• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: जानिए लोशन और मॉइश्चराइजर में अंतर और इनके इस्तेमाल का सही तरीका

अगर आप त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए  लोशन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं तो एक्सपर्ट से जानें इनके फायदों के बारे में।   
author-profile
Published -18 May 2022, 11:48 ISTUpdated -18 May 2022, 14:56 IST
Next
Article
lotion skin

आपकी त्वचा स्वास्थ्य के बारे में कई बातें बता सकती है और स्वस्थ त्वचा का मतलब है आपकी अच्छी सेहत। इसलिए हम सभी को अपनी त्वचा की देखभाल करने और इसे विषाक्त और हानिकारक पदार्थों से बचाने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर हमारी त्वचा अपने लचीलेपन और नमी को खुद ही बनाए रखती है लेकिन प्रदूषित वातावरण के संपर्क में आने से त्वचा बेजान हो जाती है।

लोग अक्सर त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए लोशन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। ये दोनों प्रोडक्ट स्किन को हाइड्रेटेड रखने, त्वचा को साफ़ और साफ ताजा दिखने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये दोनों ही त्वचा पर अलग तरह से काम करते हैं और दोनों में अंतर होता है। आइए Rhythm Vats Bhardwaj, Co-Founder, Riyo Herbs India से जानें इन दोनों प्रोडक्ट के बीच के अंतर के बारे में और इनमें से आपकी त्वचा के लिए क्या बेहतर हो सकता है। 

मॉइस्चराइजर के त्वचा के लिए फायदे 

lotion benefits

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है तेल ग्रंथियां जो त्वचा को ताजगी बनाए रखने में मदद करती हैं, वो ज्यादा तेल पैदा करने की अपनी क्षमता को कम करने लगती हैं। जिससे त्वचा बेजान और रूखी दिखने लगती है। मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा में तेल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और इसे धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। सभी मॉइश्चराइजर में से, तेल नियंत्रण जेल मॉइश्चराइजर (ऑयली स्किन कैद लिए 5 मॉइश्चराइजर) त्वचा को बहुत ज्यादा चिकना नहीं बनाते हैं और ये अनुचित तेल उत्पादन को रोकने में मदद करते हैं।

लोशन के त्वचा के लिए फायदे 

लोशन त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए उसे नमी प्रदान करके हमारी त्वचा की मदद करता है। यह कठोर मौसम के दौरान त्वचा को शुष्क होने से बचाने में मदद करता है और कोहनी और एड़ी जैसे कुछ हिस्सों को भी नरम रखता है। कुछ लोशन आपके चेहरे पर चमक लाने में भी मदद कर सकते हैं। लेकिन आमतौर पर लोशन का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहिए। कई ऐसे भी लोशन हैं जो त्वचा की कई समस्याओं और घावों का इलाज करने में मदद करते हैं ।

कौन है बेहतर मॉइश्चराइजर या लोशन?

better lotion or moishuriser

मॉइश्चराइजर और लोशन दोनों का उद्देश्य त्वचा को पोषण देना और त्वचा की नमी बनाए रखना है। हालांकि, लोशन मॉइश्चराइजर की तुलना में हल्का होता है और इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। लोशन सतह की त्वचा को ठीक करता है और धूप की कालिमा को रोकता है, लेकिन मॉइश्चराइजर त्वचा में रिसते हैं और नमी को बंद कर देते हैं। मॉइश्चराइजर लोशन और क्रीम का संयोजन हो सकता है। भले ही दोनों एक ही उद्देश्य की पूर्ति करते हैं लेकिन इनके घटकों में अलग-अलग अनुपात के साथ अलग-अलग तत्व होते हैं। लोशन में मॉइश्चराइजर की तुलना में पानी की अतिरिक्त मात्रा होती है और चूंकि केवल पानी ही त्वचा की रक्षा नहीं कर सकता है, इसलिए इसमें कुछ और सामग्री मिश्रित होती हैं। इससे कई बार त्वचा में जलन भी हो जाती है। इनके घटकों और त्वचा पर इनके प्रभावों से आप इनके बेहतर होने का पता लगा सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:आप मानेंगे नहीं लेकिन गर्मियों में स्किन केयर के लिए मॉइश्चराइजर है जरूरी, जानें कैसे

लोशन या मॉइश्चराइजर का उपयोग कब करें?

