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

आपके हर इंडियन आउटफिट के साथ अच्छे लगेंगे ये गजरा हेयरस्टाइल्स

आज हम आपको ऐसे कुछ गजरा हेयरस्टाइल्स के बारे में बताएंगे, जो आप किसी भी भारतीय परिधान के साथ ट्राई कर सकती हैं।
author-profile
Next
Article
gajra hairstyle indian outfit

जब हम इंटरनेट पर कुछ बेहतरीन हेयरस्टाइल आइडियाज ढूंढते हैं, तो हमें गजरे से बनी कितनी सुंदर-सुंदर हेयरस्टाइल्स दिखती हैं। इंटरनेट ऐसे न जाने कितने आइडियाज से भरा पड़ा है, लेकिन क्या आपको कभी यह महसूस हुआ है कि गजरा आप सिर्फ शादियों या पार्टियों में सिर्फ साड़ी या लहंगे के ऊपर ट्राई कर सकती हैं। अगर ऐसा हो तो आपको बता दें कि ऐसे कई गजरा हेयरस्टाइल्स हैं जो आपके हर आउटफिट के साथ खूब अच्छे लगेंगे।

गजरा हमारे लुक को खास बनाता है और हमारे मॉर्डन आउटफिट को इंडियन टच देता है। आप इसे साड़ी, लहंगे, शरारा, अनारकली आदि किसी भी आउटफिट के साथ ट्राई कर सकती हैं। आपकी मदद करने के लिए और आपके लिए कुछ शानदार गजरा हेयरस्टाइल आइडियाज हमारे पास भी मौजूद हैं, आइए देखें।

गजरा बन हेयरस्टाइल

bun with gajra hairstyle

जब आप अपने बालों को गजरे से सजाने के बारे में सोचती हैं तो सबसे पहला हेयरस्टाइल जो सभी के मन में आता है, वो जूड़ा हेयरस्टाइल है। जूड़े को बनाना आसान है और यह हर उस पोशाक के साथ भी जाता है जिसे आप संभवतः शादी में पहन सकते हैं - चाहे वह साड़ी, सूट, शरारा या लहंगा हो। आप गजरे के साथ मेसी बन हेयरस्टाइल के साथ-साथ लो स्लीक बन भी ट्राई कर सकती हैं। बनारसी साड़ी के साथ यह गजरा हेयरस्टाइल खासतौर पर जंचेगा।

एंट्विन्ड गजरा हेयरस्टाइल

entwined gajra hairstyle

अगर आप अपने हेयरस्टाइल को कंटेम्परेरी टच देना चाहती हैं, तो फिर इस तरह से अपने बालों को गजरा के साथ एंट्विन करके बनाएं। आप किसी भी तरह की चोटी बनाएं और फिर उसके चारों ओर गजरा रैप कर लें। अगर थोड़ा सा ट्विस्ट देना चाहें तो आप फ्रेंच या रोप ब्रेड ट्राई कर सकती हैं। प्री-वेडिंग उत्सव के लिए शिफॉन या जॉर्जेट साड़ियों के अलावा अनारकली अटायर के साथ यह हेयरस्टाइल अच्छा रहेगा।

जालीदार गजरा हेयरस्टाइल

jalidar gajra hairstyle

अगर आप जूड़े में गजरे को लपेटकर बोर हो गई हैं, तो गजरे से अपने बन को सजाने का यह एक और सरल लेकिन गॉर्जियस तरीका हो सकता है। आप चाहें मेसी बन बन बनाएं या स्लीक बन स्टाइल करें, उसमें गजरे को लेकर एक सुंदर जाल बनवाएं और उससे अपने बन को सजाएं। अगर आप ब्राइड हैं, तो आपके रेड, पिंक, ऑरेंज, लैवेंडर आदि रंग के लहंगे के ऊपर सफेद गजरा अच्छा लगेगा। इसके बजाय आप रंगीन गजरे के साथ भी यह ट्राई कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : दुल्हनों के बालों को अब नहीं होगा ज्यादा नुकसान, ट्राई करें ये डैमेज फ्री हेयरस्टाइल्स

स्ट्रेट हेयर विद गजरा

straight hair with gajra

यदि आपके सुंदर लंबे बाल हैं और आप उन्हें बन में बांधने के बजाय फ्लॉन्ट करना पसंद करती हैं, तो यह गजरा हेयरस्टाइल आपके लिए है। आप स्ट्रेट बालों के साथ भी गजरा को हेयर पिन से सेट कर सकते हैं। इसके अलावा अपने हेयर स्टाइलिस्ट से कहें कि वह आपको सॉफ्ट कर्ल दें और उन्हें मनचाहे स्टाइलिश तरीके से आधा बांधें। फिर गजरे को पीछे की तरफ बांध लें या मोगरा के फूलों को हेयर एक्सेसरीज की तरह लगाएं और अपने बालों को गजरे के साथ फ्लॉन्ट करें।

इसे भी पढ़ें : 5 मिनट में बनाएं ये 3 आसान हेयरस्टाइल्स और अपनी कॉकटेल पार्टी में करें रॉक

गजरा विद फूल जड़ा

gajra with phool jada hairstyle

मोगरा वेणी दक्षिण भारतीय लड़की, विशेषकर साउथ इंडियन ब्राइड्स की चोटी को सजाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। अगर आप मोगरा वेणी (जो कई रंगों में भी उपलब्ध हैं) का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे अगले स्तर तक ले जाने के लिए फ्लोरल जड़ा या नाग जड़ा जैसे अन्य हेयर एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप एक दक्षिण भारतीय दुल्हन हैं, तो यह गजरा हेयरस्टाइल आपके लिए जरूरी हो जाता है।

गजरे के साथ इंडियन हेयरस्टाइल फ्लॉन्ट करने के टिप्स

tips for gajra hairstyles

  • अगर आपके बाल छोटे हैं, तो मोटे बन या लंबी चोटी के लिए एक्सटेंशन जोड़ने के बारे में सोच सकती हैं।
  • हेयरस्टाइल बनाने के बाह हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें, लेकिन ध्यान रखें कि गजरा लगाने से पहले हेयर स्प्रे कर लें।
  • गजरा को इस्तेमाल करने से पहले फ्रिज में या पानी में रख दें, नहीं तो यह आपके बालों पर रूखा और बेजान लगेगा।
  • दिन के समय या गर्मियों की शादियों के लिए, मिनिमल हेयर एक्सेसरीज के साथ गजरा हेयरस्टाइल के साथ जाएं, इससे आप ज्यादा रिफ्रेश्ड लगेंगी।
  • आप रंगों के साथ भी प्रयोग कर सकती हैं। गजरे के साथ ऐसे फूल जोड़ें जो आपके आउटफिट को कॉम्प्लिमेंट करें। इसके अलावा आप कॉन्ट्रास्ट रंग के फूलों से भी गजरा बना सकती हैं।

Recommended Video

इस बात से कोई मना नहीं कर सकता है कि गजरे आपके ओवरऑल लुक में एक मैजिकल टच जोड़ते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा हेयरस्टाइल चुनती हैं, गजरा आपको सुंदर और आकर्षक दिखाता है।

आप इस सीजन में कौन-सी गजरा हेयरस्टाइल फ्लॉन्ट करने की योजना बना रही हैं, हमें कमेंट कर जरूर बताएं। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इसी तरह और स्टाइलिश हेयरस्टाइल आइडियाज के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: nykaa, shaadisaga, ipinimg, weddingwire

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।