अमूमन लोग यही मानते हैं कि गर्मियों के मौसम में फेस स्‍वेटिंग के कारण त्‍वचा ऑयली हो जाती है। यह बात सही भी है। मगर, बहुत सारे लोगों को फेस स्‍वेटिंग नहीं होती हैं और गर्मियों के मौसम भी उनकी त्‍वचा ड्राई रहती है। बाजार में कई क्रीम और लोशन आते हैं जो खास ड्राई स्किन वालों के लिए ही होते हैं। मगर, आप कुछ घरेलू नुस्‍खे अपना कर भी त्‍वचा को ड्राई होने से बचा सकती हैं। 

अगर आपकी त्‍वचा गर्मियों के मौसम में भी ड्राई रहती है तो आज हम आपको शहद से बनने वाले कुछ होममेड फेस पैक्‍स बनाने का तरीका बताएंगे जो आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे का ग्‍लो और इम्‍यूनिटी बढ़ाते हैं शहद से बने ये 2 ड्रिंक, तुरंत दिखता है असर

homemade honey face packs for dry skin

शहद, हल्‍दी और ग्लिसरीन फेस पैक 

शहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह त्‍वचा को ऑक्सिडेटिव डैमेजेस से बचाता है। साथ ही यह बहुत ही अच्‍छा क्‍लीनजिंग एजेंट भी है। चेहरे को मॉइस्‍चराइज करने के लिए भी शहद एक बेहतरीन विकल्‍प है। इसके साथ जब आप ग्लिसरीन (ग्लिसरीन वाले प्रोडक्ट्स के फायदे) मिक्‍स करेंगी तो फेस पैक में ऐसे हुमेक्टैंट शामिल हो जाएंगे जो त्‍वचा को डीप मॉइस्‍चाराइज करेंगे। साथ ही फेस पैक में हल्‍दी पड़ने से इसमे हीलिंग प्रॉपर्टीज भी शामिल हो जाएंगी। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा को ड्राई होने से तो बचाएगा ही साथ ही त्‍वचा को ग्‍लोइंग भी बनाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में 10 मिनट में खुद से फेशियल करें और डल और ड्राई स्किन से बचें

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच ग्लिसरीन
  • चुटकीभर हल्‍दी 

विधि 

तीनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। इस फेस पैक को आप रोज या फिर हर 2 दिन बाद इस्‍तेमाल करें। फर्क नजर आने लगेगा। 

honey face packs recipe

शहद, बेसन और दूध का फेस पैक 

त्‍वचा ऑयली हो या फिर ड्राई उसे एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप बेसन, शहद और दूध का फेस पैक लगाती हैं तो यह आपकी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने के साथ ही नरिश भी करेगा। आपको बता दें कि बेसन से त्‍वचा बहुत अच्‍छे से एक्‍सफोलिएट हो जाती है वहीं दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है यह भी एक तरह त्‍वचा को एक्सफोलिएट (फेस को एक्सफोलिएट करने के फायदे) करता है और ड्राई होने से बचाता है। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच बेसन 
  • 1 बड़ा चम्‍मच दूध 
  • 2 बड़े चम्‍मच शहद 

विधि 

तीनों जीचों को आपस में मिलाएं और फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इसके बाद 15 मिनट तक मिश्रण को चेहरे पर लगा रहेने दें, इसके बाद आप इसे हाथों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए साफ करें। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। हफ्ते में एक बार इस फेस पैक का जरूर इस्‍तेमाल करें आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

tips for dry skin

शहद और केले का फेस पैक 

केला त्‍वचा को सॉफ्ट बनाता है और ड्राई को खत्‍म करता है वहीं इसमें शहद को मिक्‍स कर लेने से त्‍वचा को डीप मॉइस्‍चराइज (5 बेस्‍ट मॉइस्‍चराइजर) किया जा सकता है। आप घर पर ही इन दोनों इंग्रीडियंट्स को मिला कर एक अच्‍छा फेस पैक तैयार कर सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1/2 केला मैश किया हुआ
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
  • 1 चम्‍मच गुलाब जल 

Recommended Video

विधि 

इन तीनों सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स करें और मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें। इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार यूज करें। चेहरे की ड्राईनेस खत्‍म हो जाएगी। 

अगर आपकी त्‍वचा भी ड्राई है तो आप शहद से बने इन 3 आसान फेस पैक्‍स को ट्राई कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और टिप्‍स एवं हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi।

 Image Credit: Freepik