• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

5 फायदे जिससे आप भी मेकअप प्राइमर का करेंगी रोजाना इस्तेमाल

मेकअप तो सभी महिलाएं करना पसंद करती ही है लेकिन मेकअप को फ्लॉलेस बनाना एक आर्ट होता है और प्राइमर इस आर्ट को पूरा करने में बेहद मददगार साबित होता है।
author-profile
  • Samridhi Breja
  • Editorial
Published -29 Jul 2022, 17:43 ISTUpdated -29 Jul 2022, 19:31 IST
Next
Article
face primer

महिलाओं को मेकअप करना बेहद पसंद होता है और हो भी क्यों न, मेकअप लगाकर उससे मिलने वाला चमकदार चेहरा आखिर किसे पसंद नहीं होगा? ऐसा ही एक और स्टेप है जो कि मेकअप से पहले फॉलो करना बेहद जरूरी होता है।

मेकअप करने का शौक तो महिलाओं को होता ही है। इसी कारण महिलाएं बड़े ही चाव से मेकअप प्रोडक्ट्स भी खरीदती हैं। लेकिन ज्यादातर महिलाएं प्राइमर नहीं खरीदना जरूरी नहीं समझती और प्राइमर जैसे जरूरी स्टेप को स्किप कर देती हैं।

आपको बता दें कि प्राइमर लगाना सबसे जरूरी स्टेप होता है, क्योंकि प्राइमर ही एक ऐसा प्रोडक्ट है जो कि स्किन को मेकअप के लिए तैयार करता है। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से एक हैं जो नहीं जानती कि प्राइमर लगाना क्यों जरूरी होता है तो जानिए।

लेयर बनाता है 

layer for makeup primer

अक्सर महिलाओं को ये डर सताता है कि कहीं मेकअप में मौजूद केमिकल उनकी स्किन को नुकसान न पंहुचा दे। लेकिन क्या आप जानती है कि प्राइमर एक मात्र ऐसा प्रोडक्ट है जो स्किन और फाउंडेशन के बीच एक लेयर बनाता है। जिससे मेकअप में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को किसी भी तरह का नुकसान न पंहुचा सके।

इसे भी पढ़े: 6 स्मार्ट टिप्स जिससे आपका मेकअप रहेगा लॉन्ग लास्टिंग

मेकअप रहेगा लॉन्ग लास्ट

long last makeup

गर्मियों में दौरान खासकर महिलाएं मेकअप जल्द ही मेल्ट होने के कारण परेशान रहती है। आपको बता दें कि मेकअप से पहले प्राइमर लगाने से आपका मेकअप लॉन्ग लास्ट करेगा।

इसे भी पढ़े: 8 घंटे तक भी नहीं फैलेगा काजल, बस अपनाएं ये हैक्स

ऑक्सीडाइज होने से बचाएगा

ज्यादातर महिलाएं अधिक मात्रा में फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं। यहीं अगर वह मेकअप से पहले प्राइमर का इस्तेमाल करें तो फाउंडेशन और कंसीलर स्किन में ऑक्सीडाइज नहीं होगा।  जिससे आप कम मात्रा में फाउंडेशन और कंसीलर लगाकर भी एक अच्छी कवरेज पा सकती हैं। 

flawless skin

पोर्स को बंद करता है 

अक्सर महिलाओं को मेकअप के बाद चेहरा ग्रे दिखने की शिकायत रहती है। ऐसा होने का कारण है मेकअप का ऑक्सीडाइज होना दरअसल मेकअप प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो चेहरे के नेचुरल ऑयल से मिक्स हो जाते हैं जिसके कारण मेकअप के बाद फेस का कलर चेंज हो जाता है और चेहरा ग्रे लगने लगता है। प्राइमर ही एक मात्र ऐसा प्रोडक्ट है जो कि स्किन में मौजूद पोर्स को बंद करता है और स्किन को स्मूथ बनाता है जिससे आपका बेस मेकअप आसानी से स्किन पर ग्लाइड कर सके और आपकी स्किन फ्लॉलेस दिख सके। 

 

पिंपल्स और मुंहासों से बचाता है 

कुछ महिलाएं अपनी स्किन को लेकर कॉन्सियस होती हैं और कुछ ज्यादा ही अच्छे से स्किन केयर करती हैं। उन्हें हमेशा पिंपल्स और मुंहासों का डर सताता ही रहता है। अगर आप भी उन्हीं में से एक है तो आप प्राइमर को अपने मेकअप रूटीन में ऐड करें और मेकअप से स्किन में होने वाले ब्रेअकाउट्स से बचें। प्राइमर के द्वारा बनाई जाने वाली लेयर स्किन को प्रोटेक्ट करने में मदद करती है। जिसके कारण मेकअप स्किन के अंदर नहीं जाता और पिंपल्स और मुंहासों से स्किन को बचाता है।

 


अगर ये एक्सपर्ट टिप्स आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर करना न भूलें। साथ ही ऐसी और टिप्स को जानने के लिए फॉलो करें हरजिंदगी को। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।