बालों को हाईलाइट करना इन दिनों फैशन बन गया है, ज्यादातर लड़कियां अलग-अलग कलर के बालों को हाइलाइट करवाने के लिए काफी पैसे खर्च करती हैं। हालांकि, यह भले ही आपके लुक को निखारने का काम करता है, लेकिन इससे बाल खराब होने का भी डर रहता है। वहीं कई महिलाएं अपने बालों को घर पर ही ब्लीच करती हैं। वहीं अगर आप भी अपने बालों को ब्लीच करने का फैसला कर रही हैं तो सूझ-बूझ से ही करें, क्योंकि अगर आप बालों में कलर सही तरीके से नहीं कर पाईं तो यह पूरे लुक को खराब कर देगा।

बालों को ब्लीच करते वक्त कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता है। ऐसे में जब आप घर पर ब्लीच करने जा रही हैं तो कुछ गलतियां करने से बचें। बता दें कि बालों को गलत तरीके से ब्लीच करने से उन्हें नुकसान हो सकता है। इसलिए जब भी आप घर पर अपने बालों को ब्लीच करने की प्लानिंग करें, तो उससे पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखें।

निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ें

read instruction

जिस भी ब्लीच का उपयोग आप बालों को कलर करने के लिए करने वाली हैं, उस पैकेट पर दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें। मात्रा से लेकर प्रक्रिया तक को बारीक से पढ़ने के बाद ही ब्लीच का इस्तेमाल करें। खास कर जब आप पहली बार घर पर बालों को ब्लीच(ब्लीज से जुड़े मिथक) करने जा रही हैं। दूसरों के द्वारा बताए गए तरीकों को आजमाने से पहले पैकेट पर दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें।

इसे भी पढ़ें: लंबे बालों के लिए घर पर प्‍याज से बनाएं ये मास्‍क

ब्लीच लगाने से पहले पैच टेस्ट करें

ब्लीच एक कैमिकल युक्त प्रोडक्ट है, ऐसे में बिना पैच टेस्ट के इस्तेमाल करने से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप कलर को लेकर कंफ्यूज हैं तो भी पैच टेस्ट करके चेक कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो इससे भी पता लगाया जा सकता है। इसलिए जब भी ब्लीच का उपयोग करें, उससे पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

ब्लीच को अधिक देर तक खुला ना छोड़े

bleach uses

बालों में ब्लीच लगाने के लिए आपने क्रीम मिक्स कर ली है तो उसे तुरंत इस्तेमाल करें। पेस्ट बनाने के बाद उसे खुला ना छोड़े, क्योंकि इसे दोबारा इस्तेमाल करने से बाल डैमेज हो सकते हैं। हो सकता है कि इसका प्रभाव भी कम हो जाए। पैकेट पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ही ब्लीच मिक्स करें और उसका इस्तेमाल करें।

डीप कंडीशनिंग करना ना भूलें

ध्यान रखें कि जिस दिन आप अपने बालों को ब्लीच करने जा रही हैं, उस दिन अपने बालों को डीप कंडीशन कर लें। ध्यान रखें कि अगर आपके बाल पहले से डैमेज है तो ब्लीच करने की गलती ना करें। कई बार यह बालों को ड्राई बना देती है। अगर आप ब्लीच करना चाहती हैं तो पहले अपने बालों को हेल्दी बनाएं। इसके लिए ध्यान रखें कि बालों को पोषण मिलें और डीप कंडीशनिंग करते रहें।  

इसे भी पढ़ें: कच्चे आम से बने होममेड फेस पैक से आप भी पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन, जानें कैसे

Recommended Video

ब्लीच हेयर को दोबारा ना करें ब्लीच

Tips to bleach hair

अगर आपके बाल पहले से ब्लीच किए हुए हैं तो उसे दोबारा ब्लीच ना करें। बार-बार ब्लीच करने से बाल जड़ से कमजोर होने लगते हैं और इनकी ग्रोथ रूक जाती है। अपने बालों को दोबारा ब्लीच करने से पहले ध्यान रखें कि कलर लाइट हुआ है या नहीं। अगर ब्लीच का कलर पूरी तरह से नहीं गया है तो इसपर दोबारा ब्लीच करने से बालों का नैचुरल लुक खराब हो जाता है।

अगर आप भी अपने बालों को ब्लीच करती हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।