स्किन केयर के लिए जितनी नेचुरल चीज़ें इस्तेमाल की जाएं उनका असर उतना ही होता है। जहां हम नेचुरल चीज़ों की बात कर रहे हैं वहां एक बार हमें अपने आस-पास जरूर देखना चाहिए। न जाने कितनी चीज़ें हमारे आस-पास ऐसी होती हैं जो स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छी होंगी। जितना हो सके कैमिकल्स से दूर रहें और जितना हो सके अपनी स्किन और बालों के लिए घर में मौजूद चीज़ों का इस्तेमाल करें। अगर आपको देसी नुस्खों पर भरोसा है तो आप अपने लिए एक ऐसी क्रीम बना सकती हैं जो न सिर्फ आपके एक्ने के दाग धब्बों पर असर कर सकती है बल्कि ये डार्क सर्कल्स के लिए भी असरदार साबित हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मेथी दाने से बनने वाली एक खास क्रीम। 

हो सकता है कि इस वक्त आपके मन में ये सवाल आ रहा हो कि आखिर हम मेथी का ही इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं। तो मैं आपको बता दूं कि मेथी में कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। ये एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। मुंहासों को दूर करने के लिए भी ये बहुत काम की साबित हो सकती है और स्किन का मेलानिन घटाने का ये काम करती है। ऐसे में आप ये समझ सकते हैं कि मेथी कितनी गुणकारी साबित हो सकती है। 

आज जिस DIY क्रीम के बारे में हम बात करने जा रहे हैं वो क्रीम काफी आसानी से बन जाएगी और आपको इसके लिए सिर्फ तीन इंग्रीडियंट्स की जरूरत होगी। 

methi diy cream

इसे जरूर पढ़ें- काजल, लिपस्टिक, नाइट क्रीम ही नहीं 21 दिन में सीखें 21 होममेड ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स बनाने की विधि 

DIY मेथी क्रीम बनाने के लिए चाहिए कौन से इंग्रीडियंट्स-

इस क्रीम को बनाने के लिए मेथी दाने, प्योर एलोवेरा जेल (या अगर बाहर वाला एलोवेरा जेल ले रही हैं तो बिना कलर और फ्लेवर या खुशबू वाला जेल लें) और कस्तूरी हल्दी की जरूरत होगी। ध्यान ये रखना है कि यहां पर बाज़ार में मिलने वाला प्योर जेल इस्तेमाल करें या फिर अपने लिए एलोवेरा प्लांट वाला जेल ही इस्तेमाल करें। अगर आपको इस क्रीम को ज्यादा लंबे समय तक स्टोर करना है तो बाज़ार वाला जेल लें और अगर हर हफ्ते नई क्रीम बना सकती हैं तो नेचुरल जेल लें। हम आपको सजेस्ट करेंगे कि नेचुरल क्रीम लें। 

कस्तूरी हल्दी स्किन केयर के लिए बहुत अच्छी होती है और साथ ही साथ ये हल्दी स्किन पर नॉर्मल हल्दी की तरह दाग भी नहीं छोड़ती है। इसे लगाने के बाद स्किन पीली नहीं लगेगी और ये हल्दी से होने वाली जलन को भी कम करती है। इसलिए स्किन केयर के लिए ये बेहतर होती है। 

Recommended Video

कैसे बनाएंगे DIY मेथी क्रीम-

इसे बनाने के लिए आपको मेथी दाने को उबालना है। बहुत ज्यादा पानी न लें। अगर दो चम्मच मेथी दाना लिया है तो आप उसके लिए 1.5 कप पानी लें। लेकिन ध्यान ये रखें कि इसे तब तक उबालना है जब तक पानी आधा नहीं हो जाता। मीडियम आंच पर उबालें ताकि पानी उड़े नहीं। साथ ही आपको इसी समय आधा चम्मच कस्तूरी हल्दी डालनी है। ये स्किन को स्मूथ लुक देगी और इस समय इसे डालने से ये अच्छी तरह से मेथी दाने के साथ उबल भी जाएगी।  

अब जब आप इसे उबाल लें और पानी कम हो जाए तो इसे छान लें। हमें बस इसी पानी का इस्तेमाल करना है। दो चम्मच मेथी वाले पानी में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे अच्छे से फेंटें और बस बन गई आपकी क्रीम। बचे हुए पानी को किसी स्प्रे बॉटल में डालकर आप टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- खूबसूरती बढ़ाने में मेथी के इन फायदों को जानकर आप भी इसे जरूर आजमाना चाहेंगी  

इसे रोज़ सुबह शाम आप अपने चेहरे पर लगाएं।  

एक बात ध्यान रखें कि अगर आपके इसमें से कोई भी इंग्रीडियंट आपको सूट नहीं करता है तो आप उसे इस्तेमाल न करें। अपनी स्किन के हिसाब से ही तय करें कि आपको क्या सूट करता है और क्या नहीं। हर किसी की स्किन अलग होती है और नुस्खे भी अलग ही तरह से काम करते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।