चावल का पानी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। कई बार हमें लगता है कि स्किन के लिए हम कई तरह के ट्रीटमेंट कर लें, लेकिन कई बार सबसे आसान ट्रीटमेंट ही सबसे अच्छा साबित होता है। जहां चावल पकाते समय हम उसे पानी से धो लेते हैं ताकि वो चिपचिपा और स्टार्च से भरा हुआ न रहे, वहीं दूसरी ओर अगर हमें चावल का पानी अपनी स्किन के लिए बनाना है तो ये बहुत ही उपयोगी स्टेप होती है।

चावल के पानी के कई फायदे होते हैं और ये स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें अमीनो एसिड के साथ कई सारे विटामिन और मिनरल भी होते हैं जो खूबसूरत स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। चावल के पानी में इनोसिटोल नामक कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो स्किन के लिए और बालों के लिए अच्छा है।

अब रोज़-रोज़ ताज़ा राइस वॉटर अगर आप इस्तेमाल कर सकती हैं तो ठीक, नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं चावल का पानी चेहरे के लिए इस्तेमाल करने की एकदम सही तकनीक। ये है चावल के पानी के आइसक्यूब्स। इसे बनाना बहुत ही आसान है और गर्मियों के समय तो ये काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- करीना कपूर गर्मियों में करती हैं होममेड मास्‍क का इस्‍तेमाल, जानें स्किन के लिए क्‍यों है जरूरी

rice water for skin

ऐसे बनाएं चावल के पानी के आइसक्यूब्स-

साफ स्किन के लिए चावल का पानी अच्छा होता है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि चावल के पानी को सीधे जमा दिया जाए और उसी को आइसक्यूब्स की तरह इस्तेमाल किया जाए। इसमें अगर हम कुछ चीज़ें और जोड़ लें तो ये काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

सबसे पहले आप राइस वाटर निकालें। इसके लिए 2 चम्मच पका हुआ चावल लें और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालकर पीस लें। इसका स्मूथ पेस्ट होना चाहिए।

इसके बाद 4 चम्मच दूध, 4 चम्मच गुलाब जल और चावल का पेस्ट मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स करें।

इसी मिक्सचर को आइसक्यूब ट्रे में डालें और जमा दें। इसे आप लगातार अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें चाहें तो दो बूंद बादाम तेल भी डाल सकती हैं।

अब इसे अपने चेहरे पर रोज़ाना लगाएं। इस तरह से अगर आप चावल के आइसक्यूब्स का इस्तेमाल करेंगी तो स्किन चमकने लगेगी। ध्यान रहे इसे लगाने के बाद 15 मिनट तक चेहरा सूखने दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें-स्किन के दानों और टैनिंग को दूर करने के लिए ऐसे करें मिल्क पाउडर का इस्तेमाल

कितने दिनों तक फ्रिज में रख सकते हैं-

वैसे तो इसे एक बार बनाने के बाद ये 5-6 दिन तक आराम से फ्रिज में रखा जा सकता है। रोज़ाना एक आइसक्यूब का इस्तेमाल करें और अपनी स्किन का फर्क देखें। अगर गर्मी की वजह से आपके चेहरे पर छोटे-छोटे दाने हो गए हैं तो भी ये ट्रिक काफी आराम दे सकती है। इतना ही नहीं अगर आपकी स्किन में टैनिंग है तो उसके लिए भी ये फायदेमंद साबित हो सकती है।



अगर आपकी त्वचा ज्यादा संवेदनशील है और आपकी स्किन पर बहुत आसानी से रिएक्शन हो जाता है तो इन टिप्स को अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही अपनाएं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Image credit: Mother Nature Network/ Indian Makeup and beauty blog