उम्र के साथ-साथ चेहरे की त्‍वचा में कसाव कम होने लग जाता है। कई बार उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लग जाती हैं। इसका मुख्‍य कारण होता है त्‍वचा की उचित देखभाल न करना। साथ ही अगर आप की लाइफस्‍टाइल और फूड हैबिट्स सही नहीं हैं तो भी आपको चेहरे पर झुर्रियों को सामना करना पड़ सकता है। 

जाहिर है, चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से आपकी खूबसूरती प्रभावित होती है। ऐसे में त्‍वचा की सही देखभाल जरूर करें। ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग कहती हैं, ' जब बात त्‍वचा की देखभाल की आती है तो महिलाएं केवल दिन में एक बार सुबह के समय चेहरे को साफ कर लेती हैं और समझती हैं कि इतना ही काफी है , मगर मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन के साथ-साथ नाइट स्किन केयर रूटीन भी बेहद जरूरी है।'

इतना ही नहीं, पूनम झुर्रियों वाली त्‍वचा के लिए आसान नाइट स्किन केयर रूटीन भी बताती हैं, जिसे मात्र 3 स्‍टेप्‍स में पूरा किया जा सकता है। 

झुर्रियां दूर करने के लिए अपनाएं ये 3 स्‍टेप्‍स 

रात में सोने से पहले अगर आप इस ब्‍यूटी रूटीन को अपनाएंगी तो कुछ ही समय में आपके चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी। 

wrinkle skin home remedies

स्‍टेप-1: स्किन टोनिंग 

पूनम कहती हैं, ' आपका स्किन टाइप कोई भी हो गुलाब जल से बेहतर स्किन टोनर और कोई नहीं हो सकता है। रात में सोने से पहले आपको गुलाब जल से चेहरे को साफ करना चाहिए, ऐसा करने से स्किन पोर्स में छुपी गंदगी साफ हो जाती है।'

  • अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आप गुलाब जल में 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस भी मिक्‍स कर सकती हैं। इससे आपकी त्‍वचा में अधिक ऑयल बनना बंद हो जाएगा। 
  • अगर आपके स्किन पोर्स बहुत अधिक बड़े हैं तो आप गुलाब जल और नींबू के रस को मिक्‍स करके उसके आइस क्‍यूब्‍स जमा सकती हैं और रात में इन्‍हीं आइस क्‍यूब्‍स से चेहरे की टोनिंग करें। 
 
night skin care routine steps

स्‍टेप-2: फेस मसाज 

चेहरे की मसाज के लिए एलोवेरा जैल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। पूनम कहती हैं, 'एलोवेरा जैल से अगर एलर्जी है तो उसे डायरेक्‍ट स्किन पर लगाने से अच्‍छा है कि आप उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो शहद के साथ ही नींबू का रस भी मिक्‍स कर लें।'

  • चेहरे की मसाज के लिए आप दूध की ठंडी मलाई का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आप इसमें नींबू का रस मिला कर चेहरे की 5 मिनट मसाज करें। इसमें लैक्टिक एसिड होता है। इससे चेहरे की त्‍वचा पर कसाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं। 
  • रात में सोने से पहले 5 से 10 मिनट के लिए अगर आप नियमित चेहरे की मसाज करती हैं तो चेहरे पर ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है, जिससे त्‍वचा में ग्‍लो आता है, रंग निखरता है और त्‍वचा की इलास्टिसिटी बढ़ती है। 
 
wrinkles gharelu nuskhe

स्‍टेप-3: ओवर नाइट फेस पैक 

  • अगर आपकी त्‍वचा नॉर्मल है तो आप रात में एलोवेरा जैल (एलोवेरा जैल हैक्‍स) और विटामिन-ई ऑयल को मिक्‍स करके यह फेस पैक लगा कर सो सकती हैं। 
  • ड्राई त्‍वचा वालों को चेहरे पर नारियल के तेल में चुटकीभर हल्‍दी मिक्‍स करके चेहरे पर लगा कर सो जाना चाहिए। 
  • अगर आपकी त्‍वचा में मुंहासे हैं तो आप बादाम का पेस्‍ट चेहरे पर लगा कर सो जाएं। आप चाहें तो इस फेस पैक में 2 बूंद टी-ट्री ऑयल भी मिक्‍स कर सकती हैं। 
  • ऑयली त्‍वचा वालों को चेहरे पर ग्रीन-टी का पानी और नींबू का रस मिक्‍स करके चेहरे पर लगाना चाहिए और सो जाना चाहिए। 

Recommended Video

चेहरे पर झुर्रियां आने के कारण 

  1. बढ़ती उम्र के साथ-साथ और भी कई कारण होते हैं, जिनके कारण चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं- 
  2. अगर आप बहुत अधिक स्‍मोकिंग करती हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। 
  3. झुर्रियां पड़ने का कारण अच्‍छी नींद न लेना भी हो सकता है। 
  4. अगर आप पानी की उचित मात्रा नहीं लेती हैं तो त्‍वचा डीहाइट्रेटेड हो कर ढीली पड़ने लगती हैं और इससे भी झुर्रियां आ जाती हैं। 
  5. बहुत अधिक धूप में रहना और त्‍वचा का ध्‍यान न रखने पर भी आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ सकती हैं। 
wrinkle skin night routine

इस बात का भी रखें ध्‍यान 

पुनम कहती हैं, 'केवल त्‍वचा की ऊपरी देखभाल करने से कुछ नहीं होता है, आपको अपने आहार में भी ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपके कोलेजन को बूस्‍ट करें और त्‍वचा में कसाव बना रहे। इसके लिए रात में आपको फाइबर युक्‍त भोजन करना चाहिए।'


यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit:freepik