बच्‍चों के स्‍कूल की छुट्टियां शुरु होने वाली हैं। इन छुट्टियों को घर से बाहर कहीं बिताने का प्‍लान लगभग सभी पेरेंट्स ने बना लिया होगा। बना भी लेना चा‍हिए क्‍योंकि पूरे बच्‍चों को समर विकेशन का इंतजार रहता है। मगर समर विकेशन पर अगर आप घर से बाहर कहीं मौज मस्‍ती करने के लिए जा रही हैं तो अपनी जरूरी पैकिंग के साथ ही अपनी स्किन केयर और कॉस्‍मेटिक आइटम्‍स जरूर रख लें। क्‍योंकि बेशक छुट्टियों के दौरान आप अपनी मेंटल हेल्‍थ को दुरुस्‍त करने में कामयाब रहें लेकिन घूमने फिरने के दौरान आपके लिए अपनी स्किन की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है, क्‍योंकि आलग वेदर और एटमॉस्पिफयर आपकी त्‍वचा पर खराब असर भी डाल सकता है। स्किन केयर के साथ ही आपको ट्रैवलिंग के दौरान प्रेजेंटेबल दिखना भी बेहद जरूरी है। ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन बताती हैं, ‘ आजकल सेल्‍फी का जमाना है। खासतौर पर किसी विशेष स्‍थान पर पहुंच कर सेल्‍फी खींचने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में महिलाओं को हर वक्‍त प्रेजेंटेबल दिखना चाहिए। खासतौर पर आप जिस स्‍थान पर घूमने जा रही हैं उस हिसाब से आपका मेकअप होना आपको अलग ही कॉन्‍फीडेंस देता है। इस‍लिए जब भी ट्रैवल पर निकलें तो जाने से पहले कुछ खास कॉस्‍मेटिक आइटम्‍स और एक्‍सेसरीज को जरूर रखें।

Read More: गर्मी में आजमाएं ये ब्यूटी टिप्स, पसीने से चेहरे और बाल की हालत, नहीं होगी खराब

शहनाज के अनुसार ट्रैवल के दौरान महिलाओं को निम्‍नलिखित चीजें जरूर रखनी चाहिए। 

हल्‍की हो पैकिंग 

ट्रिप चाहे छोटी हो बड़ी, सामान हमेशा कम ही ले जाना चाहिए। दरअसल ट्रैवल के दौरान अगर कम से कम लगेज होगा तो घूमने फिरने के दौरान सामान को कैरी करने में दिक्‍कतें नहीं आएंगी। मगर सामन में कट शॉर्ट करने का यह मतलब बिलकुल भी नहीं है कि आप अपनी जरूरी चीजों को भी भूल जाएं। खासतौर पर मेकअप किट। जाहिर है ट्रिप के दौरान आप कॉस्‍मेटिक से भरा बैग तो नहीं ले जाएंगी मगर एक छोटा सा पाउच आप अपने हैंड बैग में रख सकती हैं जिसमें काजल पेंसिल, आइलिइनर, आइब्रोपेंसिल, लिपस्टिक, फेस पाउडर और ब्‍लशऑन जरूर रखें। 

Read More: क्या आप भी लिपस्टिक लगाते समय होती हैं कन्फ्यूज्ड तो दीपिका पादुकोण से लें ये ब्यूटी टिप्स

Beauty expert Shahnaz husain tips for cosmetic packing during travel in summer ()

