सर्दियों ने दस्तक दे दी है और इस दौरान रूखी स्किन से हम परेशान रहते हैं। चेहरे और हाथों के लिए तो हम काफी कुछ कर लेते हैं, लेकिन अक्सर पैरों को नजरअंदाज़ कर देते हैं। इसका नतीजा ये होता है कि सर्दियां आते ही कई लोगों को फटी एड़ियों की समस्या होने लगती है। पैर अगर रूखे रहें तो ये न तो दिखने में अच्छे लगते हैं और न ही आप सर्दियों में कम्फर्टेबल महसूस करते हैं। कई बार रूखे पैरों की वजह से खुजली की समस्या भी हो जाती है। 

सर्दियों में पैरों की देखभाल बहुत जरूरी है और अगर आप घर में थोड़ा सा समय निकाल सकते हैं तो तीन खास तरह के मास्क के बारे में हम आपको आज बताते हैं जिनसे आप बेहतरीन फुट केयर कर सकती हैं। आपकी स्किन चाहे ऑयली हो, ड्राई हो या फिर सेंसिटिव ये मास्क सभी तरह की स्किन पर काम करेंगे। अगर आपको अपने पैरों की देखभाल सही तरह से करनी है तो जानिए फुट मास्क बनाने के कुछ नेचुरल तरीके। 

1. खीरे और ऑलिव ऑयल से बनाएं फुट मास्क-

फुट मास्क बनाने के लिए आप खीरे और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। खीरे को बहुत हाइड्रेटिंग माना जाता है और इसे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाया जाता है। अगर आपके घर में खीरा और ऑलिव ऑयल है तो कुछ इस तरह से मास्क बनाएं।

सामग्री-

2 खीरे, 2 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच बादाम ऑयल, 2 विटामिन ई कैप्सूल का ऑयल

विधि-

सभी सामग्रियों को अच्छे से ब्लेंडर में मिला लें। इसके बाद दो बड़े प्लास्टिक बैग 5 मिनट के लिए फ्रीजर में रखें। जब ये थोड़े ठंडे हो जाएं तो इनमें खीरे वाला मिक्सचर बराबर मात्रा में डालें और अपने पैरों को इसके अंदर रखकर थोड़ी देर रिलैक्स करें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो लें। 

foot mask winter

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ऐसे करें ऑर्गेनिक पेडिक्योर, शहनाज़ हुसैन से जानें फटी एड़ियों के लिए टिप्स 

2. ओटमील और ब्राउन शुगर का मास्क-

सर्दियों के समय ये बहुत जरूरी है कि आप अपने पैरों से डेड स्किन को निकाल दें। पैरों में अगर बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है, खुश्की है और डेड स्किन ज्यादा हो गई है तो ये फुट मास्क बहुत काम आएगा। ये आपके पैरों की स्किन को एक्सफोलिएट भी करेगा। 

सामग्री-

1 कप पके हुए ओट्स, 1/2 कप ब्राउन शुगर, 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच नींबू का रस 

विधि-  

एक फूड प्रोसेसर लेकर आप सभी चीज़ों को ब्लेंड कर लें। इसके बाद अपने पैरों को अच्छे से इस पेस्ट से कवर करें और मसाज करें। 10-15 मिनट तक आप इसे ऐसे ही छोड़ दें फिर हाथों को नम कर आप पैरों की मालिश करें। इसके बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन एक्सफोलिएशन भी होगा और आपकी स्किन सॉफ्ट भी बनी रहेगी।  

foot scrub winter

इसे जरूर पढ़ें- उम्र 50 के पार फिर भी इन तरीकों से जूही रखती हैं अपनी स्किन और बालों का ख्याल 

Recommended Video

3. बटर फुट मास्क- 

अगर आपके पैर बहुत ही ज्यादा रूखे हो रहे हैं और आपको स्किन ड्राईनेस का इलाज करना है तो आप बटर फुट मास्क भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो नॉर्मल मक्खन और नहीं तो कोकोआ बटर इस्तेमाल करें। नॉर्मल मक्खन अनफ्लेवर्ड होना चाहिए जिसमें नमक या तेल कुछ न हो।  

सामग्री- 

2 बड़े चम्मच बादाम/ ऑलिव ऑयल, 3-4 विटामिन ई कैप्सूल, 1 बड़ा चम्मच मक्खन 

विधि- 

पैरों को अच्छे से धोकर पैट ड्राई करें और फिर इस मास्क को पैरों पर लगाएं। अपने पैरों की मसाज आपको अच्छे से करनी है। कम से कम 5-10 मिनट की मालिश के बाद पैरों पर ये मास्क एब्जॉर्ब होने लगेगा। इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। रात को सोते समय मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाकर सोएं या फिर आप नॉर्मल नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। ऐसा करने पर फटी एड़ियों की समस्या कम हो जाएगी और पैरों का रूखापन भी दूर होगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।