सर्दियां शुरू हो गई हैं और इस दौरान स्किन को लेकर नई-नई समस्याएं सामने आने लगती हैं। इन दिनों हमें स्किन पर एक्स्ट्रा मॉइस्चराइजेशन की जरूरत होती है और ऐसे में स्किन पर कालापन दिखने लगता है। इसी के साथ, सर्दियों के समय डेड स्किन की समस्या भी हमारी स्किन टोन को नेचुरल शेड से डार्क दिखाती है। स्किन केयर रूटीन की बात करें तो हमेशा ही मौसम के हिसाब से बदल जाता है। सर्दियों और गर्मियों में एक ही तरह का रूटीन नहीं फॉलो किया जा सकता है।

सर्दियों में स्किन से मॉइस्चर छिन जाता है और ये वही सीजन है जो स्किन को डल और ड्राई बनाता है। हमें अपने स्किन केयर रूटीन में ही कुछ ऐसी चीज़ें ऐड करनी होंगी। ब्यूटी और स्किन केयर एक्सपर्ट और चर्चित ब्यूटी आइकन शहनाज़ हुसैन से हमने इस बारे में बात की। स्किन केयर रूटीन में किस तरह का बदलाव लाया जाए कि स्किन ब्राइट दिखे और टैनिंग कम हो इस बारे में शहनाज़ हुसैन ने हमें टिप्स बताए हैं।

अगर स्किन बहुत ड्राई है तो क्या करें?

सबसे पहले आपको ये बात ध्यान रखनी होगी कि ड्राई स्किन में ऑयल और मॉइस्चर दोनों की ही कमी होती है। अगर आप इसे ठीक से मॉइस्चराइज नहीं रखेंगे तो ये डल हो जाएगी और एक्ने और फाइन लाइन्स भी दिखने लगेंगी। कुछ मामलों में इसमें लाल स्किन भी हो जाती है, ये फ्लेकी दिखने लगती है, स्किन काफी रफ हो जाती है। अगर स्किन बहुत ड्राई है तो साबुन से बचें। स्किन को दिन में दो बार क्लींजर से साफ करें और माइल्ड फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें।

skin brightening tips shahnaz

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें बेबी ऑयल, सर्दियों में रूखी नहीं होगी त्वचा

इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • क्लींजिंग के बाद गुलाब जल से स्किन को टोन करें। इसके लिए सॉफ्ट कॉटन वूल पैड्स इस्तेमाल करें।
  • अब थोड़ा सा गुलाब जल लेकर स्किन को पैट करने की कोशिश करें ताकि ये आपकी स्किन का ब्लड सर्कुलेशन सही रखे।
  • इससे स्किन के पोर्स भी ओपन होंगे जिससे स्किन ब्राइट होगी।
  • स्किन पर हफ्ते में दो बार स्क्रब का इस्तेमाल करें।

किस तरह से बनाएं DIY स्क्रब?

घर पर DIY स्क्रब बनाने के लिए आप पिसे बादाम और दही को मिलाकर इसमें थोड़ी सी सूखी और पिसी हुई पुदीने की पत्तियां डालें। ये आपकी स्किन पर ग्लो लाने के लिए मददगार साबित हो सकती हैं। हां, अगर आपको पुदीने से एलर्जी होती है या स्किन पर ज्यादा ठंडक लगती है तो उसका इस्तेमाल ना करें। इसे सर्कुलर मूमेंट्स पर रब करें और फिर पानी से धो लें।

आप स्क्रब बनाने के लिए दूसरा तरीका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ऑयली स्किन वालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। अखरोट का पाउडर, शहद और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर एक फेशियल स्क्रब बनाएं और उसे इसी तरह सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं।

ध्यान रखें कि स्क्रब में वही इंग्रीडिएंट्स मिलाएं जो आपकी स्किन पर सूट करते हों। पहले पैच टेस्ट कर लें और उसके बाद स्किन पर इसे लगाएं।

skin brightening for winter skin

स्किन को कैसे करें मॉइस्चराइज? 

बाज़ार में बहुत सारे मॉइस्चराइजर उपलब्ध हैं और आपको ऐसे मॉइस्चराइजर चुनने हैं जो क्रीमी और लिक्विड फॉर्म में हों। अगर स्किन बहुत ड्राई है तो मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल बेहतर होगा। मेकअप के अंदर लिक्विड मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना होगा। स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए ये टिप्स मददगार साबित हो सकते हैं। 

  • नॉर्मल से ड्राई स्किन वाले लोगों को नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • ऐसी क्रीम चुनें जिनमें विटामिन-ए और विटामिन-ई जरूर मौजूद हो।
  • बाहर जाते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं। बिना सनस्क्रीन के कोई भी काम अच्छा नहीं होगा।
  • ड्राई स्किन वाले लोग शुद्ध बादाम तेल का इस्तेमाल कर टैन हटा सकते हैं।

आप मसाज भी ट्राई कर सकते हैं। तेल या क्रीम के साथ थोड़ा पानी मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। इसके बाद इसे पोंछ लें और पहले सादे पानी से चेहरा धोकर फिर फेस वॉश लगाएं। 

skin brightening in winter

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में ज्यादा होती है सिर में खुजली, हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब से जानें इसका हल 

सर्दियों में त्वचा को ब्राइट करने की कुछ होम रेमेडीज- 

शहनाज हुसैन ने हमें कुछ होम रेमेडीज के बारे में भी बताया है जो सर्दियों के सीजन में हमारे लिए मददगार साबित हो सकती हैं। 

ड्राई स्किन के लिए- 

4 चम्मच शहद, 1 कप दूध और 4 छोटे चम्मच व्हीटजर्म ऑयल लेकर मिक्स करें। इसे एक ग्लास जार में रखें जिसे बंद किया जा सके। इसे कुछ दिन स्टोर किया जा सकता है। अब इस लोशन को धीरे-धीरे चेहरे पर और गले पर लगाकर मसाज करें। आप इसे हाथों और पैरों में भी लगा सकते हैं। इससे 15 मिनट मसाज करने के बाद आप धो लें। 

ऑयली स्किन के लिए- 

100 मिली गुलाब जल के साथ 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। इसे किसी एयरटाइट बॉटल में रखें। जब भी ड्राइनेस महसूस हो रही हो तो इसे इस्तेमाल करें। आप रोजाना एलोवेरा जेल लगाकर 15 मिनट बाद उसे साफ कर सकते हैं। 

सभी स्किन टाइप के लिए फेस मास्क- 

आधा छोटा चम्मच शहद के साथ 1 छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाएं और 1 छोटा चम्मच मिल्क पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद पानी से साफ कर लें। चेहरे को इसके बाद पैट ड्राई करें और अच्छे से मॉइस्चराइज करें। 

Recommended Video

डाइट भी ग्लोइंग स्किन के लिए अच्छी साबित हो सकती है। सर्दियों में हमें विटामिन-सी की जरूरत होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को प्रोटेक्ट कर सके और स्किन को भी ग्लोइंग बना सके। इसलिए मौसमी और हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा, सर्दियों में शरीर को विटामिन-ए की भी जरूरत होती है तो ऑरेंज फ्रूट्स जैसे पपीता, गाजर आदि बहुत लें। इसी के साथ, नट्स, सीड्स, खजूर आदि भी खाएं। 

शरीर को सही विटामिन और मिनरल्स देने के साथ-साथ आप स्किन केयर रूटीन के लिए भी फायदा पहुंचाए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।