क्‍या कभी रोटी या परांठा बनाते समय अपने आटा को अपने ब्‍यूटी का हिस्‍सा बनाने के बारे में सोचा है, शायद कभी नहीं, लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपना विचार बदल लेंगी। विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए जानें कैसे आटा आपकी स्किन की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है।

आप अपनी स्किन की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर भगाने के लिए तरह-तरह के उपायों को खोजती हैं यहां तक कि ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर भी बहुत सारे पैसे भी खर्च करती हैं। लेकिन आपका अपनी किचन में मौजूद चीजों की तरह बिल्‍कुल ध्‍यान नहीं जाता है। जबकि आपकी किचन में मौजूद आटा मुंहासों से लेकर स्किन पर ग्‍लो लाते तक और झुर्रियों को दूर भगाने तक आपकी स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करता है। जी हां आटा के आपकी स्किन के लिए ढ़ेर सारे फायदे हैं जिनका आपको तुरंत इस्‍तेमाल करना चाहिए। इन आसानी से बनने आटा फेस पैक को आजमाएं और कुछ हफ्तों में फर्क महसूस करें। आइए जानें आटा का कौन सा फेस पैक आपकी किस समस्‍या को दूर करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: सोने से पहले चेहरे पर ये 5 चीजें लगाएंगी तो बेजान त्‍वचा पर आएगा गजब का निखार

ऑयली स्किन के लिए आटा फेस पैक

atta clear beautiful skin

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इस स्‍पेशल फेस पैक को ट्राई करें। 3 बड़ा चम्‍मच दूध उबालें और इसमें 2 बड़ा चम्‍मच शहद और 2 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल मिलाएं। इसमें 4 बड़ा चम्मच आटा मिलाएं और गांठ से बचाने के लिए अच्‍छे से ब्लेंड करें। इसे ठंडा होने दें और फिर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे अपने आप ड्राई होने दें और फिर इसे धो लें। इस फेस पैक से आपकी स्किन कुछ ही दिनों में स्‍मूथ और ऑयल फ्री हो जाएगी।

थकी हुई स्किन के लिए आटा फेसपैक

इस ब्यूटी फेस पैक के लिए, आपको कच्चे दूध और चोकर वाले आटे की जरूरत होगी। फिर इसमें थोड़ी सी हल्‍दी मिलाकर अच्‍छे से गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए इसे हटाते समय अपने चेहरे को थोड़ा स्क्रब करें और फ्रेश स्किन पाएं।

ग्‍लोइंग स्किन के लिए आटे का फेस फैक

atta malai face pack for glowing skin

इस नेचुरल होममेड मास्‍क से आप अपनी स्किन के दाग-धब्‍बों को दूर कर सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में 2 से 3 बड़े चम्‍मच मलाई में 1 से 2 बड़े चम्‍मच आटा मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर चेहरे को धोकर ड्राई कर लें। इस मलाई आटा फेस पैक को समान रूप से चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। कुछ टाइम के बाद इसे धो लें। साफ और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए इस पैक को रेगुलर लगाएं।

सनबर्न के लिए आटा फेस पैक

अगर आपको त्वचा में जलन या सनबर्न है, तो अपने चेहरे की केयर आटे से करें। जी हां आटा फेस पैक सनबर्न को दूर करने में भी आपकी हेल्‍प करता है। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों और संतरे के छिलकों को पानी में उबालें। थोड़ा दूध गर्म करें और इसमें शहद मिलाएं। उबले हुए दूध में गुलाब की पंखुड़ियों और संतरे के छिलकों का पानी मिलाएं। इसमें आटा मिलाकर एक गाढ़ा पैक बना लें। अपना चेहरा साफ करें और पैक लगाएं। इसे 20 मिनट तक रखें और फिर साफ कर लें।

यह काफी हद तक सही है कि आपको अपनी त्वचा की सही देखभाल के लिए फैंसी और महंगे प्रोडक्‍ट की जरूरत नहीं होती है। आसान ब्‍यूटी उपचार के लिए सिर्फ अपनी रसोई में देखें और आप जितना सुंदर और फ्रेश दिखना चाहती हैं, इन ट्रीटमेंट से आप उतना हो सकती हैं।