आज के समय में महिलाएं अपने नेल्स को खूबसूरत बनाने के लिए नेलपेंट की मदद से मेनीक्योर करती हैं। यकीनन मेनीक्योर के बाद आपके नेल्स का लुक पूरी तरह बदल जाता है। लेकिन सिंपल नेलपेंट का एक नुकसान यह होता है कि यह दो-तीन दिन में ही थोड़ी-थोड़ी उतरने लगती है, जिससे नेल्स फिर से पहले जैसे नजर आते हैं। यही कारण है कि आजकल महिलाएं सिंपल मेनीक्योर से ज्यादा जेल मेनीक्योर करवाना पसंद करती हैं। इस तरह ना सिर्फ नेल्स पर एक शाइन आती है और वह ब्यूटीफुल नजर आते हैं, बल्कि यह दो सप्ताह से भी अधिक समय तक ऐसे ही बने रहते हैं। लेकिन एक समय के बाद आपको उसी मेनीक्योर से बोरियत होने लगती हैं। ऐसे में आप उसे रिमूव करना चाहती हैं, लेकिन जेल मेनीक्योर को रिमूव करना इतना भी आसान नहीं है।  दरअसल, जेल मेनीक्योर के दौरान LED-cured lacquer का इस्तेमाल किया जाता  है। ऐसे में अगर आप इसे सिर्फ नेल पॉलिश की मदद से रिमूव करना चाहेंगी तो इससे आपके नाखूनों को ही नुकसान होगा। तो चलिए आज हम आपको जेल मेनीक्योर को रिमूव करने  का आसान तरीका बता रहे हैं, जिससे आपके नेल्स को भी किसी तरह का नुकसान ना हो-

स्किन को करें प्रोटेक्ट

remove gel manicure ideas inside

जेल मेनीक्योर को रिमूव करने के लिए आपको अपने नाखूनों को एसीटोन में भिगोना होगा, इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने नेल्स के आसपास की स्किन को पहले प्रोटेक्ट जरूर करें। इसके लिए आप नाखून के चारों ओर की स्किन को क्यूटिकल ऑयल, क्रीम या फिर वैसलीन का भी उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: शाइनी नेल्स के लिए जरुरी हैं ये बातें जानिए मैनीक्योर के बाद कैसे करें नाखुनों की केयर

नेल फाइल का करें इस्तेमाल

remove gel manicure makeup tips inside

इसके बाद नेल फाइल की मदद से आप जेल मेनीक्योर के उपर Buff  करें। इससे आपको यह लाभ होता है कि जेल की टॉप लेयर ब्रेक होती है तो इससे एसीटोन से नेलपेंट को रिमूव करने में मदद मिलती है। एक बार जब नेल्स के उपर ही शाइन हट जाए तो इसके बाद नेल फाइल का इस्तेमाल आराम से करें।

Recommended Video

सही हो एसीटोन 

remove gel manicure beauty tips inside

इसके बाद आप एक कॉटन बॉल लें और उसे एसीटोन में भिगोकर अपने नेल्स के उपर रखें। इसी तरह आप कई कॉटन बॉल को एसीटोन में भिगोकर अपने सभी नेल्स को कवर करें। हालांकि आप इस बात का ध्यान दें कि आप 100 प्रतिशत एसीटोन को ही यूज करें। मार्केट में मिलने वाले नेल पेंट रिमूवर को नहीं। उसमें भी एसीटोन होता है, लेकिन वह diluted होता है। (रिमूवर न हो तो ऐसे भी हटा सकती हैं नेल पोलिश) वैसे आप नेल पॉलिश रिमूवर की मदद से भी जेल मेनीक्योर को हटा सकती हैं, लेकिन इसके लिए आपको नाखूनों को बहुत लंबे समय तक भिगोकर रखना होगा। जबकि एसीटोन जल्दी और प्रभावी ढंग से जेल पॉलिश पर काम करता है।

इसे भी पढ़ें: हाथों को बनाना है खूबसूरत, ट्राई करें हॉट ऑयल मेनीक्योर


एल्युमिनियम फॉयल की लें मदद

remove gel manicure tips inside

कॉटन बॉल को नेल्स पर रखने के बाद उन्हें सिक्योर करने के लिए आप उसके उपर एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करें। इससे एसीटोन को अपना काम करने में आसानी होगी। इसके बाद आप 10-15 मिनट के लिए इंतजार करें। उसके बाद फॉयल को हटाएं। फॉयल को हटाते समय जेल मैनीक्योर को कॉटन बॉल से स्लाइड करना चाहिए। (बेस्ट हैं पुरानी नेलपेंट को हटाने के ये 3 जुगाड़)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)