कई लोगों की ये समस्या होती है कि उनका स्कैल्प बहुत ज्यादा दिखने लगता है। कम होती हेयरलाइन और स्कैल्प की विजिबिलिटी पुरुषों में बहुत आम है। अगर देखा जाए तो लगभग सभी के पिता के साथ ये समस्या होती है और कई बार तो उम्र से पहले ही चांद दिखने लगती है। फादर्स डे बहुत करीब है और इस दौरान आप अपने पिता को क्यों न ऐसा तोह्फा दें जो उन्हें थोड़ा स्पेशल लगे। उनके साथ समय बिताकर उनकी कम होती हेयरलाइन को कम करने की कोशिश करें। 

इस फादर्स डे पर क्यों न उनके लिए कुछ ऐसा हेयर केयर रूटीन प्लान किया जाए जिससे वो खुश भी हों और उनके गिरते बालों की समस्या कुछ कम हो सके। देखिए हम पहले ही आपको बता दें कि अगर वो पहले ही मेल पैटर्न बाल्डनेस का शिकार हो चुके हैं तो दोबारा बाल नहीं आएंगे, लेकिन कम से कम उनके झड़ते बाल तेज़ी से नहीं झड़ेंगे और हेयरलाइन का चौड़ा होना रुक जाएगा। 

तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने पिता के स्कैल्प को थोड़ा बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। 

सबसे पहले जानें क्यों हेयरलाइन बढ़ती जाती है और स्कैल्प में गंजापन आ जाता है?

उम्र के साथ अगर ये चीज़ हो तो ये नेचुरल है। दरअसल, dihydrotestosterone या DTH जैसा एक हार्मोन उम्र के साथ-साथ स्कैल्प की ओवरसेंसिटिविटी बढ़ा देता है और हेयर फॉलिकल्स छोटे होने लगते हैं। ऐसे में बालों का गिरना स्वाभाविक है, लेकिन अगर समय से पहले ये हो रहा है तो ऐसा स्ट्रेस, एंग्जाइटी, बीमारी, प्रदूषण आदि के कारण भी ऐसा हो सकता है। स्मोकिंग, अल्कोहल, डाइट की खराबी आदि भी इसे बढ़ा सकती हैं। 

इसलिए अगर समय से पहले ये सब खराब हो रहा है तो आप इन चीज़ों पर जरूर ध्यान दें। 

fathers day special hair loss

इसे जरूर पढ़ें- ह्यूमिड मौसम में चिपचिपे स्कैल्प से ऐसे पाएं छुटकारा

कैसे पता चलता है कि हेयरलाइन कम हो रही है?

  • धीरे-धीरे बाल पतले होते चले जाते हैं।
  • बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं।
  • स्कैल्प पर छोटे-छोटे पैचेज दिखने लगते हैं। 

कैसे कम करें बालों का झड़ना- 

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप आयुर्वेदिक, DIY और केमिकल ट्रीटमेंट्स तीनों ही करवा सकते हैं और अभी हम बारी-बारी से तीनों के बारे में बात करेंगे।  

male pattern baldness

1. आयु्र्वेदिक ट्रीटमेंट- 

आयुर्वेद कहता है कि अगर आपके बाल जल्दी गिर रहे हैं तो आपको पित्त दोष ठीक करना होगा। शरीर का पित्त दोष कम करने और अपने बालों को गिरने से बचाने के लिए आयुर्वेद में ब्राह्मी, कुमारी, अश्वगंधा, जापा, तिल, भृंगराज आदि को बहुत असरदार माना जाता है। इन्हें अपने स्कैल्प में इस तरह से लगाया जा सकता है- 

हर्बल शैम्पू के तौर पर- 

आप किसी आयुर्वेदिक शैम्पू और क्लींजर का प्रयोग करें जो न सिर्फ स्कैल्प को खराब केमिकल्स से बचाएगा बल्कि बालों की हेल्थ भी ठीक करेगा। अपने शैम्पू में ये सभी नेचुरल इंग्रीडियंट्स रखें- 

  • एलोवेरा
  • त्रिफला
  • शिकाकाई
  • गुड़हल का फूल और पत्तियां 

आयुर्वेदिक शैम्पू घर पर बनाने की विधि भी बहुत आसान होती है और आपको इन सभी जड़ी-बूटियों के साथ रीठा का इस्तेमाल भी करना चाहिए।  

आयुर्वेदिक तेलों से मसाज करें- 

एक रिसर्च कहती है कि अगर हमेशा स्कैल्प में मसाज करते रहेंगे तो ये मजबूत और हेल्दी होगा और साथ ही साथ इसका ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक होगा।  

