गरमी का मौसम त्व चा और बालों दोनों के लिए ही नई परेशानियां लेकर आता है। जहां इस मौसम में त्व चा मुरझा जाती है वहीं बाल भी बेजान हो जाते हैं। गरमी के मौसम में त्वंचा की सुरक्षा के लिए आपने बहुत सारे घरेलू नुस्खे  पढ़े और आजमाए होंगे। मगर, बालों के लिए इस मौसम में क्यान करना चाहिए यह बहुत कम लोगों को पता है। इस मौसम में पसीने और धूल मिट्टी के कारण बालों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। बाल रूखे हो जाते हैं और साथ ही बालों में रूसी हो जाती है। इस कारण हेयरफॉल की समस्या़ बढ़ जाती है। इस समस्यात से निजात पाने के लिए वैसे तो आप कई चीजें अपना सकती है। बाजार में भी हेयर फॉल से बचने के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट्सए उपलब्ध  हैं। मगर, हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो हेयर फॉल की समस्याए में रामबाण की तरह काम करता है। 

home remedies for hair fall in summer

ग्रीन टी का इस्तेमाल 

ग्रीन टी के फायदों के बारे में आपने कई बार पढ़ा होगा। यह त्वतचा और शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही यह बालों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छी है। अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आपको 2 ग्रीन टी बैग को 2 से 3 कप पानी में डाल कर उबाल लेना चाहिए। इसके बाद इस पानी को ठंडा करना चाहिए। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इस पाने से बालों को अच्छीा तरह धोना चाहिए। ध्याठन रखिए कि इससे आपके सारे बाल भीग जाएं। कुछ देर के लिए बालों को यूंही छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छेस पानी से साफ करें। इससे बालों को पोषण मिलता है। बालों का झड़ना तो कम होता ही है साथ ही बालों में अनोखी चमक भी आ जाती है। 

करी पत्तेो से मिलेगा आराम 

करी पत्तेो का प्रयोग आप कुकिंग में करती होंगी मगर, यह ब्यूपटी के लिए भी काफी लाभकारी है। खासतौर पर बालों के लिए यह काफी फायदेमंद है। करी पत्ते  में एंटीऑक्सीोडेंट्स, प्रोटीन और बीटा-कैरोटिन का खजाना होता है। यह सारे तत्व  बालों को मजबूती देते हैं। अगर आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं तो आप अपने खाने के साथ-साथ करी पत्तेा का इस्ते माल हेयर मास्के में भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ करी पत्तोंन को गरी के तेल में डुबोकर गरम करना होगा। जब तेल ठंडा हो जाए तो उसे बालों में अच्छीै तरह लगाना है। तेल को बालों की जड़ों से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। ऐसा आप रोजाना दो हफ्तों तक करेंगी तो आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। 

gharelu nuskhe for hair fall

मेथी के दोनों से मिलेगा लाभ 

मेथी के दाने भी कुकिंग में काफी यूज होते हैं। इनमें फॉलिक एसिड, प्रोटीन, विटामिन ए, सी और के होता है। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। साथ-साथ यह बालों की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छे हैं। अगर आप रातभर मेथी दोने को पानी में भिगोकर रखती हैं और सुबह इसका पेस्टि बनाकर बालों में लगाती हैं तो आपको इससे काफी आराम मिलेगा। आपको इसे लगाने के बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अच्छीे तरह से निचोड़ कर बालों में बांधना होगा। आधे घंटे बाद आप इसे बालें से हटाएं और बालों को वॉश कर लें। एक महीने तक हफ्ते में ऐसा दो बार करने से आपको अंतर नजर आने लगेगा। 

प्याज का रस

प्याजज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बिना प्याएर की सब्जीफ में स्वादद नहीं होता। वहीं सलाद में भी प्यासज को खूब इस्तेममाल किया जाता है। मगर क्याक आप जानती हैं कि प्यानज का रस अगर आप बालों में लगाएंगी तो आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा। इसके लिए आपको एक बड़े प्या ज का रस निकालना होगा। मिक्सील में पीस कर आप प्यााज का रस निकाल सकती हैं। इसके बाद इसमें 1 बड़ा चम्म‍च गुलाबजल डालें। इस मिश्रण में 1 चम्मपच शहद मिलाकर डालें। अब इस पेस्टर को बालों में अच्‍छी तरह लगाएं और 5 मिनट तक स्कैआल्प। की मालिश करें। इस पेस्टे को बालों में 1 घंटे लगे रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से साफ करें। हफ्ते में अगर आप ऐसा 2 बार भी करेंगी तो आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। 

नीम के पत्ते से दिखेगा असर 

नीम कितनी फायदेमंद होती हैं इसे बताना अनिवार्य नहीं है। नीम त्व्चा और बालों दोनों को ही बराबर फायदा पहुंचाती है। इससे किसी भी प्रकार का इंफेक्श न और बालों का झड़ना दोनों ही खत्मह हो जाता है। बालों को नीम से विशेष लाभ मिलता है। यह ब्ल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाती है जिससे बालों को मजबूती मिलती है। आप नीम के पत्तोंर को पानी उबाल कर इस पानी को ठंडा करके बालों को भिगो लें। इसके बाद बालों पर इसे 5 से 10 मिनट लगा रहने दें और बालों की अच्छेर से मालिश करें। इसके बाद बालों को अच्‍छे पानी से धो लें। कुछ महीनों तक इसे बार-बार दोहराएं। आपको फर्क नजर आने लगेगा।