चूंकि शुष्क त्वचा को अक्सर हाइड्रेट करने की आवश्यकता होती है, इसलिए मॉइश्चराइजर एक बेहतर विकल्प होता है क्योंकि यह त्वचा में प्रवेश करता है और नमी बनाए रखने में मदद करता है। आमतौर पर तैलीय और शुष्क त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर उपलब्ध है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से सभी प्रकार की त्वचा पर उन्हें बेजान दिखने से रोकने के लिए किया जाता है। इसके विपरीत, सामान्य त्वचा पर लोशन ज्यादा अच्छा काम करता है क्योंकि वे हल्के होते हैं और त्वचा को आवश्यक मात्रा में नमी प्रदान करते हैं।

lotion uses for skin

क्या है एक्सपर्ट की राय 

एक्सपर्ट रिदम वत्स का कहना है कि मॉइश्चराइजर रोजमर्रा के कामों के लिए सबसे अच्छे होते हैं। लेकिन जब आप अपनी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो लोशन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। नहाने के बाद मॉइश्चराइजर और लोशन सबसे अच्छे होते हैं क्योंकि कई बार पानी शरीर से तेल और नमी को छीन लेता है। आजकल हाथों में हम बार बार साबुन या सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करते हैं इसलिए हाथों को ड्राई होने से बचाने के लिए आप हाथों में लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

मॉइश्चराइजर लगाने का सही तरीका

how to apply moischerizer

सबसे पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से धो लें। जिससे त्वचा की गंदगी हट जाए और त्वचा मॉइस्चराइजर को अब्सॉर्ब कर सके। अपनी एक उंगली पर थोड़ा-सा मॉइश्चराइजर लें और उसे अपने चेहरे, गालों एवं माथे पर थोड़ी मात्रा में लगाएं और उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद मॉइश्चराइजर को नाक, ठोड़ी और होंठों के ऊपर लगाएं। चेहरे में ज्यादा ड्राई हिस्से पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं और ऑयली भागों पर इसके इस्तेमाल से बचें। 

इसे जरूर पढ़ें:जवां दिखने और झुर्रियों से छुटकारा पाने जैसे 5 फायदों के लिए रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं

Recommended Video


बॉडी लोशन लगाने का सही तरीका 

बॉडी लोशन इस्तेमाल नहाने के तुरंत बाद करना चाहिए जिससे ये पूरी तरह से त्वचा पर समाहित हो सके। नहाने के बाद शरीर को अच्छी तरह से सुखा लें फिर आपकी स्किन हल्की सी नम रहे तभी अपने शरीर पर लोशन लगाएं। लोशन लगाने से त्वचा  के पोर्स खुल जाते हैं जो नमी बनाए रखने में मदद करता है। लोशन स्किन में जल्दी से अब्जॉर्ब हो जाता है, जिससे स्किन को पोषण मिलता है। दिन के समय जब आप धूप में निकल रही हों उस समय सनस्क्रीन से पहले बॉडी पर लोशन लगाएं और कम से कम आधे घंटे बाद ही बाहर निकलें। गर्मियों के मौसम में भी दिन के समय आपको लाइट लोशन और रात में हैवी लोशन लगाने की सलाह दी जाती है। बॉडी लोशन को पूरे शरीर में लगाएं लेकिन इसका चेहरे पर इस्तेमाल न करें। 

इस तरह आप अपनी आवश्यकतानुसार मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन का इस्तेमाल सही तरीके से कर सकती हैं और त्वचा को नयी जान दे सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।