महिलाओं के लिए शेविंग के कई नुकसान होते हैं। पर कई बार ये जरूरत बन जाता है। खास तौर पर महिलाओं के लिए बनाए गए रेज़र भी बहुत उलझन भरे हो सकते हैं। उन्हें इस्तेमाल करने के बाद स्किन में जलन होना, खिंचना, छिलना आदि कॉमन है और इसके कारण बहुत परेशानी होती है। जरा सोचिए कोमल त्वचा के लिए रेज़र का इस्तेमाल किया हो, लेकिन उससे कोई दाना हो जाए या फिर कहीं कट जाए तो कितना खराब लगेगा। 

तो चलिए ऐसे तरीकों के बारे में जानते हैं जिनकी मदद से आसानी से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है और स्किन को सॉफ्ट बनाया जा सकता है। ये तरीके कुछ ही समय में आपको स्किन से जुड़ी परेशानी से छुटकारा दिलाएंगे। 

razor problems and solution

इसे जरूर पढ़ें- Home Remedies: अंडरआर्म्स की बदबू से हैं परेशान, अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्खे 

1. एलोवेरा का करें इस्तेमाल-

एलोवेरा और दही इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने का बेहद अच्छा तरीका हो सकता है। दोनों में ही त्वचा को रिपेयर करने वाले तत्व होते हैं। इसी के साथ, ये जलन भी कम करती है। इनसे स्किन रैश भी हटाए जा सकते हैं। रेज़र से बंप आने पर दर्द हो रहा है तो उसमें भी आराम मिलेगा। जो लैक्टिक एसिड इसमें मौजूद है वो स्किन को कई तरह के फायदे दे सकता है। 

क्या करें?

1 चम्मच एलोवेरा सिर्फ फेशियल के लिए नहीं बल्कि इस काम भी आ सकता है। 1 चम्मच एलोवेरा और 1 चम्मच दही लें। दोनों को अच्छे से मिलाएं और उस जगह पर लगाएं जहां समस्या है। आपका दर्द और जलन ठीक होगी। इसे तब तक लगे रहने दें जब तक सूख नहीं जाता उसके बाद धो लें। 

2. खीरे की मदद लें-

खीरा शरीर को ठंडक पहुंचाने में सहायक है और यही काम स्किन के लिए भी करता है। जलन को रोकने और कई तरह की एंटी-ऑक्सिडेंट खूबियों के कारण खीरा स्किन के लिए बेस्ट हो सकता है। इसके लिए ठंडा खीरा चाहिए। 

razor effects on skin

क्या करें? 

खीरे की मदद से स्किन ठीक करना है तो खीरे को पहले ठंडा कर लें। 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। फिर स्लाइस काटकर स्किन पर उस जगह लगाएं जहां जरूरत है। दिन में ऐसा 2-3 बार करें। 

3. नारियल का तेल भी है सहायक-

नारियल तेल के कई फायदे हैं उनमें से एक जलन को खत्म करने और घाव को सुखाने की शक्ति है। इसमें कई सारी एंटी-बैक्टीरियल खूबियां होती हैं। इसलिए रेज़र से हुई समस्या को ठीक करने के काम भी आ सकता है। 

क्या करें? 

नारियल का तेल एक कटोरी में लें। रुई की मदद से इसे अपनी स्किन पर लगाएं। जरूरत पड़े तो रुई को वहीं छोड़ दें। इससे स्किन को ठीक होने में मदद मिलेगी। दिन में ऐसा दो-तीन बार किया जा सकता है। इससे फायदा जरूर मिलेगा। अगर कहीं बहुत दिनों से चोट लगी हो और वो सूख नहीं रही तो उसपर भी नारियल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। 

4. टी-ट्री ऑयल

ये स्किन के लिए कितना अच्छा है इसका अंदाजा तो इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुहांसों को ठीक करने के प्रोडक्ट्स से लेकर फेसवॉश, शैम्पू, बॉडी लोशन सभी में इस तत्व का इस्तेमाल होने लगा है। ये रेज़र बंप में भी काम आ सकता है। 

क्या करें?

1 कप पानी में 10-15 बूंद ये तेल डालें और उसे डाइल्यूट करें। उसमें रुई रखें और उसी तरह से स्किन पर लगाएं जिस तरह से नारियल का तेल लगा रहे थे। इसे कुछ देर वहीं रहने दें और फिर धो लें। इसे हर रोज़ एक बार किया जा सकता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल खूबियां होती हैं और इसलिए फायदा पहुंचा सकती हैं। 

razor skin problem and tea tree oil

इसे जरूर पढ़ें- ये 4 घरेलू नुस्‍खे आपके चेहरे के Dark Spots को कर देंगे गायब 

5. नींबू का रस

जी हां, भले ही ये एसिडिक होता है, लेकिन ये भी स्किन को ठीक करने में बहुत असरदार होता है। इसका विटामिन C बहुत काम करता है। स्किन को ठीक करने के लिए। हां, कट पर इसे न लगाएं, लेकिन अगर रैश हो गया है या बंप हो गया है तो इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। 

क्या करें? 

1 चम्मच नींबू का रस लें उसे आधी कटोरी पानी में मिलाएं। अब उसी तरह से रुई की मदद से इसे लगाएं जैसे पहले लगा रहे थे। इसे थोड़ी देर रखें और फिर धो लें। इसे हर दिन किया जा सकता है। 

ये सब तो वैसे ठीक है, लेकिन रेज़र के इस्तेमाल से आपको परेशानी जरूर हो सकती है। अगर इस सब से बचना चाहती हैं तो स्किन को ठीक रखने के लिए Veet का मल्टी पर्पस रेज़र इस्तेमाल कर सकती हैं, ये खास तौर पर सेंसिटिव स्किन के लिए बना हुआ है। इसे डिस्काउंट के साथ खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। इससे न ही आपकी स्किन में कोई कट लगेगा न ही कोई समस्या होगी।