• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

यह छोटी-छोटी गलतियां कर देंगी बन हेयरस्टाइल में आपका लुक खराब

अगर आप गर्मी के मौसम में बालों को स्टाइल करने के लिए बन बना रही हैं तो आपको इन गलतियों से बचना चाहिए।
Published -23 May 2022, 13:23 ISTUpdated -23 May 2022, 13:34 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -23 May 2022, 13:23 ISTUpdated -23 May 2022, 13:34 IST
Next
Article
bun hairstyle mistakes

गर्मी के मौसम में महिलाओं को केवल अपने आउटफिट ही नहीं, हेयरस्टाइल पर भी उतना ही ध्यान देना पड़ता है। दरअसल, तपिश भरे इस मौसम में ओपन हेयर लुक आपको बेहद परेशान कर सकता है। अमूमन इस मौसम के लिए बन हेयरस्टाइल बनाना सबसे अच्छा माना जाता है। फिर चाहे आपके हेयर मिडियम लेंथ हों या फिर लॉन्ग, बन हेयरस्टाइल आपके बालों को स्टाइलिश दिखाने के साथ-साथ गर्मी से बचाने में भी मदद करता है।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि बन हेयर स्टाइल बनाना जितना आसान है, यह उतना ही चिक लुक भी देता है। लेकिन फिर भी कुछ महिलाओं की यह शिकायत होती है कि बन हेयर स्टाइल बनाने के बाद उन्हें वह फाइनल लुक नहीं मिलता है, जैसा कि उन्होंने सोचा होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप बन बनाते समय कुछ छोटी-छोटी मिस्टेक्स से बचें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बन हेयर स्टाइल बनाते समय की जाने वाली कुछ मिस्टेक के बारे में बता रहे हैं-

अपने हेयर टेक्सचर पर ध्यान ना देना

Bun hairstyle in hindi

अमूमन महिलाएं किसी अन्य महिला के बन हेयरस्टाइल को देखकर उसे ही कॉपी करने लग जाती है, लेकिन इससे आपको कभी भी एक परफेक्ट लुक नहीं मिल सकता। दरअसल, हर महिला का हेयर टाइप अलग होता है और इसलिए किसी भी बन हेयरस्टाइल को बनाने से पहले आपको अपने हेयर टाइप पर ध्यान देना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें- बन हेयरस्टाइल है बेहद पसंद तो आपको जरूर जानने चाहिए यह ट्रिक्स

उदाहरण के लिए, अगर आपके बाल कर्ली व थिक हैं, तो आपको पाइनएप्पल बन बनाना चाहिए। यह आपके बालों को मैनेज करने के साथ-साथ उसे वॉल्यूम भी देगा। ठीक इसी तरह, अगर आपके बाल बहुत पतले व सीधे हैं, तो आप ब्रेडेड बन बनाने से बचें, क्योंकि इससे आपके बाल और भी थिन नजर आएंगे।

हेयर पार्टिंग के महत्व को अनदेखा करना

Bun hairstyle making tips in hindi

आमतौर पर, महिलाएं बन बनाते समय हमेशा फाइनल लुक पर अधिक फोकस करती हैं। लेकिन आपका एक छोटा सा स्टेप भी आपके ओवर ऑल लुक को चेंज कर सकता है। मसलन, जब आप शुरूआत में बालों को कॉम्ब करती हैं और हेयर पार्टिंग करती हैं तो इससे भी बहुत फर्क पड़ सकता है।

मसलन, अगर आप साइड पार्टिंग करती हैं, तो इससे आपका राउंड फेस थोड़ा लंबा नजर आता है। वहीं, अगर आपका फेस शेप स्क्वेयर है, तो आपको मिडिल हेयर पार्टिंग करने पर विचार करना चाहिए। याद रखें कि अगर आप अपने फेस शेप के अनुसार हेयर पार्टिंग करेंगी, तो इससे आपका बन लुक भी बेहद खास बन जाएगा। (फेस शेप के अनुसार कौन सा हेयरस्टाइल

बन को बहुत टाइट बनाना

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अक्सर महिलाएं करती हैं। वह बन को एक जगह फिक्स करने के चक्कर में उसे बहुत टाइट बनाती है, लेकिन इससे आपको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। मसलन, जब आप टाइट बन बनाती हैं, तो आपका फाइनल लुक बहुत अच्छा नहीं आता है। इसके अलावा, टाइट बन बनाने से आपके सिर में दर्द हो सकता है।

यह एक ऐसा हेयरस्टाइल है, जो आपके हेयर स्ट्रैंड्स को भी नुकसान पहुंचा सकता है और इससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। कुछ महिलाओं को लगातार टाइट बन बनाने के कारण हेयरफॉल समस्या का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए अपने लुक को सॉफ्ट बनाने के लिए  कुछ स्ट्रैंड्स को बाहर निकालें और उन्हें चेहरे के चारों ओर गिरने दें।

Recommended Video

हर दिन एक ही तरह से बन बनाना

Hairstyle avoid mistake

जो महिलाएं अपने बालों में बन बनाना पसंद करती हैं, वह अक्सर हर दिन एक ही तरह से बन बनाती हैं। (लंबे बालों पर ट्राई करें ये quick & Easy हेयरस्टाइल्स) हालांकि, इसे भी एक अच्छी प्रैक्टिस नहीं कहा जा सकता है। इससे भी आपको कई नुकसान हो सकते हैं। सबसे पहले तो हर दिन एक ही बन हेयरस्टाइल बनाने से आप खुद को एक ही लुक में बांध लेती हैं, जिससे आपका लुक बोरिंग हो जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- फ्रिजी हो रहे बालों पर 5 मिनट में बन जाएंगी ये हेयरस्टाइल्स

इसके अलावा, जब आप एक ही तरह से बन हेयरस्टाइल बनाती हैं, तो आपके सिर व बालों के किसी खास हिस्से पर ही प्रेशर पड़ता है और उस एरिया से बाल डैमेज होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

अब जब भी आप बन हेयरस्टाइल बनाएं तो इन मिसटेक्स को कभी भी ना दोहराएं और एक स्टाइलिश व कंफर्टेबल स्टाइल में अपने लुक को फ्लॉन्ट करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Instagram

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।