• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 21 Mar 2022, 16:11 IST

मिनटों में चेहरे पर आएगा ग्लो, अगर जान लेंगी ये बेसिक मेकअप टिप्स

ग्लोइंग स्किन पाना ज्यादातर लड़कियों की चाहत होती है। ग्लोइंग स्किन के लिए मेकअप की कुछ ट्रिक्स जानना बेहद जरूरी है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 21 Mar 2022, 16:11 IST
Next
Article
makeup steps to get glowing skin

क्या आप ग्लोइंग त्वचा पाना चाहती हैं? इसके लिए आपको पर्याप्त नींद, खूब पानी पीना, बैलेंस डाइट लेना आदि सब करना पड़ेगा। लेकिन क्या आप इतनी मेहनत किए बगैर इंस्टेंट ग्लो पाना चाहती हैं? तो आपको कुछ बेसिक मेकअप टिप्स फॉलो करनी होगी। मेकअप न केवल हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाता है, बल्कि मेकअप लगाने से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी आता है। 

बस इसके लिए आपको मेकअप का सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए। मेकअप में आपको स्टेप-बाय-स्टेप आगे बढ़ना होता है। इसलिए आपको बेसिक मेकअप करना जरूर आना चाहिए। क्या आप जानना चाहती हैं वह बेसिक मेकअप टिप्स जिससे आप मिनटों में ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं? तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

स्टेप 1- प्राइमर लगाएं

face primer

अगर आप मिनटों में  ग्लोइंग त्वचा पाना चाहती हैं, तो आपको सबसे पहले अपने चेहरे पर प्राइमर लगाना चाहिए। फेस प्राइमर आपके पोर्स को ब्लर करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा ऑयली नहीं होगी। फेस प्राइमर लगाने से चेहरे पर मॉइस्चर बना रहता है। यह आपकी स्किन और मेकअप के बीच एक और लेयर बनाता है। अपने चेहरे पर अच्छे से फेस प्राइमर लगा लें और करीब 4-5 मिनट तक लगा रहने दें, ताकि यह आपके चेहरे पर अच्छे से बैठ जाए। 

स्टेप 2- फेस मिस्ट का करें उपयोग

face mist for glowing skin

फेस मिस्ट के इस्तेमाल से सुस्त त्वचा को निखारने में मदद मिलती है। यह मेकअप के लिए आपकी त्वचा को तैयार करता है। फेस मिस्ट से अपने चेहरे को हाइड्रेट करें। फेस मिस्ट को अपने चेहरे पर करीब 2-3 बार स्प्रे करें। फेस मिस्ट के इस्तेमाल से आपकी स्किन हेल्दी नजर आएगी।

स्टेप 3- ग्लो पाने के लिए फाउंडेशन और हाइलाइटर लगाएं

how to use foundation for glowing skin

अगर आप मिनटों में मेकअप की मदद से ग्लो पाना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको  फाउंडेशन और हाइलाइटर को मिक्स करके लगाना चाहिए। अपने हाथ पर फाउंडेशन (लिक्विड फाउंडेशन लगाने का तरीका जानें) और हाइलाइटर को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसे अपने गाल, ठुड्डी, माथे और नाक पर लगाएं। इसके बाद फाउंडेशन ब्रश या स्पॉन्ज लें और इसकी मदद से इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। फाउंडेशन और हाइलाइटर के मिश्रण को अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। 

इसे भी पढ़ें: फेस टैनिंग को दूर करने के लिए इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो

स्टेप 4- कंसीलर लगाएं

using concealer for glowing skin

कंसीलर थिक होता है। जिसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर मौजूद डार्क सर्कल, ब्लेमिश और पिंगमेंटेशन छिपा सकती हैं। आपको हमेशा फाउंडेशन के बाद ही कंसीलर लगाना चाहिए। अपनी आंखों के नीचे लाइट कंसीलर (कंसीलर लगाने का सही तरीका) लगाएं। इससे आपके चेहरे को हाइलाइटेड  लुक मिलेगा। कंसीलर को ट्राइएंगुलर फॉर्म में अपनी आंखों के नीचे लगाएं। फिर कंसीलर को अपनी उंगली या ब्रश की मदद से ब्लेंड कर लें। 

इसे भी पढ़ें: टमाटर की मदद से इस तरह करें गर्दन की टैनिंग को दूर

स्टेप 5- हाइलाइटर का इस्तेमाल करें

using highlighter for glowing skin

हाइलाइटर लाइट-रिफलेक्टिंग होते हैं। हाइलाइटर आपको लिक्विड, पाउडर और क्रीम फॉर्म में मिल जाएंगे। मिनटों में ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अंत में आपको हाइलाइटर का दोबारा से इस्तेमाल करना चाहिए। हाइलाइटर को अपने गालों पर लगाएं। नेचुरल फिनिशिंग पाने के लिए इसे अपनी स्किन में अच्छे से ब्लेंड कर लें। लीजिए अब आपका चेहरा ग्लो करेगा। 

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • आपको हमेशा अपने चेहरे को साफ रखना चाहिए।
  • किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले यह जांच लें कि क्या यह आपकी स्किन पर सूट करता है। 
  • स्किन केयर रूटीन फॉलो जरूर करें।
  • अपने चेहरे पर सस्ते मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। 

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik.Com & Google.Com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।