एक दिन पहले करें वैक्सिंग

जिस दिन आपको ट्रिप के लिए निकलना हो उसके एक दिन पहले आप वैक्सिंग जरूर करवा लें। ट्रिप से एक दिन पहले वैक्सिंग करवाएंगी तो आपके हाथ और पैरों की स्किन ज्‍यादा क्‍लीन और स्‍मूद दिखाई देगी। इसके अलावा वैक्‍स की हूई स्किन में टैनिंग बहुत जल्‍दी होती हैं इसलिए अपने ट्रवल बैग में सनस्‍क्रीन लोशन रखना न भूलें। अगर आप सी साइड या हिल स्‍टेशन पर छुट्टियां बिताने जा रही हैं तो तब सनस्‍क्रीन रखना आपके लिए और भी जरूरी है क्‍योंकि जहां बीच पर सूर्य की तेज किरणें आपकी स्किन को टैन कर सकती हैं वहीं पहाड़ों पर तेज ठंडी हवाओं से आपकी स्किन को टैनिंग का खतरा होता है। कोशिश करने कि हर 3 घंटे में चेहरा साफ करके सनस्‍क्रीन जरूर लगा लें। इसके अलावा आप मॉइश्‍चराइजर और टोनर भी जरूर रखें और रात में सोने से पहले एक बार अपनी स्किन को क्‍लीन करके उसकी टोनिंग और मॉइचराइजिंग जरूर करें। 

हेयर केयर भी जरूरी है

ट्रिप के दौरान बालों के केयर करना भी बहुत जरूरी है। खासतौर पर तब जब आप ज्‍यादातर समय बालों को खुला रखती हैं। खुले जल्‍दी और ज्‍यादा गंदे हो जाते हैं इसलिए या तो हेयर एक्‍सेसरीज से बालों को कवर करके या बांध कर रखें या फिर हर दिन बालों को शैंपू से साफ कर के उनकी अच्‍छे से कंडीशनिंग करें। इसके अलावा आप जब ज्‍यादा तेज धूप में हो या बर्फीली जगह हो तो बालों को तब तक स्‍कार्फ से ढंक कर रखे जब तक आपको फोटो न क्लिक करानी हो। ऐसी जगह पर बाल अक्‍सर रफ हो जाते हैं। 

Beauty expert Shahnaz husain tips for cosmetic packing during travel in summer ()

डार्क लि‍पस्टिक रखें 

सफर के दौरान हमेशा डार्क लिपस्टिक ही रखसनी चाहिए। दरअसल डार्क लिपस्टिक के कुछ शेड्स रात और दिन दोनों ही समय चल सकता है। इसके साथ ही डार्क शेड्स हमेशा ही लॉन्‍ग लास्टिंग होते हैं। जहां लाइट शेड्स कुछ समय बाद हल्‍के पड़ जाते हैं और होठों पर न के बराबर ही बचते हैं वहीं डार्क कलर की लिपस्टिक हल्‍के होने पर भी होंठो पर टिकी रहती हैं। इसके अलावा अगर आपको ट्रिप के दौरान ईवनिंग फन भी करना है तो डार्क लिपस्टिक आपके ओवरऑल लुक को मेंटेन करके रखेगी। 

काजल, कॉम्‍पैक्‍ट और आइब्रो पेंसिल भी है जरूरी 

अगर चेहरे पर आंखों को हाइलाइ कर दिया जाए तो आधा मेकअप तो ऐसे ही पूरा हो जाता है। जाहिर है कि आपको ट्रैवलिंग के दौरान यह सब करने का समय नहीं मिलेगा। इसलिए जरूरी है कि आप अपने साथ वॉटरप्रूफ काजल और आइब्रो पेंसिल जरूर रखें। अगर आप अपनी आंखों को अच्‍छे से काजल और आइब्रो पेंसिल से हाइलाइट कर देंगी तो आपके लुक में काफी बदलावा हो जाएगा। अगर आप और भी ज्‍यादा अच्‍छा दिखना चाहती हैं तो अपने साथ कॉम्‍पैक्‍ट पाउडर और आईशैडो भी रख सकती हैं। यह आपके लुक को और भी ज्‍यादा इनहैंस करेंगे। हां, आप ट्रिप के दौरान आईशैडो की छोटी किट ही ले जाएं और कोशिश करं की लाइट कलर के शेड्स ही इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि गरमियों के मौसम में आंखो पर ज्‍यादा डार्क कलर यूज करना आपके लुक गॉडी बना सकता है। 

Image Credit: Image bazaar 

Recommended Video