बालों में डैंड्रफ होना आम समस्याओं में से एक है। खासतौर पर लड़कियां डैंड्रफ से निजात पाने के लिए कई नुस्खे आजमाती हैं और बालों की चमक बरकरार रखती हैं। लेकिन ये समस्या न सिर्फ बालों बल्कि भौहों और पलकों में भी हो सकती है। आपको सुनकर भले ही अटपटा लगे लेकिन कई लोगों में ये समस्या पलकों में बहुत तेजी से बढ़ती हुई देखी जा सकती है। जब डैंड्रफ बालों की साथ पलकों को भी प्रभावित करती है तब ये आंखों की खूबसूरती पर भी ग्रहण लगा देती है।

वैसे देखा जाए तो ये कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं है, लेकिन ये आंखों और पलकों के लिए कष्टदायी साबित हो सकती है। इस समस्या से कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है और पलकों के साथ आंखों की खूबसूरती भी कायम रखी जा सकती है। आइए ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें पलकों की डैंड्रफ को ठीक करने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में। 

क्यों होती है पलकों में डैंड्रफ 

eyelash dandruff reason

आमतौर पर डैंड्रफ की समस्या ड्राई या ज्यादा ऑयली स्कैल्प के कारण होती है जो स्टेफिलोकोकस बैक्टीरिया या मालासेज़िया कवक के संपर्क में आकर पलकों में डैंड्रफ को जन्म देती है।पलकों पर डैंड्रफ के कई कारण हो सकते हैं जैसे -

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस

यह एक पुरानी स्थिति है जो लाल त्वचा के साथ तैलीय और परतदार डैंड्रफ का कारण बनती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली की अनियमित प्रतिक्रिया के कारण होती है।

इसे जरूर पढ़ें:जानिए, किन कारणों से होती है आईब्रो डैंड्रफ की समस्या और कैसे निपटें इससे

ब्लेफेराइटिस

कई बार पलकों की तेल ग्रंथियां बंद हो जाती हैं और ये आंखों की लाली का कारण बनती हैं। यह बैक्टीरिया के संक्रमण, सूखी आंखों, फंगल संक्रमण या डेमोडेक्स आईलैश माइट्स के कारण होती है। इस तरह की डैंड्रफ किरकिरी हो सकती है और ये आंखों में जलन पैदा कर सकती है।

monika rana beauty expert

पलकों की डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय 

बादाम का तेल

बादाम का तेल एक हाइड्रेटिंग तेल है और पलकों में डैंड्रफ सूखी त्वचा का परिणाम है। इसलिए बादाम का तेल पलकों की डैंड्रफ को ठीक करने का अच्छा उपाय है। यह तेल मृत कोशिकाओं को हटाता है और पलकों के आसपास की त्वचा को साफ करता है। यह भौंहों और पलकों को मॉइस्चराइज़ करता है और डैंड्रफ को कम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक बाउल में तेल लें और इसे कुछ सेकेंड्स के लिए गर्म करें। दो उंगलियों का प्रयोग करें और पलकों में धीरे से इस तेल की मालिश करें। तेल को रात भर के लिए लगा रहने दें। सुबह इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को एक हफ्ते तक करने से पलकों की डैंड्रफ ठीक हो जाती है। 

गर्म पानी से सिकाई 

warm water compress

यदि डैंड्रफ ब्लेफेराइटिस के कारण होती है तो एक गर्म सेक अद्भुत काम करता है। सूजन हल्के से गंभीर दर्द का कारण बन सकती है और गर्म सेक नसों को शांत करता है और सूजन को कम करता है। यह आपकी भौहों या पलकों पर जमा हुई गंदगी और तेल को भी हटा देता है। इसके लिए एक छोटी कटोरी में पानी गरम करें। मुलायम कपड़े को गर्म पानी में डुबोएं और फिर अतिरिक्त पानी निचोड़कर निकाल दें। कपड़े को प्रभावित जगह पर रखें और हल्का सा दबाव दें। आप किसी कॉटन बॉल से भी इसे साफ़ कर सकती हैं। इस प्रक्रिया को 3-5 मिनट तक करें। इसे हफ्ते में 3 दिन बार दोहराने से पलकों की डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा। 

टी ट्री ऑयल

tea tree oil eyelash

टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह पलकों पर रूसी के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच टी ट्री ऑयल को गुनगुना करें और इसे कॉटन बॉल में डुबोएं। इस तेल को कॉटन बॉल से पलकों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। लगभग 10 मिनट बाद इसे धो लें और ज्यादा समस्या होने पर इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम दो बार दोहराएं। 

इसे जरूर पढ़ें:डैंड्रफ के कारण स्‍कैल्‍प पर होने वाले फुंसियों का ऐसे करें इलाज, दोबारा नहीं होगी समस्‍या

शुद्ध एलोवेरा जेल

aloe vera gel eyelash

एलोवेरा पलकों की डैंड्रफ के उपचार के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बालों के रोम को उत्तेजित करने में भी सक्षम है। इसे पलकों पर अप्लाई करने के लिए 1 चम्मच शुद्ध एलोवेरा जेल लें और इसे कॉटन बॉल या उंगलियों की सहायता से पलकों पर लगाएं। 5 मिनट बाद पलकों को गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3 दिन दोहराएं। इससे बहुत जल्द ये समस्या ठीक हो जाएगी। 

Recommended Video

जैतून का तेल

olive oil use eylash dandruff

जैतून का तेल सबसे अच्छे पौष्टिक तेलों में से एक है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट कर सकता है। यह पलकों के आस-पास की त्वचा में डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आधे चम्मच जैतून के तेल को एक मेकअप ब्रश में डुबोएं और इसे पलकों पर अप्लाई करें। पलकों की हल्के हाथों से मालिश करें और 5 मिनट बाद एक कपड़े को गुनगुने पानी में डुबोकर निचोड़ें और इससे पलकों को 10 मिनट के लिए ढकें। ऐसा करने से जहां पलकों की डैंड्रफ कम होती है वहीं पलकों की ग्रोथ भी होती है। 

नमक का इस्तेमाल 

salt water use

आपको भले ही सुनने में थोड़ा अटपटा लगे लेकिन पलकों की डैंड्रफ के लिए ये एक प्रभावी उपायों में से एक है। नमक, तेल को अवशोषित करता है और पलकों के आस-पास के छिद्रों को साफ करता है। यह फंगल संक्रमण को भी रोकता है और डैंड्रफ के दोबारा होने की संभावना को कम करता है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और इसका घोल तैयार करें। आपको नमक इतनी अच्छी तरह मिलाना है कि ये पूरी तरह घुल जाए। अब अपनी आंखों को बंद करें और अपनी भौहों और पलकों पर नमक का पानी डालें। अपनी उंगलियों से बहुत धीरे से पलकों को एक्सफोलिएट करें। इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इस उपचार को रोज़ करने का प्रयास करें। बहुत जल्द ही पलकों की डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा। 

ये सभी घरेलू नुस्खे पूरी तरह प्राकृतिक हैं और इनके साइड इफेक्ट्स नहीं हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik