हर लड़की यही चाहती है कि उसका मेकअप बिल्कुल परफेक्ट हो, वे सबसे अलग दिखे और लोग उसकी तारीफ़ करें। इसके लिए ज़रूरी है मेकअप की सही समझ होने के साथ, उसका सही तरीके से इस्तेमाल करना। आजकल लड़कियों के मेकअप में सबसे ख़ास चीज़ हाइलाइटर होता है जो आपके मेकअप को एक ख़ास लुक देता है। हाइलाइटर एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपके लुक में निखार लाने का काम करता है जिससे आप अलग ही नज़र आती हैं। लेकिन इसे सही तरीके से लगाना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि आपकी एक छोटी-सी गलती आपके लुक को बिगाड़ सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि हाइलाइटर लगाते समय ये 4 मिस्टेक्स, जो शायद हर लड़की करती होगी या करती है। आइये, जानते हैं। 

हाइलाइटर का ज़्यादा इस्तेमाल करना 

inside highlighter use

अक्सर आप यह सोचती होंगी कि जितना ज़्यादा हाइलाइटर का इस्तेमाल करेंगी उतना ही आप हाइलाइट होंगी। लेकिन ये गलत है, हाइलाइटर करने का मतलब है कि स्किन पर ग्लो अंदर से नज़र आए, न कि चेहरा ऑयली या शाइनी दिखे। आप हाइलाइटर को अपने फाउंडेशन के साथ मिक्स कर के लगा सकती हैं। जिससे आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करेगी। साथ ही ध्यान रहे कि कि हाइलाइटर कम हो। अगर हाइलाइटर ज़्यादा लग जाए तो उसको आप टिशू से हाइलाइटर को हल्के हाथों से दबाकर पोंछ लें और थोड़ा लूज़ पाउडर इस्तेमाल कर लें।

अपने फ़ेस शेप के हिसाब से हाइलाइटर न लगाना

inside beauty tips

मेकअप करते समय ज़रूरी है कि आप अपने फ़ेस शेप के हिसाब से फेशियल फीचर्स को हाइलाइटर करें। फ़ेस शेप के हिसाब से ज़रूरी है हाइलाइटर का इस्तेमाल हो। क्योंकि आपका फ़ेस लंबे फ़ीचर का है, तो आप अपने फोरहेड और चिन को हाइलाइटर नहीं करें। वरना आपका फ़ेस और भी ज़्यादा लंबा लगेगा। अगर आपके फेस का डायमंड और ट्रायंगुलर शेप का है, तो ज़रूरी है आप हाइलाइटर अपने चीकबोन्स और क्यूपिड बो यानी होठों के ठीक ऊपरी हिस्से को करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-जानिए टोनर को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज

हाइलाइटर लगाते वक्त गलत फॉर्मूला यूज़ करना

inside highlighter shade uses

हाइलाइटर और स्किन के बीच सही तालमेल का होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह बहुत कम लोग जानते होंगे कि एक ही तरह का हाइलाइटर सबकी स्किन को सूट नहीं करता है। लिक्विड हाइलाइटर का इस्तेमाल पाउडर फाउंडेशन के साथ करना आपको पैची लुक दे सकता है। इसलिए ज़रूरी है आप एक जैसा फॉर्मूला अपनाएं यानी जैसा आपका फाउंडेशन है, वैसा ही आप हाइलाइटर का इस्तेमाल करें। ये आपको बेहतर लुक देगा। 

Recommended Video

हाइलाइटर का गलत शेड यूज़ करना

 

inside beauty tips in hindi

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि जब हम हाइलाइटर ये सोचकर लगाते हैं कि ये शेड हमारे चहरे को और बेहतर लुक देगा। लेकिन हाइलाइटर लगाने के बाद वैसा रिज़ल्ट नहीं मिल पाता जैसा सोचा होता है। अगर हाइलाइटर लगाने के बाद आपका चेहरा ज़्यादा चमक रहा है तो समझ जाए, आपने गलत शेड लगाया है। इसलिए हमेशा लाइट स्किन टोन्स पर पिंक और पीची हाइलाइटरर्स का इस्तेमाल करें। वहीं, वार्मर स्किन टोन्स पर ब्रोंज़ी टोन्स हाइलाइटर ट्राय करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें-मिसेलर वॉटर और टोनर स्किन पर अलग-अलग तरीके से करते हैं काम, जानिए

 

हाइलाइटर लगाते समय आप इन बातों का ध्यान रखें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik