मशरूम से कई व्यंजन बनाए जाते हैं, यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि न्यूट्रिशन से भी भरपूर है। खाने के अलावा मशरूम त्वचा को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। बता दें कि मशरूम में कॉपर, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं जो त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। स्किन हेल्दी होने से आप बढ़ती उम्र में भी जवां नजर आएंगी और त्वचा हमेशा दमकती रहेगी।

वहीं मशरूम में एंटी- इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासे, झुर्रियां और एक्जिमा आदि जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए उपयुक्त माने जाते हैं। ऐसे में स्किन केयर रूटीन में मशरूम शामिल करने से एक नहीं बल्कि कई फायदे होंगे, आइए जानते हैं।

  • स्किन रहेगी हाइड्रेट

mushroom advantages

ह्यलुरोनिक एसिड शरीर के आंतरिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है जो आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखता है। मशरूम में पॉलीसेकेराइड तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं। खाने के अलावा मशरूम का फेस पैक लगाने से आपकी त्वचा लंबे समय तक मुलायम बनी रहेगी। 

  • मुंहासे हो जाएंगे गायब

and skin care tips

मशरूम विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत है और इसमें हीलिंग गुण होते हैं जो मुंहासों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। यही वजह है कि मशरूम के अर्क का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। पिंपल्स और दाने जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए मशरूम का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

  • बढ़ाएगी त्वचा की चमक

ज्यादातर मशरूम की प्रजातियों में कोजिक एसिड होता है, जो त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए जाना जाता है। कोजिक एसिड मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है जिससे त्वचा की चमक बढ़ती है और नए सेल का निर्माण करने में मदद करता है। कैमिकल युक्त चीजों को इस्तेमाल करने के बजाय मशरूम एक बेहतर ऑप्शन है, जो त्वचा की चमक और रंग साफ करने में सहायक माना जाता है।

  • एजिंग की समस्या

for skin beauty tips

मशरूम की अलग-अलग प्रजातियों में पाए जाना वाला कोजिक एसिड एंटी-एजिंग की समस्या को भी दूर करने के लिए जाना जाता है। इसलिए इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे सीरम, क्रीम लोशन आदि में अक्सर किया जाता है। यह त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे, और फाइन लाइन्स आदि जैसी समस्याओं को आने से रोकता है। मशरूम त्वचा की उपस्थिति में सुधार करती है, जिससे यह स्वस्थ और चमकदार दिखती है। मशरूम का इस्तेमाल स्क्रब के अलावा फेस पैक के तौर पर भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:DIY: बालों को दालचीनी से लाइट करें, नहीं पड़ेगी महंगे प्रोडक्‍ट्स की जरूरत

  • मशरूम फेस स्क्रब

mushroom scrub

डेड सेल दूर करने के लिए बेहद जरूरी है हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब करना। कई बार त्वचा पर मौजूद गंदगी जमी रहने से मुंहासे, खुजली या अन्य तरह की समस्याएं शुरू हो जाती है। इसलिए कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो मशरूम से स्क्रब बनाएं और उसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। स्क्रब बनाने के लिए मशरूम जूस में ब्राउन शुगर मिक्स करें। उससे त्वचा को स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: जानें कैनोला ऑयल के बालों के लिए फायदे और इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में

  • मशरूम फेस पैक

acne and skin care tips

हफ्ते में दो बार मशरूम फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा की खोई हुई चमक वापस आ सकती है। फेस पैक बनाने के लिए टी ट्री एसेंशियल ऑयल, नींबू का रस, ओट्स और मशरूम पाउडर की आवश्यकता होगी। फेस पैक बनाने के लिए उचित मात्रा में सभी इंग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह मिक्स कर एक बेहतर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगाएं रखें और फिर नॉर्मल पानी से साफ कर लें। वहीं अगर आपको मशरूम से किसी तरह की एलर्जी है तो इसे खाने के अलावा इसका फेस पैक लगाने से भी बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।