गर्मियों में ठंडी-ठंडी बीयर पीने का सभी का मन करता है। खासतौर पर शुक्रवार की रात को लगभग सभी को एक ठंडी बीयर की जरूरत महसूस होती है। बीयर पीना हेल्‍थ के लिए अच्‍छा हो या नहीं यह तो हम नहीं जानते हैं। लेकिन आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि बीयर आपके बालों और स्किन के लिए बहुत अच्‍छी होती है। यह एक नेचुरल हेयर कंडीशनर है जो आपके बालों को सॉफ्ट बनाता है। बीयर का इस्‍तेमाल वास्‍तव में हेल्‍दी बाल पाने में आपकी हेल्‍प कर सकता है। इस आर्टिकल में हम आपके लिए बीयर के बालों के फायदे लेकर आए है। बीयर से आप बालों की 3 समस्‍याओं को चुटकियों में दूर कर सकती हैं। जी हां आप थोड़ी सी बीयर बचाकर इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल कर सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: अब गर्मियों में स्किन और बाल नहीं होंगे ड्राई अगर करेंगी बियर का इस्तेमाल

बालों को टूटने से बचाए

beer for breakage

बालों के झड़ने का इलाज करने के साथ-साथ बीयर उन महिलाओं के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है जो कुछ समय से बालों के टूटने से जूझ रही हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बीयर में प्रोटीन होता है जो आपके बालों को पोषण देता है और यह सुनिश्चित करता है कि हीटिंग गैजेट्स या बाहरी प्रोडक्‍ ट बालों को किसी तरह का कोई नुकसान ना पहुंचाए। इसके अलावा, बीयर में मौजूद माल्टोज़ और सुक्रोज़ बालों के क्यूटिकल्स को टाइट करने और बालों शाइनी बनाने में मदद करता है।

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

beer for hair growth

आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि बीयर में बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने की शक्ति होती है। इसमें हेल्‍दी बाल बढ़ाने वाले विटामिन जैसे कॉपर, सिलिका, मैग्नीशियम और आयरन शामिल हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। बीयर में मौजूद यीस्‍ट हेयर क्‍यूटिकल को मोटा और आपके बालों को चमकदार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डैंड्रफ का इलाज

beer for dandruff

हेयर प्रोडक्‍ट का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल और हवा में नमी के कारण बालों में आसानी से डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि बीयर से आप इस समस्‍या से आसानी से बच सकती हैं क्‍योंकि बीयर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपको डैंड्रफ या खुजली वाले इंफेक्‍शन जैसी किसी भी स्‍कैल्‍प की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अल्कोहल हमेशा क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर प्रॉब्लम से हैं परेशान तो इन हेयर मास्क से आपके बाल दिखेंगे सिल्की और शाइनी

कैसे करें इस्‍तेमाल? 

कंडीशनर के तौर पर इसका इस्‍तेमाल करने से बालों में शाइन आती है। शैंपू करने के बाद बीयर से बाल धोने से या बीयर स्‍प्रे करने से बालों की अच्‍छी कंडीशनिंग होती है। या आप आधा कप बीयर लें और इसमें दो कप पानी मिला लें। इससे अपने बालों को अच्‍छी तरह धोएं। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से न धोकर, ऐसे ही सूखने दें। फिर किसी अच्‍छे शैंपू से अपने बालों को धो लें। आप बीयर शैंपू का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।