क्या करें- 

आंवला, ब्रह्मी और भृंगराज तेल मिलाकर अपने बालों में लगाएं। इसमें बहुत सारे फायदे मिलेंगे। आप किसी कैरियल ऑयल के साथ एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर भी अपने स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं।  

इसके अलावा कुछ आयुर्वेदिक योगा पोज भी किए जा सकते हैं जो आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के काम आएंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्या है उर्वशी रौतेला का मड बाथ, जानें इसके फायदे और ट्रिक्स 

2. DIY तरीके जो बालों का गिरना करेंगे कम- 

आप कई नेचुरल इंग्रीडियंट्स से अपने बालों का गिरना कम कर सकते हैं जैसे- 

प्याज का रस बालों में लगाएं- 

प्याज का रस बालों में लगाने के कई तरीके हो सकते हैं। इसे कुछ लोग डाइल्यूट करके भी लगाते हैं और कुछ सीधे ही कॉटन की मदद से सिर पर लगाते हैं। ये आपके बालों पर काफी असर दिखा सकता है। प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए लाभदायक माना जाता है।  

केले से बना हेयर मास्क- 

आप बालों में बनाना हेयर मास्क लगा सकते हैं। केले को नेचर का बोटॉक्स माना जाता है और ये बालों को बेहतर लुक देने के लिए अच्छा है। इसमें पोटैशियम, एंटी-ऑक्सिडेंट्स, नेचुरल ऑयल्स, विटामिन्स सब मौजूद हैं जो इसे हेयर लॉस का अच्छा ट्रीटमेंट बनाते हैं।  

क्या करें-  

  • 2 पके केले
  • 1 चम्मच ऑलिव ऑयल
  • 1 चम्मच नारियल का तेल
  • 1 चम्मच शहद  

इन सभी इंग्रीडियंट्स को एक कटोरी में मिलाएं और इन्हें बालों में लगाएं। इसे थोड़ी देर बालों में लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप इसमें कुछ बूंद बादाम के तेल की भी डाल सकते हैं। ये तरीका बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा साबित  हो सकता है।  

ग्रीन-टी हेयर मास्क- 

ग्रीन-टी में नेचुरल एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं और ये प्रोटीन हेयर मास्क स्कैल्प को नॉरिशमेंट देता है और हेयर लॉस को कम करता है।  

क्या करें- 

  • 1 अंडे का योक
  • 2 चम्मच ग्रीन टी 

दोनों को अच्छे से फेटें जब तक स्मूथ पेस्ट नहीं बन जाता। इसके बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर 15-20 मिनट लगे रहने दें। इसे ठंडे पानी से धोएं और उसके बाद शैम्पू करें।  

3. हेयरलाइन को चौड़ा होने से बचाने के लिए केमिकल ट्रीटमेंट- 

हेयरलाइन को चौड़ा होने से बचाने के लिए सबसे असरदार माना जाता है हेयर ट्रांसप्लांट जो झड़ते बालों को बिलकुल दूर कर देता है और एकदम से ही आपके सिर का गंजापन दूर हो जाएगा। हेयर ट्रांसप्लांट काफी महंगा होता है और साथ ही साथ ये हो सकता है कि कई लोगों को ये सूट न करे।  

hair care for men

अगर तुरंत में हेयर लॉस को कम दिखाना है और टेम्प्रेरी तरीका आजमाना है तो आप हेयर स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हेयर स्प्रे अलग-अलग ब्यूटी कंपनियों ने अपने ब्रांड के तहत लॉन्च किए हैं जिनमें से अपनी पसंद का आप कोई भी स्प्रे चुन सकते हैं। हां इनके नाम अलग-अलग हो सकते हैं जैसे कुछ कंपनियां इसे हेयर कंसीलर के नाम से बेचती हैं, कुछ कंपनियां इसे हेयर थिकनिंग स्प्रे के नाम से बेचती हैं।  

इसके अलावा, कई सलून अब हेयर लॉस के लिए केमिकल ट्रीटमेंट्स करने लगे हैं, लेकिन इनमें से कौन सा आपको सूट करेगा उसके लिए आप एक बार डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क जरूर कर लें। हेयर फॉल रोकने के लिए डॉक्टर आपको कई दवाएं भी बता सकता है।  

अब आप अपनी सुविधा के हिसाब से फादर्स डे पर अपने पिता के लिए एक बेहतरीन एक्सपीरियंस प्लान कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।