Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    उम्र हो गई है 30 के पार तो ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

    बढ़ती उम्र के साथ आपको अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखना चाहिए ये बात ज्यादातर महिलाएं नहीं जानती जिस वजह से 30 साल के बाद उनकी त्वचा पर लकीरे दिखनी शुरु ...
    author-profile
    • Inna Khosla
    • Her Zindagi Editorial
    Published -08 Jun 2018, 18:49 ISTUpdated -08 Jun 2018, 19:50 IST
    Next
    Article
    skin care thirty main

    महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ अपनी त्वचा का खास ख्याल नहीं रखती यही वजह है कि उम्र से पहले ही उनकी त्वचा पर लकीरें नज़र आने लगती है। हर लड़की को 30 साल के बाद अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना शुरु कर देना चाहिए। अब आप ये पूछेंगी कि कैसे अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए तो आप ये भी जान लें। 

    जब लड़कियां यंग होती हैं तो अपनी त्वचा का ध्यान बहुत ज्यादा रखने लगती हैं लेकिन फिर पढ़ाई के बाद जॉब या शादी में वो इतना बिज़ी हो जाती हैं कि अपनी त्वचा के ख्याल रखने के बारे में सोच भी नहीं पाती। यही वजह है कि बॉलीवुड की हिरोइन्स 30 साल पार करने के बाद भी 20 की लगती हैं और जो लड़कियां अपनी त्वचा का ख्याल नहीं रखती वो 30 की उम्र पार करते ही अपनी उम्र से 5 या 10 साल बड़ी दिखने लगती हैं। तो आपको बॉलीवुड की हिरोइन की तरह अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखना है कि आप 30 के बाद भी 20 की ही नज़र आएं ये भी जान लें। 

    हाइड्रेटेड टोनर

     skin toner

    स्किन को क्लीन, मॉश्चराइज़ और सॉफ्ट करने के लिए टोनर का इस्तेमाल किया जाता है। टोनर बहुत ही लाइट होता है जिस वजह से ये आपकी स्किन में आसानी से चला जाता है और आपकी त्वचा हाइड्रेट हो जाती है। इसलिए रात को सोने से पहले और दिन में उठने के बाद आपको अपनी त्वचा पर टोनर का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए।  

    एक्सफोलिएट

    exfoliate skin care

    हफ्ते में 2 बार हर लड़की को 30 की उम्र पार करने के बाद अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। एक्सफोलिएट करने से आपकी त्वचा से रुखी और बेजान स्किन उतर जाती है और आपकी त्वचा और भी मुलायम हो जाती है। स्किन से टेनिंग भी एक्सफोलिएट करने से उतर जाती है।

    विटामिन सी 

     vitamin c skin care

    विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा में कोलोजन के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और जिससे त्वचा चमकदार और हेल्दी रहती है। इससे बढ़ती उम्र की लकीरे चेहरे पर नहीं बनती औऱ मुहासों के दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं। इतना ही नहीं विटामिन सी आपकी त्वचा को सूरज का हानिकारक किरणों से भी प्रोटेक्ट करता है। 

    आई क्रीम 

     eye cream skin care

    कई महिलाओं के 30 की उम्र पार करने के बाद आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ने लगते हैं। अकसर लड़कियां अपने चेहरे की त्वचा का खास ख्याल रखती हैं लेकिन आंखों का ख्याल नहीं रखती। आंखों के पास की त्वचा ऑयली और नाजुक होती है। इसलिए 30 की उम्र के बाद इस पर सबसे पहले असर पड़ने लगता है जिस वजह से काले गढ्ढे और झुर्रियां होती है। इसलिए बढ़ती उम्र की लकीरों को रोकने के लिए आपको अपनी आंखों पर डेली आई क्रीम का खास इस्तेमाल जरुर करना चाहिए। 

    ज़िंक ऑक्साइड वाली सनस्क्रीन

    zing sunscreen 

    ज़िंक ऑक्साइड वाले सनस्क्रीन की डिमांड इन दिनों काफी बढ़ गई है। ये क्रीम खासकर 30 साल की उम्र पार कर रही लड़कियों को धूप में जाते समय जरुर लगानी चाहिए। इससे आपकी त्वचा पर धूप का हानिकारक असर भी नहीं पड़ता और आप त्वचा मुलायम भी रहती है।  

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।