सर्दी का मौसम आते ही महिलाओं को कई स्वास्थ्य सबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे रूखे बाल, रूखी स्किन या फिर कोई शारीरिक समस्या आदि। सबसे ज्यादा महिलाओं को जिस समस्या का सामना करना पड़ता है, वह समस्या है डैंड्रफ और बेजान बाल। इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरह से हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से बालों का ख्याल रखना चाहती हैं, तो आप अंडे की मदद ले सकती हैं।

Shahnaz hussain

जी हां, इस विषय को लेकर ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन कहती हैं कि अंडा और उसकी सफेदी बालों से रूसी हटाने के लिए बहुत उपयोगी है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, आयरन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हालांकि, अंडे की सफेदी भी आपके बालों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इतना ही नहीं, यह बालों की कई तरह की प्रॉब्लम्स को बेहद आसानी से दूर कर सकती है, कैसे आइए जानते हैं। 

शैंपू करने से पहले इस तरह करें इस्तेमाल 

how to use egg white before using shampoo

सर्दियों में स्कैल्प से रूसी हटाने के लिए आप अंडे की सफेदी का इस्तेमाल बालों में शैंपू लगाने से कर सकती हैं। (सही तरह से कैसे करें एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल) एक्सपर्ट के अनुसार अंडे की सफेदी को शैंपू करने से आधा घंटा पहले बालों में लगाया जा सकता है। ऐसा करने से ना सिर्फ आपके बाल मजबूत होंगे बल्कि आपके बाल शाइनी भी नजर आएंगे। क्योंकि अंडे की सफेदी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प को साफ करते हैं और डैंड्रफ के गुच्छे को साफ करने का भी काम करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 DIY हेयर पैक

अंडे की सफेदी को एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाकर करें इस्तेमाल 

अंडे की सफेदी को सीधे तौर पर इस्तेमाल करने के बजाय आप इसे एप्पल साइडर विनेगर के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको लेकर शहनाज़ हुसैन कहती हैं कि यह स्कैल्प से रूसी को हटाने के लिए एक उपयोगी नुस्खा है। डैंड्रफ को हटाने के लिए आप दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमें अंडे की सफेदी मिला लें। फिर इस मिश्रण को ब्रश की सहायता से शैंपू से 20 मिनट पहले लगा लें और फिर अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके स्कैल्प से रूसी की समस्या खत्म हो गई है। 

अंडे की सफेदी को जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगाएं 

How to use egg white with olive oil

इन तरीकों के अलावा स्कैल्प से रूसी को हटाने के लिए आप अंडे की सफेदी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह नुस्खा ना सिर्फ उपयोगी है बल्कि आसान भी है। इसके लिए आप एक बाउल में अंडे का सफेद भाग लें और इसे 2 बड़े चम्मच जैतून के तेल और एक चम्मच नींबू के रस के साथ अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसे ब्रश की सहायता से बालों और स्कैल्प पर लगा लें। थोड़ी देर बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यह डैंड्रफ को साफ करने में मदद करेगा और खोपड़ी के पीएच संतुलन को भी सामान्य करेगा।

Recommended Video

अंडे की सफेदी के बालों के लिए फायदे 

Benefits of egg white on hair

  • अंडे की सफेदी को बालों पर लगाने के बहुत सारे फायदे हैं। क्योंकि अंडे की सफेदी नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है, जिसे बालों में लगाने के बाद बाल स्मूथ हो जाते हैं।
  • अगर आपके बाल छोटे हैं और आप लंबे बाल पाने की ख्वाहिश रखती हैं, तो बालों को लंबा करने के लिए अंडे की सफेदी आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है।
  • इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर और पोषक तत्व, बालों में प्राकृतिक लोच लाने के साथ-साथ दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाते हैं। क्योंकि अंडे की सफेदी में मौजूद एंटी-फंगल और कई तरह के विटामिन बालों को टूटने से बचाते हैं और बालों की प्राकृतिक चमक भी लौटा देते हैं।
  • अंडे में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट बालों को सही मायने में नमी प्रदान करते हैं और कई स्किन और हेयर इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं।

अगर आपको बालों से संबंधित कोई समस्या है, तो आप अंडे की सफेदी को इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik)