गर्मी का मौसम हो तो स्किन की नेचुरल ब्यूटी को बरकरार रखना काफी मुश्किल होता है। अमूमन इस मौसम में चेहरे पर बार-बार पसीना और तेल आता है, जिससे स्किन डल नजर आने लगती है। इतना ही नहीं, चेहरे के चिपचिपेपन के कारण बाहरी गंदगी चेहरे पर चिपक जाती हैं और कई बार स्किन पर एक्ने की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती हैं। इन ट्रीटमेंट की मदद से कुछ समय के लिए भले ही आपकी स्किन में निखार आ जाए लेकिन कुछ दिनों बाद फिर से वही समस्या शुरू हो जाती है। इसके अतिरिक्त बार-बार ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने से वह आपके जेब पर भी भारी पड़ती है। ऐसे में अगर आप घर पर ही किफायती तरीके से अपनी स्किन का ख्याल रखना चाहती हैं तो फेस स्टीमर का इस्तेमाल करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

फेस को स्टीम देने से स्किन की गहाराई से सफाई होती है, जिससे आपकी स्किन निखरती है और दाग-धब्बे व कील-मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है। फेस स्टीम के लिए आपको महज पानी की जरूरत होगी और आप इसका इस्तेमाल अपने समय व सुविधानुसार कर सकती हैं। है ना यह बेहद किफायती और बेहतरीन तरीका स्किन में ग्लो पाने का। तो चलिए जानते हैं फेस स्टीमर के इस्तेमाल और उससे होने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में-

इसे जरूर पढ़ें: अंडरआर्म्स की बदबू से हैं परेशान, अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे

होते हैं कई फायदें

inside  facial steamer usage

फेस स्टीम लेने से आपको कई ऐसे अद्भुत फायदे मिलते हैं, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा। सबसे पहले तो इससे आपकी स्किन रिलैक्स होती है और आपको काफी अच्छा लगता है। 

एक फेशियल स्टीमिंग प्रक्रिया उन रोम छिद्रों को भी खोल देती है जो गंदगी के कारण बंद हो जाते हैं, इससे आपकी स्किन हेल्दी बनती है। इसके साथ-साथ स्टीमिंग के जरिए चेहरे की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ डेड स्किन सेल्स को भी दूर करने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा फिर से जीवंत हो जाती है। 

अगर आप ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करना चाहती हैं तो फेशियल स्टीमिंग अच्छा उपाय है। इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स नरम हो जाते हैं और उन्हें निकालना आसान हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: जैकलीन फर्नांडिस की ये 3 टिप्स बालों को बनाएंगी मजबूत और चमकदार

फेस स्टीम का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करती है। इससे चेहरे पर एक नेचुरल ग्लो आता है।

इतना ही नहीं, अगर आप बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकना चाहती हैं तो सप्ताह में एक बार फेस स्टीमर का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपके चेहरे को मॉइश्चराइज कर फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करता है। जिससे आप जवां-जवां नजर आती हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

inside  facial steamer usage

फेशियल स्टीमर का घर पर इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप अपना चेहरा साफ करें। ध्यान रखें कि मेकअप हटाने के बाद एक क्लीन फेस पर इसका रिजल्ट काफी अच्छा आता है। अब आप फिल्टर के पानी को इस्तेमाल करें। नल के पानी में कुछ हानिकारक रसायन हो सकते हैं जो आपकी त्वचा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। इसके बाद आप एक तौलिए की मदद से स्किन को साफ करें। इसके बाद स्किन को स्क्रब करें और फिर उसे मॉइस्चराइज करें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप अपनी स्किन के अनुरूप पानी में एंसेशियल ऑइल या जड़ी-बूटियां वाले टी बैग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसका रखें ध्यान

inside  facial steamer usage

1. फेस स्टीमिंग के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। सबसे पहले तो आप इसे पांच से दस मिनट के लिए ही इस्तेमाल करें। 

2. इसके अलावा फेस स्टीमर का उपयोग सप्ताह में एक बार ही करना चाहिए। इससे ज्यादा उपयोग स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। 

3. फेस स्टीमर का इस्तेमाल करने के बाद स्किन को मॉइस्चराइज करना न भूलें। 

4. अगर आपकी स्किन पर एक्ने हैं या फिर आप किसी तरह का स्किन ट्रीटमेंट करवा रही हैं तो फेस स्टीमर का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।