• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Beauty Tips : रोज वाटर ही नहीं, इन Floral Waters से भी आएगी चेहरे पर चमक

रोज वाटर के अलावा ऐसे कई फ्लोरल वाटर हैं जो हमारे डल चेहरे में चमक लाने में मदद कर सकते हैं। आइए ऐसे फ्लोरल वाटर के बारे में जानें।
author-profile
Next
Article
best floral waters for glowing skin

हम सभी जानते हैं कि रोज वाटर हमारी त्वचा के लिए कितना अच्छा होता है। एक नेचुरल टोनर की तरह काम कर यह चेहरे से गंदगी साफ करता है और त्वचा में निखार लाता है। खैर, रोज वाटर के गुणों के बारे में तो हम जानते ही हैं, लेकिन क्या आप अन्य फ्लोरल वाटर्स के बारे में जानती हैं? लैवेंडर, सेज, रोजमेरी, पेपरमिंट जैसे फ्लोरल वाटर के भी अपने गुण हैं।

फूलों का पानी आपकी स्किन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होता है और इनमें कुछ शानदार कॉस्मेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं। ये स्किन को टोन करने से लेकर, पोर्स टाइट करने तक और त्वचा को शांत और फ्रेश रखने में मदद करते हैं। वहीं फ्लोरल वाटर का सबसे बड़ा गुण यह है कि इससे स्किन हाइड्रेट होती है।

फ्लोरल वाटर को आपको अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे ही कुछ बेनिफिशियल फ्लोरल वाटर के बारे में और उनके अद्भुत फायदों के बारे में बताएंगे।

लैवेंडर फ्लोरल वाटर

lavender floral water for glowing skin

लैवेंडर फ्लोरल वाटर या फेस मिस्ट बिल्कुल गुलाब जल की तरह ही आपके मूड को फ्रेश करता है और त्वचा को टोन करने में मदद करता है। यह त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखकर टेक्सचर को इंप्रूव करने में मदद करता है और स्किन ब्रेकआउट्स को रोकता है।

लैवेंडर में प्यूरिफाइंग, एंटीबैक्टीरियल और रीजेनरेटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और यह त्वचा को डीप क्लींजिंग करता है। लैवेंडर वाटर सीबम के उत्पादन को कम करने और पिंपल्स को रोकने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग छोटे घावों को साफ करने और मेकअप रिमूवर की तरह भी किया जा सकता है।

विच-हेजल वाटर

witch hazel floral water

विच हेजल एक ऐसा प्लांट होता है, जो स्किन केयर में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि विच हेजल झाइयों, दाग-धब्बों और डिस्कलरेशन के लिए बहुत अच्छा होता है। यह त्वचा के पोर्स को गहराई से साफ करता है। इसमें सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग एलिमेंट्स होते हैं। यह एक लाइट एंटीसेप्टिक की तरह भी काम करता है, जिसे संवेदनशील त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है और यह ब्लैकहेड्स और टॉक्सिन्स को त्वचा से साफ कर आपको एक खिली-खिली त्वचा प्रदान कर सकता है। इसे ड्राई स्किन और एक्स्ट्रीम सेंसिटिव स्किन वालों को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : 5 तरह से गुलाब जल को करें अपने ब्‍यूटी रूटीन में शामिल

हनीसकल फ्लोरल वाटर

honeysuckle floral water

हनीसकल सैपोनिन और फ्लेवोनोइड से भरा होता है जो इसे एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध बनाते हैं। यह फ्री रेडिकल्स से लड़कर त्वचा के लिए एक बैरियर की तरह काम करता है और एजिंग के इफेक्ट को स्लो करने में बहुत मदद कर सकता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह सेंसिटिव स्किन वालों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। इसे क्लींजर या एक्सफोलिएंट के रूप में इस्तेमाल करने के अलावा फेस मिस्ट की तरह उपयोग किया जा सकता है। हनीसकल आपके अनइवन टोन को इवन करने के साथ ही त्वचा के टेक्सचर पर भी काम करता है और त्वचा को स्मूथ बनाने के साथ-साथ ग्लो भी लाता है।

कैमोमाइल फ्लोरल वाटर

chamomile floral water

कैमोमाइल फूल में सुखदायक गुण होते हैं, जो संवेदनशील और सूजन वाली त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं। शिशु देखभाल के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। कैमोमाइल एक एक्वेटिक फूल है जिसमें कार्बनिक अर्क होते हैं। यह त्वचा के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बनाए रखते हुए, त्वचा को एक अद्भुत चमक और ताजगी प्रदान करता है और साथ ही त्वचा को शांत करता है, ठंडा करता है और पुनर्जीवित करता है। कैमोमाइल फ्लोरल वाटर एक स्किन ब्लीचिंग एजेंट की तरह भी काम करता है, इसलिए डिस्कलरेशन को लाइट करने में आपकी बड़ी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : त्वचा को बनाना है ग्लोइंग और चेहरे को रखना है फ्रेश, तो ट्राई करें ये DIY फेशियल मिस्ट

रोजमेरी फ्लोरल वाटर

rosemary floral water

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स होते हैं जो इसे रेडनेस और पफीनेस को कम करने के लिए उपयोगी बनाते हैं। चेहरे पर मुंहासों के निशान, धूप के धब्बे और किसी भी अन्य डिस्कलरेशन के लिए रोजमेरी फ्लोरल वाटर का उपयोग किया जा सकता है। रोजमेरी फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करती है जो रेडनेस, रैशेज और अन्य अनइवन स्किन टोन समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण रक्त कोशिकाओं को मजबूत करते हैं, त्वचा पर उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त यह ढीली और लटकती त्वचा को अधिक युवा दिखने में मदद करता है।

Recommended Video

पेपरमिंट फ्लोरल वाटर

peppermint floral water

पेपरमिंट में एक अद्भुत कूलिंग इफेक्ट होता है और यह सनबर्न पर उपयोग के लिए एकदम सही है। यह त्वचा में रैशेज और जलन को कम करने में मदद करता है। पेपरमिंट हाइड्रोसोल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसका उपयोग मच्छर के काटने, मामूली जलन, चकत्ते आदि को शांत करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके फेस मिस्ट को चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं या फिर इसके टोनर को फ्रेशनेस और स्किन टोन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी एक्ने प्रोन स्किन है तो फिर आपके लिए यह फ्लोरल वाटर बहुत उपयोगी हो सकता है।

अब सिर्फ रोज वाटर ही नहीं, बल्कि इन फ्लोरल वाटर को भी आप अलग-अलग तरीके से अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आएगी। इस लेख को लाइक और शेयर करें। ब्यूटी संबंधित ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ



 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।